अगर आप भी बच्चे को साबुन से नहलाते हैं तो जरूर पढ़िये, वरना हो सकता बड़ा नुकसान

 बेबी को नहलाते समय रखे ये ध्यान: जब घर में शिशु आता है, तो सब इतने खुश हो  जाते हैं कि उसके वो सब करना चाहते हैं, जो उसकी जरूरत होती है, ऐसे में बच्चे के लिए कुछ चीजें हानिकारक भी हो सकती है, जिसमें से एक है साबुन या शैंपू करना। यूं तो आपको हमारी इस रिपोर्ट पर भरोसा नहीं होगा, लेकिन आपको यह पूरी रिपोर्ट पढ़ने पर यकीन हो जाएगा, ऐसे में आप पूरी रिपोर्ट को पढ़ना बिल्कुल न भूलें। तो चलिए आज हम आपको बच्चे की परवरिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने शिशु की सुरक्षा अच्छी परवरिश से कर लें। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जी हां, अगर आप अपने शिशु को  शैंपू या साबुन लगाते है, तो आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि साबुन आपके बेबी के लिए खतरनाक भी हो सकता है, ऐसे में आपको यह भी बता दें कि आप साबुन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, क्योंकि बेबी की स्किन बहुत ही  ज्यादा सेंसटिव होती है, ऐसे में पता नहीं कौन सा साबुन आपके बेबी के लिए हानिकारक हो जाए? इसीलिए आपको साबुन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए ताकि आपके बेबी को आपकी परवरिश से कोई शिकायत न हो।

बच्चों की मालिश से लेकर नहाने तक हर चीज का आपको विशेष ध्यान ऱखना चाहिए, क्योंकि बच्चे को चीजें बहुत ही जल्दी नुकसान कर सकती है, ऐसे में अपने बेबी को उसके अनुसार यानि उसे जो सूट करें, उन्ही चीजों का ही इस्तेमाल करें। बताते चलें कि आपको अपने बेबी को समय समय पर डॉक्टर से भी चेकअप कराना चाहिए, इससे उसका स्वास्थ भी ठीक रहेगा। बता दें कि तीन साल की आयु तक बच्चें को बबल्स बाथ न दें, इससे उसे मूत्र मार्ग में संक्रमण होने का खतरा हो सकता है, ऐसे में आपको उसे हल्के गुनगुने पानी से ही नहलाना चाहिए।

 बेबी को नहलाते समय रखे ये ध्यान

आपको बता दें कि आपको अपने बच्चे को नहलाने से पहले कुछ चीजों का ध्यान ऱखना बहुत जरूरी है, तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.नहलाने से पहले बच्चे की अच्छे से मालिश करें। मालिश करने से बच्चे के बॉडी में गर्मी आ जाती है, इससे उसे ठंड नहीं लगती है, साथ ही पूरे बॉडी की मसाज भी हो जाती है।

2.नहलाने के पहले थोड़ा पानी को गर्म कर लें। ताकि बच्चे को सर्दी न लें। लेकिन ध्यान रहे कि पानी गर्म पहले ही कर लें ताकि उसे नहलाने में कोई दिक्कत नहीं हो।

3.महकने वाले साबुन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कैमिकल मौजूद होते हैं, ऐसे में इन साबुनों का परहेज करना चाहिए।

4.बच्चे की बॉडी पर साबुन को सीधे न रगड़े बल्कि इसके लिए अपने हाथों में साबुन लगाकर बच्चे के बॉडी पर लगाएं, इससे बच्चे के बॉडी पर जोर नहीं पड़ेगा।

5.छह महीने से छोटे से बच्चे को कभी भी साबुन रगड़कर न लगाएं, इससे उसकी त्वचा पर असर पड़ सकता है।

6. बच्चे को रोजाना साबुन लगाने की जरूरत नहीं है, ऐसे में हफ्ते में एक या दो बार आप लगा सकते हैं, ज्यादा साबुन बच्चे की त्वचा के लिए हानिकारक होती है।

7.साबुन लगाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, ताकि इससे आपको पूरी तसल्ली हो जाए कि आपके बच्चे को ये प्रोडक्ट नुकसान नहीं करेगा।

8.नहाने से पहले और नहाने के बाद उसकी बॉडी पर मॉइश्चेराइजर लगाना न भूले, इससे आपके बेबी को किसी भी तरह की कोई एनर्जी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.