विशेष

सेना के जवानों की दिलकश आवाज ने इंटरनेट पर मचाई धूम, वीडियो देखकर आप भी करेंगे सलाम

सैनिक, यानी वो जवान जिसके कंधों पर सिर्फ बंदूक ही नहीं बल्कि पूरे देश की सुरक्षा का भार होता है.. देश की रक्षा के लिए तैनात ये वो प्रहरी हैं जिनकी मुश्तैदी में हम अपने-अपने घरों में आराम से रह पाते हैं और चैन की नींद सो पाते हैं। ऐसे में देश की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी निभाने वाले इन सैनिको की अपनी जिंदगी उतनी चैन और सुकून से नहीं गुजर पाती है, देश के दुर्गम इलाकों में घर-परिवार से दूर ये अपने दिन रात गुजारते हैं, इसलिए सैनिकों के बारे में एक आम धारणा बन जाती है ये कि जीवन के राग-गीत के बारे में क्या जाने, पर हाल ही में जब दिल्ली के इंडिया गेट पर एक लाइव कंसर्ट हुआ तो वहां इन्ही सेना के जवानो ने जो परफॉर्मेंस दी उसने तो वहां मौजूद लोगों को हैरान कर दिया, बेहद दिलकश आवाज में जवानो ने जो प्रस्तुती दी उसे सुन सभी मंत्रमुग्ध रह गए। इसी लाइव प्रोगाम का एक वीडियों इन दिनों इंटरनेट पर खूब धूम मचा रहा है।

जी हां, जब दिल्ली के इंडिया गेट पर लाइव प्रोग्राम के दौरान देश के कुछ जवानों को फिल्म ‘बॉर्डर’ के गीत ‘संदेशे आते हैं’ गाते हुए देखा गया तो यकिन मानिए इनकी आवाज किसी प्लेबैक सिंगर से कम नहीं थी। जैसे ही जवानो ने इस गाने को गाना शुरू किया, तो उस वक्त वहां मौजूद लोगों तालियों से इनका स्वागत किया। इस वीडियो में जवान पूरे सुर और लय में गाना गाते हुए नजर आ रहे हैं, ऐसे में जवानो के बेहतरीन परफार्मेंस का वीडियो ने जैसे ही सोशल मीडिया पर एंट्री की तो आते ही छा गया। ‘सीमा सुरक्षी बल’ नाम के एक फेसबुक अकाउंट से शेयर किया गया ये वीडियो, अब तक 1 करोड़ 20 लाख बार देखा जा चुका है।

दरअसल इन जवानों ने जो गाना गाया वो सैनिक के जीवन पर बनी सबसे सफल फिल्म बार्डर का गीत है, जिसकी यादे आज लोगों के जेहन में ताजा हैं। खासकर इस फिल्म का ‘संदेशे आते हैं’ गीत तो काफी लोकप्रिय है। आज भी जब ये कहीं सुनाई पड़ता है तो सैनिक के जीवन का संर्घष आंखों के सामने दौड़ने लगता हैं। ऐसे में अगर खुद सेना के जवान के इस गाने को गाएं तो फिर किस तरह का माहौल होगा इस वीडियो में आप देख सकते हैं। तो चलिए, देखते हैं यह वीडियो…

फिल्म ‘बॉर्डर’ में सीमा के हालात, एक सैनिक की जिंदगी, उसका संर्घष, उसके परिजनो का इंतजार और परिवार वालों के त्याग को बड़े ही मार्मिक तरीके से दिखाया गया था। गौरतलब है कि ‘बॉर्डर’ फिल्म भारत और पाकिस्तान के 1971 में हुए युद्ध पर बनी थी जो कि 13 जून 1997 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी । ऐसे में लोगों ने इसे खूब पसंद किया था, आलम ये था कि ये इस फिल्म ने उस साल सबसे ज्यादा कमाई की थी। वहीं इस फिल्म का गीत संगीत भी खूब पंसद किया गया था। आपको बता दें कि ‘बॉर्डर’ के गाने जावेद अख्तर साहब ने लिखे हैं और उन्हें इसके लिए उस समय नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

Back to top button