विशेष

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक उपाय, होंठ बन जाएंगे गुलाबी

सुंदर नैन-नक्श की कामना हर कोई करता है. हर कोई चाहता है कि उसके आंख, नाक और होंठ बिलकुल परफेक्ट हों. लेकिन लड़कियां अपने जिस अंग को लेकर सबसे ज्यादा सजग रहती हैं वह है होंठ. खूबसूरत और मुलायम होंठ पाने की इच्छा हर कोई रखता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग भी करते हैं. कई एक्ट्रेसेस ने तो सुंदर होंठ पाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी भी करवाई है. महिलाओं की पर्सनालिटी निखारने में होंठ सबसे अहम् भूमिका निभाता है. यह महिलाओं के शरीर का सबसे अट्रैक्टिव अंग होता है. लेकिन कभी-कभी यही होंठ आपकी खूबसूरती को भी बिगाड़ देते हैं. आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के होठों का रंग काला होता है. काले होंठ अच्छे खासे आकर्षक चेहरे को खराब कर देते हैं. होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन फायदा कुछ नहीं होता. यदि आपके भी होंठ काले हैं और आप कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप होंठों के कालेपन को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

कच्चा दूध  और केसर

यदि आप होंठों के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो दूध में केसर मिलाकर इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है. आप कच्चे दूध में केसर मिलाकर रख लें और दिन में कई बार इसे अपने होंठों पर लगायें. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे आपके होंठों का कालापन दूर हो रहा है.

गुलाब

गुलाब में 3 औषधीय गुण पाए जाते हैं. यह होठों को राहत, ठंडक देने के अलावा उसे मॉइश्चराइज भी रखते हैं. गुलाब की पंखुड़ियां होठों के कालेपन को दूर करने में हमारी मदद करते हैं. इसके लिए आप कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें गुलाब जल और शहद मिला लें. अब इसे रोजाना होठों पर कम से कम 5-6 बार लगाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. इसके इस्तेमाल से आपके होंठ गुलाबी और आकर्षक भी लगेंगे.

नींबू का प्रयोग

नींबू का रस भी होंठों के कालेपन को दूर करने में हमारी मदद करता है. दरअसल, नींबू विटामिन C से भरपूर होता है और इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो होंठों के कालेपन को दूर करने में हमारी मदद करता है. नींबू को होठों पर रगड़ने से होंठों का कालापन धीरे-धारे दूर होने लगता है. यदि आपकी जांघों का अंदर वाला हिस्सा काला है तो आप वहां भी नींबू घिस सकते हैं.

आलू

आलू भी शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासकर होठों के लिए यह बहुत फायदेमंद है. यदि आप काले होंठ की समस्या से परेशान हैं तो आपको बस एक काम करना है. आपको बस आलू का एक टुकड़ा लेकर दिन में कम से कम 4-5 बार 5 मिनट के लिए होठों पर रगड़ना है. यदि आप कई दिनों तक रोजाना ऐसा करेंगे तो आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button