विशेष

जानिए एक मिनट में जितना कमाते हैं मुकेश अंबानी, उसे कमाने में आपको कई साल लग सकते हैं

दुनिया में तीन तरह के लोग होते हैं अमीर, गरीब और मिडिल क्लास फैमिली, जिनकी आर्थिक कमाई अलग-अलग होती है लेकिन इसमें समानता ये होती है कि संतुष्ट कोई नहीं होता. अमीर से अमीर आदमी भी अपना पैसा हर दिन दोगुना करने की सोचता है क्योंकि पैसा इंसान की जरूरत होता है और जिसके बिना कोई भी इंसान एक कदम भी नहीं चल सकता. भारत में अगर अमीर इंसान की बात होती है तो सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का आता है और इनका नाम दुनिया के अमीर लोगों में टॉप-20 में आता है. मुकेश अंबानी ने अपने पिता के बिजनेस को जिस बुलंदी पर पहुंचाया है वो करना हर किसी के बस की बात नहीं थी. अंबानी ने कई फील्ड में अपना बिजनेस जमाया है और एक मिनट में जितना कमाते हैं मुकेश अंबानी इसे सही रूप में आजतक कोई आंक नहीं पाया है. मुकेश अंबानी की सोच और कर्तव्य निष्ठा से जो कुछ भी हासिल किया है वो हर संघर्ष करने वालों के लिए एक प्रेरणा है.

एक मिनट में जितना कमाते हैं मुकेश अंबानी

भारत में अक्सर लोगों की बातों और कहावतों में अंबानी का जिक्र होता है और आज के समय में बच्चा-बच्चा जानता है कि मुकेश अंबानी रिलायंस वाले हैं जो सबसे अमीर आदमी है. ये बात सच है कि मुकेश अंबानी के पिता धीरू भाई अंबानी ने अपना बिजनेस अपने बेटों को सौंपा था लेकिन उसे ऊंचाइयों तक पहुंचाया मुकेश अंबानी ने, वरना वही बिजनेस तो अनिल अंबानी को भी मिला लेकिन बिजनेस से अलग होने के बाद उन्हें वो सफलता नहीं मिली जो उनके भाई मुकेश हर दिन चखते हैं. आज मुकेश अंबानी का नाम सोशल मीडिया, न्यूज चैनल्स, अखबारों और मैग्ज़ीन्स में बहुत सुर्खियां बटोरता है और लोग इनके बारे में हर छोटी-बड़ी बातों के बारे में जानना चाहते हैं.

एक आम आदमी के लिए मुकेश अंबान प्रेरणा हैं और वे हर मिनट का उपयोग पैसा कमाने में ही करते हैं. मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति, गाड़ियों, प्राइवेट जेट और बंगलों के बारे में हर कोई जानना चाहता है और अब कुछ दिनों से इनकी कमाई का सवाल भी लोग हर कहं पूछते नजर आ रहे हैं. मुकेश अंबानी की नेट वर्थ के बारे में तो अक्सर बातें बोती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एक दिन में कितना कमाते हैं ?

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी की कमाई को अगर मिनटों के हिसाब से आंका जाए तो वो लगभग 2.35 लाख रुपये है यानि एक दिन की कमाई करीब 1.4 करोड़ रुपये की है. इन सबमें सबसे महंगा है उनका साउथ मुंबई में स्थित एंटीलिया नाम का घर, जिसकी कीमत लगभग 1000 करोड़ रुपये बताई जाती है. मुकेश अंबानी के पास तीन प्राइवेट जेट हैं जिससे वे कभी भी कहीं भी घूमने जा सकते हैं और इस समय उनकी टोटल प्रॉपर्टी लगभग 2.92 लाख करोड़ रुपये है. पॉपुलर मैग्जीन फोर्ब्‍स के अनुसार मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में 19वें स्थान पर हैं. मुकेश अंबानी के बिजनेस में उनकी पत्नी नीता और बच्चे ईशा और आकाश भी पूरा सहयोग करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close