स्वास्थ्य

बिना निरोध के भी रोकी जा सकती है प्रेगनेंसी, जानिए कैसे!

बिना निरोध रोकी जा सकती है प्रेगनेंसी: आज के समय में युवा पीढ़ी काफी फ़ास्ट फॉरवर्ड हो चुकी है. प्यार और धोखा मानो अब सबके लिए आम बात हो गई है. पहले के समय की बात की जाए तो लोग बिना शादी के संबंध बनाने से कन्नी कतराते थे. लेकिन आज की नई पीढ़ी प्यार की भावनायों में बह कर किसी भी हद को पार करने से पहले नही सोचती. हालांकि रिलेशनशिप में प्यार बरकार रखना बेहद जरूरी है. क्यूंकि कोई भी रिश्ता बिना प्यार के ज्यादा समय तक नहीं टिक सकता. ऐसे में आज के युवायों की सोच भी काफी बदल चुकी है और कईं बार ना चाहते हुए भी वह कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं, जिनका खामियाजा उन्हें उम्र भर के लिए भुगतना पड़ता है.

रही बात सेक्स की तो, आज की न्यू जनरेशन कभी कभी अपने जज्बातों पर नियंत्रण नहीं रख पाती और संबंध बना लेती है. ऐसे में वह कईं बार प्यार के नशे में इतना मदहोश हो जाते हैं कि बिना किसी सुरक्षा के शारीरक संबंध बना लेते हैं. ऐसे में कईं बार अनचाही प्रेगनेंसी जैसी बड़ी मुसीबत उन्हें घेर लेती है. परन्तु आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बिना निरोध के भी सुरक्षित रह सकते हैं.

महिलाएं करें ये इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि साइंस काफी तरक्की कर चूका है. अब बिना किसी बिना निरोध के भी रोकी जा सकती है प्रेगनेंसी, जानिए कैसे!के भी महिलाएं  एवं लड़कियां अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए आपको बाज़ार में मिलने वाला एक पैच खरीदना होगा. इस पैच को “बर्थ कंट्रोल पैच” कहा जाता है. ये पैच  Estrogenऔर Progestin हार्मोन्स को रिलीज कर प्रेग्नेंसी को रोकता है. इसको इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. अगर आपका भी बॉयफ्रेंड है और आपको अपनी भावनायों पर काबू खोने का डर सता रहा है तो आज से ही इस पैच को पेट पर चिपका लें. इसके इस्तेमाल से आपको किसी प्रकार का कोई खतरा नही होगा.

ये रॉड भी है काम की

अगर आपको किसी कारण बर्थ कंट्रोल पैच नहीं मिल पाता तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्यूंकि आप इसकी जगह बर्थ कंट्रोल इम्प्लांट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये दिखने में एक माचिस की तीली या एक छोटी रॉड लगती है. मगर इसको शारीर में इम्प्लांट करने से आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं. यह मामूली दिखने वाली रॉड हार्मोन्स को रिलीज कर प्रेग्नेंसी को रोकती है. ये रॉड आपकी सुरक्षा लगभग 4 सालों तक करती है. इसको इम्प्लांट करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लें.

Spermicides का करें इस्तेमाल

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का एक तरीका Spermicides भी है. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेना बेहद आवश्यक है. इसको सेक्स के कुछ समय पहले इस्तेमाल किया जाता है. इसके इलावा आपको हम बता दें कि महिलाओं के पीरियड के पहले दिन के बाद से 8वें दिन से लेकर 20वें दिन तक का समय सेक्स के लिए सुरक्षित हफ्ता माना जाता है. इस समय अंतराल में आप कभी भी अंतरंग पलों का फायदा उठा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close