दिलचस्प

क्रिकेट के इतिहास में ये हैं 5 सबसे खतरनाक बल्लेबाज, चौथे नंबर वाला है भारत की शान

वैसे तो मूल रूप से क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल माना गया है लेकिन इसके दीवाने पूरी दुनिया में और कोने-कोने में फैले हुए हैं. आंकड़े के हिसाब से क्रिकेट के सबसे बड़े पैमाने पर फैंस भारत में पाए जाते हैं जबकि यहां का नेशनल गेम हॉकी है. आज क्रिकेट के नाम पर भारत में आईपीएल होता है जिसमें दुनिया की बेहतरीन टीम्स के लाजवाब प्लेयर्स पर करोड़ों की बोली लगती है और उन खिलाड़ियों को मोटी सैलेरी भी दी जाती है. इस बात का जिक्र करते हुए आज हम आपको क्रिकेट के इतिहास में ये हैं 5 सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जिनकी बेहतरीन बल्लेबाजी से कोई इंकार नहीं कर सकता.

क्रिकेट के इतिहास में ये हैं 5 सबसे खतरनाक बल्लेबाज

1. एबी डिविलियर्स

p;

क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा खिलाड़ी जो मैदान के चारों कोनों में बड़ी आसानी से लंबे-लंबे शॉट्स मारता है. इनकी जबरदस्त बल्लेबाजी की कला के कारण इन्हें मिस्टर 360 के नाम से भी लोग जानते हैं. एबी डी विलियर्स बहुत ही खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं और वे अपने अकेले के प्रदर्शन से पूरे मैच का रुख आसानी से बदलने का जज्बा रखते हैं. शायद यही वजह है कि इनका नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर यानी पहले नंबर पर है. डिविलियर्स ने कुल 420 मैच खेले, जिसमें 47 शतक और 109 अर्धशतक की मदद से 20014 रन बनाए हैं.

2. शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की शान शाहिद अफरीदी ने 37 गेंदों में शतक लगाकर ऐसी सनसनी फैला दी थी जिससे बड़े-बड़े धुरंधर डरने लगे थे. वन-डे मैचों में सबसे तेज शतक लगाने का नाम शाहिद अफरीदी के खाते में दर्ज है और उनका ये रिकॉर्ड कई सालों तक बरकरार रहा है. अफरीदी ने अपने तेज तर्रार बल्लेबाजी से दुनिया को बताया कि एक जांबाज बल्लेबाज बड़े से बड़े गेंदबाजों पर भी भारी पड़ सकता है. अफरीदी ने अब तक कुल 524 मैच खेले हैं जिनमें से उन्होंने 11 शतक और 51 अर्धशतक लगाए हैं और इनमें उन्होंने कुल 11196 रन बनाए हैं.

3. क्रिस गेल

वेस्टइंडिज क्रिकेट टीम के बल्लेबाज क्रिस गेल इस समय विश्व के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं. उन की धमाकेदार बल्लेबाजी के कारण ही उन्हें ‘यूनिवर्सल बॉस’ कहा जाता है. क्रिस गेल जब अपने फॉर्म में आकर खेलते हैं तो उन्हें रोकना लगभग नामुमकिन हो जाता है और इन्हें आउट करना एक बड़ा टास्क बन जाता है. गेल ने अब तक कुल 441 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें 40 शतक और 98 अर्धशतक के साथ 18447 रन बनाए.

4. वीरेंद्र सहवाग

भारत के सबसे पॉपुलर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की विस्फोटक पारियों से हर कोई परिचित है. पहली ही गेंद से गेंदबाजों पर हमला शुरू कर देने वाले विरेंद्र सहवाग ने करीब 374 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें 38 शतक और 70 अर्धशतक दिए हैं और इनमें उन्होंने कुल 17253 रन बनाए. वहीं सहवाग ने एक वनडे, टेस्ट या फिर T20 मैचों में कोई फर्क नहीं किया हमेशा अपना जलवा बरकरार रखा. भारत का हर कोई जिसने सहवाग की बल्लेबाजी देखी है वो इनका फेन हैं.

5. ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल ने अपने धमाकेदार बल्लेबाजी के हुनर से खुद को आधुनिक क्रिकेट के इतिहास का एक महान बल्लेबाज साबित किया है. इनकी धुंआधार बल्लेबाजी के सामने बड़े-बड़े गेंदबाज टिक नहीं पाए और ये मुश्किल से ही आउट होते थे. वहीं अगर हम बात T-20 की करें तो तो उसमें ग्लेन अपने प्रदर्शन के दम पर मैच को एकतरफा बना दिया करते हैं. मैक्सवेल ने अब तक 140 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें इनका टोटल रन 3673 बनाया है, जिसमें 4 शतक और 20 अर्धशतक भी शामिल है.

Back to top button