हिंदी पंचांग के अनुसार शनिवार, 31 मार्च 2018 चैत्र मास की पूर्णिमा है. इस दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. यदि आप हुनमान जी के भक्त हैं और उनकी विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस दिन का मुहूर्त सबसे श्रेष्ठ है. इस दिन हनुमान जी के मंदिरों में काफी भीड़ लगी रहती है. हिंदू धर्म में देवी-देवताओं का विशेष स्थान होता है. यूं तो बहुत लोगों के पास मानव जीवन की परेशानियों का हल होता है लेकिन इनमें से कुछ ही ऐसे होते हैं जो सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाते हैं. यही कारण है कि समस्या आने पर हम आज भी ईश्वर को याद करते हैं.

क्योंकि मुश्किल की घड़ी में जब कुछ नहीं समझ आता तब हमें ईश्वर की शरण में जाना ही पड़ता है. सारे प्रयास असफल होने के बाद ईश्वर पर ही आस्था होती है. हर कोई परेशानी मुक्त जीवन जीना चाहता है. लेकिन सौरमंडल के ग्रहों की हमारी कुंडली में बैठकी ही बताती है कि हमारे जीवन में परेशनियों का आगमन कब और कैसे होगा. इन ग्रहों के प्रकोप से बचने के लिए आप 31 मार्च के दिन ये उपाय कर सकते हैं.

31 मार्च के दिन यदि आप ये उपाय कर लेंगे तो आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं. उज्जैन शहर के एस्ट्रोलॉजर पं. दयानंद शास्त्री जी ने हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ खास उपाय बताये हैं. कौन से हैं वो 10 उपाय आईये जानते हैं.

उपाय 1

हनुमान जयंती के दिन भगवान को लाल गुलाब की माला अर्पित करें. यह कुंडली दोष और धन संबंधी परेशानियों को दूर करता है.

उपाय 2

धन लाभ पाने के लिए 31 मार्च को पीपल के 11 पत्ते लें और उसे मंदिर लेकर जाएं. मंदिर ले जाकर इन पर लाल चंदन से श्रीराम लिखें. उसके बाद इसकी माला बनाकर बजरंग बलि को चढ़ाएं.

उपाय 3

नौकरी संबंधित परेशानी को दूर करने के लिए पान के पत्ते पर बूंदी के दो लड्डू और एक लौंग रख लें. इसमें चंडी की भस्म लगाकर हनुमान जी को चढ़ाएं.

उपाय 4

खर्चों को कम और धन वृद्धि के लिए सिंदूर और चमेली के तेल से एक कागज पर स्वस्तिक बना लें. अब इसे हनुमानजी की पूजा में रख दें. पूजा हो जाने पर इसे तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें.

उपाय 5

अपने जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए हनुमान जयंती पर लगा हुआ मीठा पान हनुमानजी को अर्पित करें. पान में गुलकंद, बादाम डालकर भगवान को चढ़ाएं.

उपाय 6

घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए हनुमान जयंती पर सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमानाष्टक का पाठ करें. इनमें से कोई भी एक पाठ कर सकते हैं.

उपाय 7

मानसिक तनाव दूर करने के लिए हनुमान जयंती पर श्रीरामचरित मानस या श्रीराम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. यह आपको मानसिक और शारीरिक बल प्रदान करेगा.

उपाय 8

व्यापार में बढ़ोत्तरी के लिए  हनुमान जयंती के दिन सिंदूरी लंगोट हनुमानजी को चढ़ाएं. यह व्यापार की गिरावट को रोकने में आपकी मदद करेगा.

उपाय 9

हनुमान जयंती पर किसी हनुमान मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से आप सभी परेशानियों से बच सकते हैं.

उपाय 10

बीमारियों से बचाव के लिए हनुमान जयंती पर किसी रोगी की सेवा करें. ऐसा करने से हनुमानजी बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों का बीमारियों से बचाव करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!