सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है वाजपेयी जी के बचपन की तस्वीर, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में किसी को कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है। इनके बारे में देश का बच्चा-बच्चा जानता है। अटल जी के नाम से प्रसिद्ध अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन सफ़र बहुत ही मज़ेदार रहा है। इनके मौत से देश को एक गहरा धक्का लगा है। इनके मौत की ख़बर सुनते ही देश में शोक की लहर फैल गयी थी। भारतीय राजनीति के लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड जगत के लोग भी इनकी मौत से काफ़ी दुखी हैं। वाजपेयी जी को सोशल मीडिया पर भी ख़ूब श्रद्धांजलि दी गयी।

कोलाज में शामिल किया गया जीवनसफ़र:

सोशल मीडिया के इस दौर में कोई भी जानकारी बहुत जल्दी वायरल हो जाती है। कई बार जानकारी के चक्कर में कुछ फेंक चीज़ें भी जमकर वायरल हो जाती हैं। आजकल सोशल मीडिया पर अटल बिहारी वाजपेयी का एक कोलाज तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस कोलाज में उनके बचपन से लेकर जीवन सफ़र के तस्वीरों को शामिल किया गया है। इस कोलाज में एक फ़ोटो बचपन की, एक जवानी की, एक बुढ़ापे की तथा एक उनके अंतिम समय की है।

तस्वीरों को देखकर कोई भी आसानी से बता सकता है कि पहली तस्वीर को छोड़कर बाक़ी सभी तस्वीरें अटल बिहारी वाजपेयी की ही हैं। लेकिन बचपन की तस्वीर के नाम से वायरल हो रही तस्वीर में उन्हें पहचानना काफ़ी मुश्किल है। यह बात तो आप भी जानते हैं कि बचपन में किसी का चेहरा अलग होता है और जवानी में चेहरा काफ़ी बदल जाता है। अटल जी के बचपन की तस्वीर के नाम से वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए जब गूगल किया गया तो सच्चाई सामने आ गयी।

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है फेक फ़ोटो:

जी हाँ जिस तस्वीर को अटल जी की तस्वीर के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, वह तस्वीर अटल जी के बचपन की तस्वीर नहीं है। दरअसल वह दुनिया में मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के बचपन की तस्वीर है। ये तस्वीर चार्ली चैपलिन की अधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है। इससे इस बात का पता चलता है कि सोशल मीडिया पर जो तस्वीर अटल जी के बचपन की तस्वीर के नाम से वायरल की जा रही है, दरअसल वह उनकी तस्वीर है ही नहीं। यानी सोशल मीडिया पर फेक फ़ोटो शेयर की जा रही है।

इस तस्वीर को अटल बिहारी के बचपन की तस्वीर बताकर इतनी बार शेयर किया जा चुका है कि अगर आप भी गूगल पर Atal Bihari Vajpayee Childhood photo के नाम से सर्च करेंगे तो आपको यह तस्वीर ज़रूर दिखाई देगी। फ़ोटो की जाँच से पता चल गया है कि अटल जी कई फेक फ़ोटो इस समय सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं। आप भी इस तरह की फेक फ़ोटो को शेयर करने से पहले दो बार सोच लें। कहीं आप जिस फ़ोटो को किसी व्यक्ति की फ़ोटो समझकर शेयर कर रहे हैं, वह दरअसल में किसी और की निकले।