जानिये कैसे उँगलियों को देखकर जान सकते हैं महिला की पसंद-नापसंद और उसका व्यक्तित्व

इस दुनिया में कई तरह के व्यक्ति रहते हैं। हर व्यक्ति का स्वभाव अलग-अलग होता है। कोई अच्छे स्वभाव का होता है तो कोई बुरे स्वभाव का होता है। कोई ज़्यादा ग़ुस्से वाला होता है तो कोई ग़ुस्से को हँसकर पी जाने वाला होता है। अगर ग़ुस्से की बात की जाए तो ग़ुस्सा करने वाले लोग हर बार ख़ुद का ही नुक़सान करते हैं। कहा जाता है ग़ुस्सा व्यक्ति का दुश्मन होता है। जो लोग ज़्यादा ग़ुस्सा करते हैं, उनका ख़ुद पर नियंत्रण ही नहीं होता है। वह कब क्या कर जाएँ कुछ कहा नहीं जा सकता है।

वास्तुशास्त्र के बारे में तो आप जानते ही हैं, इसमें घर की स्थिति और दिशाओं का महत्व होता है। इसके तहत व्यक्ति को बेहतर जीवन जीने के बारे में बताया जाता है। ठीक वैसे ही समुद्रशास्त्र होता है। समुद्रशास्त्र के अनुसार व्यक्ति के अंगों का अध्ययन किया जाता है और उसके अंगों के आधार पर उसके वर्तमान, भविष्य और व्यक्तित्व का आंकलन किया जाता है। कहा जाता है कि हर व्यक्ति के शरीर का हर अंग कुछ ना कुछ उसके व्यक्तित्व के बारे में बताता है।

जिस तरह से व्यक्ति के हाथ की रेखाएँ उसके बारे में बहुत कुछ बताती हैं, ठीक उसी तरह व्यक्ति के हाथ की उँगलियाँ भी उसके बारे में बहुत कुछ बताती हैं। हालाँकि यह महिलाओं पर थोड़ा ज़्यादा लागू होता है। किसी महिला की अंगुलियों को देखकर उसके स्वभाव के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। उँगलियों की बनावट के आधार पर किसी महिला की पसंद या नापसंद के बारे में भी आसानी से जाना जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उँगलियों के आकार को देखकर आप महिलाओं के बारे में क्या-क्या जान सकते हैं।

उँगलियों का आकर देखकर ऐसे जानें महिला का व्यक्तित्व:

*- लम्बी और पतली ऊँगली:

 

जिन महिलाओं की उँगलियाँ लम्बी और पतली होती है, वो काफ़ी रचनात्मक होती हैं। वह किसी से ज़्यादा उम्मीद नहीं रखती हैं। इसी वजह से ऐसी महिलाएँ प्रेमिका, पत्नी, दोस्त या किसी अन्य रिश्ते में बिलकुल सही बैठती हैं।

*- मोटी और छोटी ऊँगली:

जिन महिलाओं की ऊँगली मोटी और छोटी होती है, वो महिलाएँ अपने आप में मस्त रहने वाली होती हैं और इनका दिल साफ़ होता है। ये हर किसी को ख़ुश रखने की कोशिश करती हैं। लेकिन ऐसी महिलाएँ अपने काम को लेकर कम ज़िम्मेदार होती हैं।

*- मोटी और भरी हुई ऊँगली:

जिन महिलाओं की उँगलियाँ मोटी और भरी हुई होती है वो महिलाएँ अपने काम और रिश्ते को लेकर काफ़ी गंभीर होती हैं। हालाँकि इन्हें पैसे ख़र्च करना ज़्यादा पसंद होता है।

*- छोटी और पतली ऊँगली:

 

जिन महिलाओं की उँगलियाँ छोटी और पतली होती है वो महिलाएँ बहुत कंजूस होती हैं और ऐसी महिलाओं को बात-बात पर ग़ुस्सा बहुत ज़्यादा आता है।

*- मध्य ऊँगली:

जिन महिलाओं की मध्यमा ऊँगली आस-पास की अन्य उँगलियों से ज़्यादा बड़ी होती है ऐसी महिलाएँ बहुत ज़्यादा ईमानदार होती हैं। लेकिन मध्यमा ऊँगली की लम्बाई सामान्य है यानी आस-पास की उँगलियों से इसकी लम्बाई बहुत ज़्यादा नहीं है तो ऐसी महिलाएँ स्वभाव से गम्भीर होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eight + 11 =