Viral

रोज सुबह उठकर बस 1 गिलास पियें गर्म पानी, उसके बाद जो होगा यकीन नहीं कर पायेंगे

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. इसलिए कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी तो जरूर पीना चाहिए. बहुत सारे लोगों को पता नहीं होगा कि सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने के क्या फायदे होते हैं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुलतानी की मानें तो व्यक्ति को रोजाना उठने के बाद 1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होने लगते हैं. कौन-कौन से फायदे हैं गर्म पानी पीने के आईये जानते हैं.

वजन करता है कम

जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं उन्हें रोजाना उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है. इसमें अगर थोड़ा सा नींबू मिला लिया जाए तो और भी बेहतर है. ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ता और कंट्रोल में रहता है. नींबू फूड क्रेविंग को कम करने में हमारी मदद करता है.

कब्ज करता है दूर

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी पियें. कब्ज का एक मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है. गर्म पानी पीने से वेस्ट को शरीर से निकालने में मदद मिलती है. सुबह आसानी से आपका पेट साफ हो जाएगा.

बॉडी पेन को करता है दूर

यदि आपको बॉडी पेन रहता है तो सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीने की आदत डालें. पीरियड्स के समय गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को यह कम कर देता है. यदि आप गर्म पानी में आजवाइन डालकर पियें तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है.

त्वचा को बनाये चमकता दमकता

बॉडी से टॉक्सिन दूर करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी पियें. गर्म पानी पूरे सिस्टम को क्लीन करने में हमारी मदद करता है. सिर्फ बॉडी को नहीं बल्कि यह स्किन को भी क्लीन करके उसे साफ-सुथरा और दमकता बनाता है. जो इसका नियमित सेवन करते हैं उन्हें झुर्रियां जल्दी नहीं होतीं.

पाचन तंत्र मजबूत

जो व्यक्ति सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गर्म पानी का सेवन करता है उसका पाचन तंत्र मजबूत रहता है. उसे पेट संबंधित समस्याएं बहुत कम होती हैं.

जोड़ों के दर्द को भगाता है दूर

कई लोगों को जोड़ों का दर्द बहुत गंभीर रूप से सताता है. तो बता दें जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती हैं उन्हें सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. इससे आपकी समस्या दूर हो जायेगी.

रक्त प्रवाह सुधरना

इतना ही नहीं, सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर का रक्त प्रवाह ठीक बना रहता है. यदि शरीर में रक्त प्रवाह ठीक बना रहेगा तो आधी समस्या यूं ही खत्म हो जायेगी.

गले का खराश करता है दूर

इसके अलावा यदि आप गले में खराश की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पियें. एक दो दिन में आपकी ये समस्या दूर हो जायेगी.

Related Articles

Close