ब्रेकिंग न्यूज़

कर्नाटक चुनाव का बज गया बिगुल, चुनाव आयोग ने की चुनाव तारीखोंं का ऐलान

कर्नाटक चुनाव की इंतजार की घडि़या अब खत्म हो चुकी हैं। जी हां, चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। कर्नाटक की सभी सीटों पर एक चरण में ही चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने प्रेस कांन्फ्रेस करके चुनाव तारीखोंं का ऐलान कर दिया, इसके बाद से कर्नाटक में चुनावी बिगुल बज चुका है। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

चुनाव आयोग ने कर्नाटक चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके बाद से ही कर्नाटक में  आचार संहिता लागू हो गई है। बता दें कि चुनाव 12 मई को होगा और इसकी गिनती 15 मई को होगी। यानि अभी चुनाव में एक महीने से ज्यादा का समय बचा हुआ है, ऐसे अब यह कहा जा सकता है कि कर्नाटक पूरी तरह से चुनावी रंग में रंग चुका है। बता दें कि कर्नाटक में इस बार 56 हजार बूध बनाए जाएंगे, साथ ही चुनाव आयोग ने रात 10 बजे  से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर बजाने पर भी पांबधी लगा दी है।

कर्नाटक में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है। कर्नाटक की 224 सीटों में से अभी कांग्रेस के पास 122 सीटे है, तो वहीं बीजेपी के पास 43 सीटें है।  ऐसे में इस बार मुकाबला टक्कर का माना जा रहा है, क्योंकि दोनों ही पार्टियां इस चुनाव को जीतने के लिए साम दंड भेद आजमाती दिख रही है। चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले ही कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस जोरों से प्रचार करती हुई नजर आ रही है। कांग्रेस अध्य़क्ष और बीजेपी अध्यक्ष एक के बाद एक चुनावी रैलियां करते हुए नजर आ रहे हैं, ऐसे में देखना ये होगा कि कर्नाटक की सत्ता किसके हाथों में जाती है?

बताते चलें कि कर्नाटक कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए साख का सवाल है, क्योंकि जहां एक तरफ राहुल गांधी की छवि दांव पर हैं, तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी का कांग्रेस मुक्त सपना है, ऐसे में देखना ये होगा कि दोनों में से किसकी आवाज जनता तक पहुंच पाती है, ये तो  खैर, 15 मई को ही पता चलेगा। आपको बता दें कि 2014 में मोदी लहर के सामने कर्नाटक में कांग्रेस सिर्फ 9 सीटों पर ही सिमट गई थी, ऐसे में इस बार बीजेपी का दावा है कि वो कर्नाटक में सरकार बनाने जा रही है, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी का भी कहना है कि वो सरकार बनाने जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close