स्वास्थ्य

इस मेवे को खाली पेट खाने से शरीर बन जाएगा शक्तिशाली, बस 10 दिन करना होगा ये काम

हम सभी जानते हैं कि ड्राईफ्रूट्स यानि मेवा शरीर के लिए अलग-अलग तरीके से फायदेमंद होता है. जैसे काजू खून की कमी को पूरा करता है, बादाम दिमाग को तेज और बॉडी को गर्म रखता है, वहीं किशमिश शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी को पूरा करता है. इस हिसाब से जिसकी बॉडी में जो भी कमी है उसे अपने हिसाब से पूरा कर ले और खुद को फिट रखे लेकिन बात इसकी आती है कि अगर किसी को खून की कमी, हीमोग्लोबीन की कमी और दिमाग की कमी सब एक साथ हो तब क्या करे. ऐसे में कोई शरीर को शक्तिशाली कैसे बनाए तो ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं पिस्ता, इस मेवे को खाली पेट खाने से शरीर बन जाएगा शक्तिशाली और भी इसके कई फायदे होते हैं जिसके बारे में आमतौर पर कोई नहीं जान पाता और ये जानना बहुत जरूरी भी होता है.

इस मेवे को खाली पेट खाने से शरीर बन जाएगा शक्तिशाली

आज का समय ऐसा है कि हर कोई दुबला-पतला रहना चाहता है. किसी पर दुबला रहने का भूत सवार है तो कोई काम की भागा-दौड़ी में अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है ऐसे में आपको 10 दिनों तक एक या दो पिस्ता खाना होगा आपका शरीर शक्तिशाली बन जाएगा. इसके अलावा भी इसके होते हैं ये फायदे : –

1. पिस्ते का रंग चटख हरे रंग का होता है जो आपको आकर्षित करता है. एक पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिले होते हैं. ये आपको ना केवल सेहतमंद बनाए रखता है बल्कि इसे आप सिर्फ 10 दिनों तक खाएं फिर देखिए आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं.

2. पिस्ता में पाया जाने वाला फैटी एसिड्स आपकी त्वचा में स्निग्धता बनाए रखने में आपकी काफी हद तक मदद करता है, जिससे आपक त्वचा नेचुरल बनकर ग्लो करती रहती है. इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता के लिए ये बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3. पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपको जवान बनाए रखता है और आपक कमजोर होती आंखों को भी स्थिर बनाते हुए बिल्कुल ठीक कर सकता है. अगर आप हर दिन 1 पिस्ता खाएं तो आपके चेहरे में पड़ने वाली झुर्रियों कम होते-होते आपसे कोसों दूर होती चली जाएंगी. (और पढ़ें : पिस्ता के फायदे)

4. अगर आपको बाल झडऩे की समस्या है और हर तरह के उपायों से भी वो ठीक नहीं हो पा रही तो आपको अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए 10 दिनों तक रोज एक पिस्ता खाना होगा. या फिर पिस्ते से बना कुछ भी आपको अपने रोज के डाइट में शामिल करनी होगी. आप पिस्ता का पेसट बनाकर भी अपने बालों पर लगा सकती हैं. ये लगाने के कुछ घंटों के बाद अपने बाल सादे पान से धुल लें.

5. अगर आपको हर दिन धूप में जाना होता है और आप धूप के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो पिस्ता आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा. पिस्ते को चारोली के साथ दूध में पीसकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें और फिर इस पैक की तरह से चेहरे पर लगाएं. अगर आप ये नियमित रूप से रोज लगाते हैं तो आपके चेहरे वो दुष्प्रभाव धीरे-धीरे खत्म होने लगता है.

Back to top button