70 सालों तक जवान रहने के लिए दूध में मिलाकर पियें बस ये एक चीज, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते हैं. छोटे से लेकर बड़ों तक सबको दूध का सेवन करना चाहिए. दूध बॉडी में कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने में हमारी मदद करता है. शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा भरपूर होगी तो मनुष्य की हड्डियां भी मजबूत रहेंगी. रोजाना केवल एक गिलास दूध आपको तंदरुस्त बनाये रखने में आपकी मदद कर सकता है. लेकिन दूध में अगर आप गोंद कतीरा मिलाकर पीते हैं तो इसे और भी लाभकारी माना गया है. गोंद कतीरा को अंग्रेजी में Tragacanth Gum के नाम से जाना जाता है. यह एक वनस्पति औषधि है जिसमें न तो कोई स्वाद और न ही कोई गंध होता है. यह स्वादहीन, गंधहीन, चिपचिपा और पानी में घुलने वाला प्राकृतिक गोंद है. यह पीले और सफेद रंग में पाया जाता है. पेड़ से निकली सूखी गोंद से तैयार किये गए इस गोंद कतीरा में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. कहते हैं कि इसे दूध में मिलाकर पीने से आप कई प्रकार की स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. तो आईये जानते हैं दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने के 5 फायदों के बारे में.

  • अगर रोजाना दूध के साथ गोंद कतीरा मिलाकर पिया जाए तो यह आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. यह दोनों प्रकार की क्षमताओं में इजाफा करने में सहायक होता है. इससे थकान दूर होती है.

  • अगर आपको कम नींद आती है या बिल्कुल नींद नहीं आती तो रात को सोते समय गर्म दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पियें. ऐसा करने से नींद भी बेहतर आती है और आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं.

  • पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने के लिए दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीना एक अच्छा उपाय है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.
  • दूध से आपको प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा अन्य ज़रूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं. गोंद कतीरा हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है. दोनों को अगर मिला दिया जाए तो यह एक बेहतरीन सेहत विकल्प साबित हो सकता है.

  • दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से तनाव भी दूर रहता है. यह तनाव दूर करने का एक बेहतरीन उपाय माना जाता है. इसके अलावा हलके गुनगुने दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है और शुक्राणुओं की संख्या में भी वृद्धि होती है.

  • गोंद कतीरा में प्रोटीन और फ़ॉलिक एसिड की मात्रा धिक् होती है जो शरीर में मौजूद खून को गाढ़ा करने में हमारी मदद करता है. यह शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करता है.
  • यदि आप गोंद कतीरा के साथ मेहंदी के फूल को पीसकर दूध में मिलाकर पी लेंगे तो सिरदर्द की समस्या दूर हो जायेगी.