ब्रेकिंग न्यूज़

बड़ी ख़बर: 1 अप्रैल से महंगी होने जा रही हैं ये चीजें, अभी से खरीद लें वरना पड़ेगा पछताना!

1 अप्रैल से महंगी होंगी ये चीजें  जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है. हर साल की तरह इस साल भी बजट में नए टैक्स लागू होंगे जिसकी शुरुआत 1 अप्रैल को की जाएगी. नए फाइनेंशियल नियमों के चलते अब अप्रैल से नए टैक्स लागू होंगे जिसके कारण आम इंसान की जेब पर भारी असर पड़ने वाला है. क्योंकि 1 अप्रैल से बहुत सारी चीजों के दाम बढ़ने वाले हैं इसलिए हमारी आपसे यही सलाह है कि आप अगर इन चीजों में से किसी चीज को खरीदना चाहते हैं तो मार्च के अंत में ही खरीद लें ताकि आगे चलकर आपकी जेब पर अधिक असर ना पड़े. तो चलिए जानते हैं किन चीजों की कीमत पर अप्रैल में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

दरअसल इन चीजों के महंगे होने का कारण वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए बजट को माना जा रहा है. 1 जनवरी को 2018-19 का बजट पेश करते हुए अरुण जेटली ने बताया कि वह कस्टम ड्यूटी में कमी करने के सामान्य रास्ते से सोच समझकर हट रहे हैं उनके अनुसार फूड प्रोसेसिंग वाहनों के स्पेयर पार्ट्स और फुटवेअर जैसे क्षेत्रों की व्यापक गुंजाइश को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है.

मोबाइल पार्ट्स होंगे महंगे

नए बजट के अनुसार 1 अप्रैल से मोबाइल के पार्ट्स महंगे हो जाएंगे. क्योंकि अब कस्टम ड्यूटी 15 फ़ीसदी से बढ़कर 20 फ़ीसदी कर दिया गया है. जिसके चलते हैं मोबाइल से जुड़ी हर प्रकार की एक्सेसरीज महंगी हो जाएगी. इसमें मोबाइल फोन का चार्जर, एडाप्टर, प्लास्टिक चार्जर, प्लास्टिक का एडाप्टर आदि जैसी कई अन्य चीजें शामिल हैं.

घड़ियां होंगी महंगी

आने वाले अप्रैल में अब स्मार्ट घड़ियां और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण महंगे होने वाले हैं. खबरों के अनुसार स्मार्ट वॉच पर भी इंपोर्ट दर बढ़ाकर 20 फ़ीसदी कर दी गई है. इसके इलावा अब सिगरेट और लाइटर जैसी छोटी चीजें भी महंगी हो जाएंगी.

जूस और इत्र भी होंगे महंगे

सरकार अब फ्रूट जूस, क्रेनबेरी जूस, परफ्यूम और टॉयलेट पेपर आज की दरें पहले से बढ़ाकर 50 फीसदी  करने वाली है. जिसके कारण आम इंसान को काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

मेकअप एक्सेसरीज होंगी महंगी

औरतों को दिनभर सजने-संवरने से फुर्सत नहीं मिलती. लेकिन अब की बार सरकार औरतों के मेकअप पर भी निशाना साधने वाली है. इस बदलाव के बाद सनस्क्रीन, मैनीक्योर पेडीक्योर, शेविंग का सामान डियोड्रेंट आप जैसी कई चीजें महंगी होने जा रही हैं.

इन चीज़ों के भी बढ़ेंगे दाम

  • अब वाहन जैसे की मोटरसाइकिल कार आज के पार्ट्स और एक्सेसरीज भी  पहले से अधिक गुना महंगी होने वाली है. वाहनों के पार्ट्स की दर 7 फ़ीसदी से 15 फ़ीसदी कर दी गई है. इसके इलावा अब ट्रक और बसों के टायर भी महंगे कर दिए जाएंगे.
  • अब कपड़े खासकर सिल्क फैब्रिक महंगे होने जा रहे हैं. नए बजट के अनुसार सिल्क फैब्रिक की दर बढ़ाकर 10 से 20 फ़ीसदी कर दी गई है.
  • इन सबके अलावा अब फुटवियर की कीमत भी 10 प्रतिशत  से बढ़ाकर 20 फ़ीसदी कर गई है और साथ ही इन्हें बनाने वाले पार्ट्स भी महंगे कर दिए गए हैं. इतना ही नहीं बल्कि अब जेवर बनाने वाले सामान की कीमत भी दोगुनी कर दी गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close