स्वास्थ्य

गंभीर रोगों की असरदार दवा है लहसुन, इन रोगों को जड़ से ख़त्म कर देता है लहसून

वैसे देखा जाए तो लहसुन का प्रयोग सभी घरों के किचन में मसालों के रूप में किया जाता है लहसुन में कई महत्वपूर्ण एलीकीन मौजूद होते हैं जो शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है पुरुषों में यौन क्षमता बढ़ाने कफ सर्दी लो ब्लड प्रेशर में लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है लहसुन के फायदे इतने है कि लहसुन का उपयोग अनेक गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है इन्हीं सब कारणों से लहसुन को औषधि के रूप में भी जाना जाता है लहसुन से हमें अनगिनत फायदे और गुण प्राप्त होते हैं अगर खाली पेट लहसुन खाया जाए तो इससे मिलने वाले फायदे बहुत अधिक हो जाते हैं भोजन बनाने से लेकर दवाइयां बनाने तक लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से लहसुन से किन-किन रोगों का इलाज घर पर ही कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं लहसुन से मिलने वाले फायदों के बारे में

कैंसर से लड़ने में सहायकमंद

यदि लहसुन का सेवन किया जाए तो इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कैंसर जैसे गंभीर रोगों से लड़ने में शरीर की सहायता करता है चिकित्सक पैनिक्रयाज कैलेस्ट्रोल ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन को कच्चा खाने की सलाह देते हैं।

ब्लड क्लॉटिंग से करता है बचाव

अगर आप लहसुन का सेवन करेंगे तो आपको बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं जिन व्यक्तियों का ब्लड गाढ़ा होता है यदि वह लहसुन का सेवन करें तो यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है और खून को पतला करने में सहायता करता है रक्त प्रवाह भी सुचारु रुप से होता है।

अजीर्ण

जो व्यक्ति अजीर्ण की समस्या से परेशान है तो वह एक कली लहसुन 2 दाने काली मिर्च और दो चुटकी जीरा को मिलाकर इसकी चटनी तैयार कर लीजिए और इसका धीरे-धीरे सेवन कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे अजीर्ण रोग की समस्या समाप्त हो जाएगी।

पेट दर्द

जिन व्यक्तियों को पेट में दर्द की समस्या है तो वह लहसुन दो चुटकी सौंठ आधा चुटकी काला नमक और दो दाने हींग इन सबको मिलाकर इसका सेवन कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके पेट का दर्द दूर हो जाएगा।

ठंड से छुटकारा दिलाने के लिए नेचुरल एंटीबायोटिक है

बहुत से अध्ययनों में यह बात पूरी तरह से साबित हो चुकी है कि सर्दियों के मौसम में अगर लहसुन का सेवन किया जाए तो इससे सर्दी नहीं लगती है ठंड के दिनों में गाजर अदरक और लहसुन का जूस बनाकर पीने से शरीर को एंटीबायोटिक्स प्राप्त होते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति को बहुत कम ठंड लगती है।

दांतों के दर्द में दिलाए राहत

जिन व्यक्तियों के दांतो में दर्द है उनके लिए लहसुन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है लहसुन में मौजूद एनाल्जेसिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह दांत दर्द को दूर करने में सहायता करता है जिन व्यक्तियों के दांतो में दर्द है वह दांत दर्द होने पर दांत और आसपास के मसूड़ों पर लहसुन के तेल से मालिश करें लहसुन का तेल बाजार में आसानी से मिल जाता है अगर आपके पास लहसुन का तेल नहीं है तो लहसुन को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर भी आप दांतो पर लगा सकते हैं।

Back to top button