विशेष

क्या आप जानते हैं लड़कियाँ क्यों बाँधती है पैर में काले रंग का धागा, वजह जानकर हो जाएँगे दंग

भारत एक धार्मिक और सांस्कृतिक देश है। यहाँ पर कई ऐसी चीज़ें देखने को मिलती हैं, जो दुनिया के किसी और देश में नहीं देखी जा सकती हैं। यहाँ के लोग कुछ ऐसे काम भी करते हैं जो पूरी दुनिया में कहीं और नहीं होता है। पूरी दुनिया में लड़के और लड़कियों को कुछ काम करते हुए देखा होगा आपने। साज-ऋंगार के नाम पर यहाँ लड़कियाँ कई चीज़ें पहनती हैं, लेकिन एक ऐसी चीज़ भी लड़कियाँ पहनती हैं, जिसके बारे में बहुत काम लोग ही जानते हैं कि वो क्यों पहनती हैं।

कई लोग फ़ैशन की वजह से बाँधते हैं काला धागा:

अक्सर आपने कई लड़कियों को अपने बाएँ पैर में काले रंग का धागा पहने हुए देखा होगा। लड़कियों को काले रंग का धागा पहना देखकर अक्सर लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि इसके पीछे वजह क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दें लड़कियों के काला धागा पहनने के पीछे ज्योतिषी और वैज्ञानिक दोनो कारण हैं। काला धागा बाँधने के पीछे कई वजहें हैं, लेकिन कई लोग फ़ैशन की वजह से भी पैर में काला धागा बाँधते हैं। आजकल तो बाज़ार में कई डिज़ाइन के एंकलेट मिलने लगे हैं।

ज्योतिषी नज़रिए दे देखा जाए तो काले धागे का इस्तेमाल व्यवसाय में तरक़्क़ी और बरकत के लिए किया जाता है। आज हम आपके इस सवाल का जवाब देंगे कि आख़िर लड़कियाँ पैर में काला धागा क्यों पहनती हैं? अक्सर आपने अपने घर में या आस-पास देखा होगा कि छोटे बच्चे को बुरी नज़र से बचाने के लिए काले रंग का टिका लगाया जाता है और काला धागा बाँध दिया जाता है। हालाँकि आज कई लोग इसे अंधविश्वास समझकर नज़रअन्दाज़ कर देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कोई अंधविश्वास नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारणों से भी किया जाता है।

नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए बाँधते हैं काला धागा:

Related image

घरवाले बुरी नज़र से बचने के लिए काला धागा बाँधने की सलाह देते हैं। काले रंग में नकारात्मक शक्तियों को अवशोषित करने की क्षमता होती है। हालाँकि आज के समय में ज़्यादातर लोग नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए नहीं बल्कि फ़ैशन के लिए पैर में काला धागा बाँधते हैं। लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि हर लड़की अपने पैर में काला धागा फ़ैशन के लिए ही बांधी हो। काला धागा बाँधने के पीछे हर व्यक्ति की अपनी-अपनी वजहें होती हैं, लेकिन ज़्यादातर लोग काला धागा नकारात्मक शक्तियों से बचने और सकारात्मक शक्तियों के प्रवाह के लिए करते हैं।

सुंदर और कूल दिखने के चक्कर में बाँधती हैं लड़कियाँ काला धागा:

 

भारत में काला धागा बाँधना एक टोटका भी माना जाता है। लोग बुरी शक्तियों, बुरी नज़र, और नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से बचने के लिए काले धागे को अपने हाथ या पैर में बाँधते हैं। विज्ञान के अनुसार काला रंग ऊष्मा और प्रकाश को अवशोषित कर लेता है। इसमें नकारात्मक शक्तियों को भी अवशोषित करने की क्षमता होती है। इसी वजह से आजकल ज़्यादातर लड़कियाँ अपने पैरों में काले रंग का धागा पहनती हैं। वहीं कुछ लड़कियाँ सुंदर और कूल दिखने के चक्कर में भी काले रंग का धागा बाँधती हैं।

Back to top button