बॉलीवुड

बड़े दिलवाले और दानी हैं दुनिया के ये 10 सितारे, नंबर 1 ने दिया था अरबों का दान

ऐसा कहा जाता है कि इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा जरूरतमंदों को जरूर देना चाहिए. इससे भगवान भी खुश होते हैं और आपके कामों में बढ़ोत्तरी भी होती है. कुछ ऐसा ही बॉलीवुड के कई सितारे करते हैं जो साल में कमाते तो कई करोड़ हैं लेकिन उसका कुछ हिस्सा जरूरतमंदों को देकर पुण्य के काम भी करते रहते हैं. इस लिस्ट में कई बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री शामिल हैं जिसमें कुछ नाम आप जानते होंगे और कुछ आपके लिए शॉकिंग हो सकते हैं. दानवीर कर्ण से भी बड़े दानी हैं दुनिया के ये 10 सितारे, ये अपना नाम फिल्मों के अलावा दान-पुण्य में भी कमाते हैं.

दानवीर कर्ण से भी बड़े दानी हैं दुनिया के ये 10 सितारे

फिल्मों में काम करने वाले ये पॉपुलर सितारों को दुनिया इऩके अच्छे कामों के लिए भी जानती है. इनकी फिल्में करोड़ों का कारोबार करती है लेकिन उसे ये अकेले ही नहीं बल्कि कुछ लोगों के साथ बांटते हैं और ऐसा करना अच्छी बात है. कौन हैं वे सितारे चलिए बताते हैं.

1. शाहरुख खान

Related image

दान और चैरिटी करने में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान का नाम पहले नंबर पर आता है. शाहरुख खान ने आंध्र प्रदेश और असम जैसे कई कुछ राज्यों में कई गांव गोद लिये हैं. शाहरुख का एक एनजीओ भी है जिसमें एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं को डॉक्टरी और कानूनी मदद, बिजनेस ट्रेनिंग, पुनर्वास और रोजगार दिलवाने का काम किया जाता है. इनको यूनेस्को की लिस्ट में शामिल किया गया जो सबसे ज्यादा चैरिटी के काम करते हैं.

2. सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को यारों का यार और दरियादिली का सागर कहा जाता है. इनका बिंग ह्यूमन नाम का एक ऑर्गनाइजेशन संस्था है जिसमें गरीब और कैंसर पीड़ितों की मदद की जाती है. इस लिस्ट में सलमान का नाम दूसरे नंबर पर आता है.

3. ऐश्वर्या राय बच्चन

पूर्व मिस वर्ल्ड और बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन भी दरियादिली में शाहरुख और सलमान से कम नहीं. इन्होंने कुछ गरीब बच्चों को सर्जरी के लिए करोड़ो रुपये दान में दिए थे. इसके अलावा ऐश्वर्या ने अपनी आंखे भी दान में दे दी हैं.

4. प्रियंका चोपड़ा

देसी गर्ल बॉलीवुड और हॉलीवुड में तो अपना नाम कमा ही रही हैं और इसके साथ ये कई भले काम भी करती हैं. हर साल प्रियंका अपने पिता के नाम पर करोड़ो रुपये दान में देती हैं.

5. अक्षय कुमार

देशभक्ती से जुड़ी फिल्में बनाने वाले अक्षय कुमार भी लोगों की मदद करते नजर आते हैं. वे सामाजिक समस्याओं पर आधारित फिल्में बनाते हैं और गरीबों को करीब से जानने की कोशिश करते हैं. अक्षय भी दान देने की इस लिस्ट में बहुत आगे रहते हैं, अक्षय कुमार ने सेना के घरवालों को कई बार आर्थिक दान दिया है.

6. विद्या बालन

बॉलीवुड की बुंबाट अभिनेत्री विद्या बालन स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड अंबेसडर हैं और इसके तहत ये बहुत से ऐसे काम करती हैं जिसके लिए विद्या सरकार से पैसे नहीं लेती हैं. विद्या अपनी एक्टिंग के लिए मशहूर अभिनेत्री हैं और दान के मामले में भी ये बहुत मशहूर हैं.

Back to top button