एस्ट्रोलॉजी

साप्ताहिक राशिफल: सूर्य ग्रहण का सकरात्मत प्रभाव इन राशियों को बनाएगा भाग्यशाली, पढ़ें राशिफल

आपकी राशि आपके जीवन पर बहुत प्रभाव डालती है। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा की आगे आने वाला सप्ताह हमारे लिए कैसा रहेगा? यह सप्ताह हमारे जीवन में क्या-क्या परिवर्तन ला सकता है? इस सप्ताह आपके सितारे क्या कहते हैं? आज हम आपको अगले सप्ताह का राशिफल बता रहे हैं जिसमें आप अपनी राशि के अनुसार जान सकेंगे की आने वाला सप्ताह आपके प्यार, करियर तथा सेहत के लिहाज से कैसा रहने वाला है। इस साप्ताहिक राशिफल में आपको आपके जीवन में होने वाली एक सप्ताह की घटनाओं का संक्षेप में वर्णन मिलेगा, तो जानने के लिए पढ़ें 9 अप्रैल से 15 अप्रैल तक का राशिफल…

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

इस सप्ताह रचनात्मक क्षेत्र में आपको विशेष सुर्खियां मिलेंगी। आप काफी आराम महसूस करेंगे और अपने कार्यक्षेत्र में प्रगति से संतुष्ट रहेंगे। लोगों पर अतिविश्वास ना करें। महत्वपूर्ण कार्य परिवार की मदद से सम्पन्न होंगे। काम में दबाव के कारण आप परेशानियां में आ सकते हैं। मतलब आपको काम में पूरी तरह से दबाव पड़ सकता है इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए कहीं घूमने जाएं या कोई अच्छी सी किताब भी पढ़ सकते हैं। आपको किसी विशेष कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा, जहां आपकी कई लोगों से मेल-मुलाकात, संपर्क और संवाद होगा।

प्यार के विषय में : इस सप्ताह सिर्फ अपने दिल की बात सुने और सारा अविश्वास आपके रिश्तों से गायब हो जायेगा।

करियर के विषय में : नौकरी हो या व्यवसाय या किसी भी क्षेत्र से जुड़े हो सफलता आपके कदम चूमेंगी।

हेल्थ के विषय में : सेहत में थोड़ी पीड़ाएं उभर सकती हैं पर उपचार से सब दूर हो जायेंगी।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

इस सप्ताह आपसे कोई मिलने आएगा। जल्द ही ऐसी वित्तीय स्थिति बन रही है जो आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगी। आपका आरोग्य अच्छा रहेगा। आर्थिक रुप से भी आपको लाभ होगा। अपने प्रियजनों पर भरोसा करना अच्छा है, लेकिन अपनी आँखें और कान खुली रखें। पूरे सप्ताह मानसिक रूप से उद्वेगरहित रहेंगे। नए कार्य प्रारंभ करने के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ है। अपने दृष्टिकोण में सच्चा और ईमानदार रहें। कुछ भौहें उठ खड़ी हो सकती हैं। लेकिन, यह कीमत है जो ईमानदार होने के लिए भुगतनी पड़ सकती है। हालांकि, आपके वरिष्ठ अपने काम के प्रति आपके समर्पण और वफादारी की सराहना करेंगे।

प्यार के विषय में : अपने जीवनसाथी के मामलों में जरूरत से ज़्यादा दखल देना उसकी झुंझलाहट का कारण बन सकता है।

करियर के विषय में : इस सप्ताह नौकरी में कोई नई योजना सामने आ सकती है।

हेल्थ के विषय में : इस सप्ताह आप अपनी सेहत और आराम का खास ध्यान रखें।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

इस सप्ताह आप नवीन विचारों और प्रयोगों को महत्व देंगे। सृजनात्मकता, संवेदनशीलता और प्रभाव में वृद्धि होगी। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा। व्यावसायिक लाभ में इजाफा होगा। भ्रम से शुरू हो सकता है। आध्यात्मिक झुकाव वाला व्यक्ति आपकी बचाव में आ सकता है व्यक्ति आपको मार्गदर्शन करेगा। आप उनकी सलाह का पालन कर सकते हैं। अपने व्यवहार की समीक्षा करना आवश्यक है। सप्ताह के अंतिम चरण में आप परिवार को अधिक से अधिक समय देने का प्रयास करेंगे। घर में सदस्यों के साथ उग्र चर्चा या वाद-विवाद हो जाने से भी मन में दुख बना रहेगा।

प्यार के विषय में : प्यार की नजर से यह सप्ताह आपके लिए सुनहरा साबित होगा।

करियर के विषय में : आप अपनी आय को पूरक करने के लिए दूसरी नौकरी की तलाश कर सकते हैं

हेल्थ के विषय में : इस सप्ताह आप को मानसिक तनाव और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

इस सप्ताह सितारे आपके साथ हैं, आर्थिक पक्ष से यह सप्ताह मजबूत है। कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी। आपकी आर्थिक उन्नति के संकेत मिल रहे हैं। इस सप्ताह लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा। सहकर्मियों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह छात्र अपनी पढ़ाई में भी उम्दा प्रदर्शन करेंगे। सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। पारिवारिक संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। परिवार से भरपूर सहयोग मिलेगा। नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। किसी मेहमान के आने की संभावना है। किसी सामाजिक कार्यक्रम अथवा यात्रा पर जाना हो सकता है।

प्यार के विषय में : परिवार से भरपूर स्नेह मिलेगा और जीवन साथी के साथ संबंध मधुर होंगे।

करियर के विषय में : परिश्रमपूर्वक कार्य करेंगे तो आगे बढ़ने के अवसर हैं। अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे। प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी।

हेल्थ के विषय में : इस सप्ताह मानसिक रूप से तनाव बना रहेगा। शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करेंगे। इस सप्ताह आपको संयम बरतने की सलाह दी जाती है।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

इस सप्ताह घरेलू मोर्चे पर समस्या खड़ी हो सकती है, इसलिए तोल-मोल कर ही बोलें। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। आप जिस प्रतियोगिता में भी कदम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। छोटे पैमाने पर नया काम शुरू करने के लिए समय अच्छा है। कहीं से कर्जा लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो मंजूरी मिल सकती है। जो चल रहा है उसे होने दें, लेकिन आपको रक्षात्मक तरीका उपयोग करना चाहिए। धैर्य और एकाग्रता रखनी होगी। इससे आप कई कामों में सफल भी हो सकते हैं। दूसरों की मदद और दूसरों की खातिर कोई त्याग करने का कोई मौका न चूकें।

प्यार के विषय में : लव लाइफ में चल रहे पुराने टेंशन खत्म होने के योग बन रहे हैं।

करियर के विषय में : करियर में कुछ नए मौके आपको जल्दी मिल सकते हैं। नौकरी बदलते हैं, तो यह आपके ही फेवर में साबित होगा।

हेल्थ के विषय में : गैस और एसिडिटी से परेशानी बढ़ सकती है। भोजन पर ध्यान दें।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

इस सप्ताह भाग्य का भरपूर सहारा मिलने वाला है। व्यापार व कार्य क्षेत्र में लाभ मिलने वाला है। पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह आप कर पाएंगे। रूके हुए कार्य पूरे होंगे। ऑफिस में कुछ विवाद हो सकता है। आर्थिक लेनदेन करने के लिए यह सप्ताह उचित है इसलिए लंबे निवेश का मार्ग चुने जिससे अचानक धन लाभ होगा। आपको कार्य में सफलता और यश-कीर्ति मिलेगी। अपने जीवन स्तर को सुधारने के लिए फिलहाल आपको स्थायी प्रयोग में आने वाली वस्तुओं की ही खरीद करनी चाहिए। आने वाले कुछ ही दिनों में हालात बदल सकते हैं। इसके बाद समय बेहद अनुकूल नजर आएगा।

प्यार के विषय में : पति-पत्नी के मध्य संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे। वाद-विवाद से दूरी बनाए रखें।

करियर के विषय में : इस सप्ताह आपके आय में वृद्धि होने के योग हैं।

हेल्थ के विषय में : आपके जोड़ों में दर्द रह सकता है। खान पान का खास ध्यान रखें।

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

इस सप्ताह कुछ नया करने पर रणनीति तैयार करेंगे और उत्साह से भरपूर होंगे। समय का सही प्रबंधन करेंगे, घर में लाॅन की सजावट करने में व्यस्त रहेंगे और जीवन में जो अव्यवस्थित चल रहा है उसे व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे। किसी भी काम को करने के लिए आपके पास बहुत विकल्प होंगे और आप असीम संभावनाओं में विश्वास रखेंगे। आपके सामने एक खुला क्षेत्र होगा जिसमें से आप अपने पसंद का क्षेत्र चयन कर सकते हैं। स्वयं के विचारों में ज्यादा व्यस्त होने की वजह से परिवार की जिम्मेदारियों पर ध्यान नहीं दे सकेंगे। जीवन साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा जिससे जीवन के कुछ अहम फैसले लेना आसान होगा।

प्यार के विषय में : इस सप्ताह आप अपने प्रेम संबंध में नए सुधार करने में कामयाब रहेंगे।

करियर के विषय में : कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों से आपको सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह आपको भाग्य का साथ मिलने की प्रबल संभावना है।

हेल्थ के विषय में : इस सप्ताह स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि पित्त संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए बेहतर होगा कि संयमित दिनचर्या अपनाएँ।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपकी उत्साही कार्यशैली आसपास के लोगों को प्रोत्साहन दे सकती है। ऑफिस में दिए गए काम को बेहतर तरीके से पूरा करने के कारण आपकी अच्छी छवि बनने की संभावना है। आपको भरपूर भाग्य का सहारा मिलने वाला है। आर्थिक स्थिति मजबूत रहने के कारण जी खोलकर आप जिंदगी का मजा ले सकते हैं। विनम्रता और चतुराई के साथ अपने काम को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। यह समय व्यापार के लिए फायदेमंद है। आप भूमि संपत्ति में निवेश करेंगे। अनुचित काम से दूर रहें वरना बाद में दुष्परिणाम का सामना करना पड़ सकता है।

प्यार के विषय में : आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की सख्त जरूरत है जिससे आप एक दूसरे को अच्छी तरह जान और समझ सके।

करियर के विषय में : अगर व्यापार के लिये कहीं लंबी यात्रा करना चाहते हैं तो करें, समय अच्छा है। नौकरी व निवेश यह दोंनो आपको लाभ देंगे। स्टूडेंट्स को सफलता मिलने वाली है।

हेल्थ के विषय में : सेहत कमजोर हो सकती है, आहार संतुलित करें तथा संक्रमण से बचे।

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

इस सप्ताह घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम मिल सकता है। आध्यात्म की ओर आपका झुकाव हो सकता है बिजनेस को लेकर आप लंबी दूरी की यात्राएं कर सकते हैं। व्यापार में आपको विदेशी स्रोतों से लाभ मिल सकता है। परिवार के कुछ लोग आर्थिक मदद भी करते रहेंगे। प्रमोशन होगा और सैलेरी भी बढ़ सकती है। अधिकारियों से मदद मिलती रहेगी। सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। जल्दबाजी और जोखिम भरे कामों से दूर रहें। किसी पुरानी समस्या का समाधान होगा। इस समय पुराने रुके हुए काम भी पूरे हो सकते हैं।

प्यार के विषय में : प्यार के मामले में सामाजिक बंधन तोड़ने से बचें।

करियर के विषय में : इस सप्ताह कैरियर को चमकाने के विशेष अवसर प्राप्त होगे

हेल्थ के विषय में : सेहत सामान्य रहेगी। कुछ लोगों को पेट खराब होने और सिर में दर्द की समस्या हो सकती है।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

इस सप्ताह मन में थोड़ी अशांति रह सकती है। तेजी से बदलते विचारों के कारण निर्णय लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह आप बुरे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें। किसी बात को लेकर उलझन में पड़ सकते हैं। एक समय में सौ चीजें करने के बजाय एक काम को सही और पूरी तरह से करना बेहतर है। मात्रा पर गुणवत्ता को वरीयता दें। कार्य सफलता और यश एवं कीर्ति प्राप्त करने के लिए यह सप्ताह शुभ है। घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे। आर्थिक लाभ की संभावनाएं हैं।

प्यार के विषय में : इस सप्ताह प्रेम सम्बंधो में सफलता प्राप्त करेंगे।

करियर के विषय में : कार्यस्थल पर आपकी मेहनत व रचनात्मकता आपको तरक्की दिला सकती है।

हेल्थ के विषय में : सेहत अच्छी रहेगी व निजी जीवन सुखमय गुजरेगा।

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

इस सप्ताह परिवार की ओर से भी शुभ समाचार मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह उत्तम है। आपके कार्यक्षेत्र में सफलता की प्राप्ति होगी। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी जरूरी दस्तावेज साथ रखना न भूलें। ऐसा लगता है कि आज आप अपने जीवनसाथी के साथ बहुत खर्चा कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके घर में किसी शुभ प्रसंग के आयोजन की संभावना है। आपके बच्चे भी घर में खुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे। इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज्यादा खुलापन और आजादी मिलेगी। किसी वस्तु की खरीदारी के लिए सप्ताह शुभ है।

प्यार के विषय में : इस सप्ताह आप लव पार्टनर के साथ अपने दिल के जज़्बातों को साझा करेंगे और साथी की भी भावनाओं को समझेंगे।

करियर के विषय में : परीक्षा में निश्चित ही सफलता मिलेगी। प्रमोशन के आसार हैं साथ ही बॉस की शाबाशी मिलेगी।

हेल्थ के विषय में : दौड़-भाग के चलते थकान रहेगी। आलस्य से भी परेशान रहेंगे।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत भागदौड़ और मेहनत के साथ होगी। आपका पढ़ने में मन लगेगा। कोई पुराना कागज, फाइल या आंकड़े आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है। आज आपका दिन आपके लिये सुनहरे पल लेकर आयेगा। बिजनेस में नए सौदे होंगे। पैसों के मामलों में महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ेंगे। बच्चों के साथ वाद-विवाद झुंझलाहट पैदा करेगा। भूमि-भवन और पुराने निवेश से लाभ होगा। सामाजिक क्षेत्र में आप बहुत सक्रिय रहेंगे। कार्यस्थल पर सबकुछ आपकी पहुंच में हो सकता है और आप अपने लिए उचित माहौल बनाने में कामयाब रहेंगे।

प्यार के विषय में : रिश्तों में मधुरता आयेगी। लवमेट मंदिर के बाहर जरूरतमंदों को विनम्रता से वस्त्र का दान करें ।

करियर के विषय में : काम-धंधा और नौकरी बेहतर स्थिति में पहुंच जाएगी।

हेल्थ के विषय में : स्वास्थ्य आम तौर पर अच्छा रहेगा। लेकिन अस्वस्थता के कारण मानसिक तनाव-दबाव भी रहेगा।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

Related Articles

Close