स्वास्थ्य

महिलाएं करें ये काम, उम्र भर दिखेंगी जंवा और खूबसूरत

खूबसूरती की जैसे ही बात आती है, वैसी ही सबसे पहले ये ख्याल आता है कि हम खुद को कैसे खूबसूरत बनाएं? इसके लिए कई तरह तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन फिर भी हर महिला को ये शिकायत रहती है कि उनसे ज्यादा दूसरी महिला खूबसूरत दिख रही है, जिसकी वजह से महिलाओं को काफी स्ट्रैस हो जाता है, ऐसे में वो अवसाद की शिकार हो जाती है। और टेंशन किसी भी चीज का समाधान तो है ही नहीं, क्योंकि टेंशन आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायी होता है, ऐसे मे आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आएं हैं, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

महिलाओं को कुछ ब्यूटी टिप्स जरूर पता होने चाहिए, जिससे वो खुद को बेहतर और खूबसूरत बना सकती हैं। बता दें  कि आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं, अगर उसे आप रोजाना करेंगी, तो कभी भी आपकी खूबसूरती खोएगी नहीं, बल्कि आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक देखने को मिलेगी। अब आप सोच रही होंगी कि हम किन चीजों की बात कर रहे हैं, जिसे करने से आप उम्र भर जंवा की जंवा ही बनी रहेंगी, तो चलिए अब देर नहीं करते हैं आपको उन कामों से रूबरू कराते हैं, जिससे आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकें।

जंवा रहने के लिए अपनाएं ये चीजें

जी हां, तो चलिए अब जानते हैं कि आपको क्या क्या चीजें करनी चाहिए, जिससे आप हमेशा जंवा बनी रहेंगी, ऐसे में आइये देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.ग्रीन टी का सेवन

आपको बता दें कि हमेशा जंवा बने रहने के लिए आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए, इसके लिए आपको डैली एक कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। बता दें कि ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो त्‍वचा को जवां बना रखने में मदद करते हैं, इसके साथ ही एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने की गति को रोकते अथवा धीमा कर देते हैं, इससे आपकी त्वचा एकदम जंवा और खूबसूरत बनी रहती है। इसका सेवन आपको सुबह सुबह खाली पेट करना चाहिए।

2. जमकर पानी पिएं

आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं पानी पीने से कतराती है, लेकिन आपको बता दें कि पानी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है, ऐसे में आपको रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती ही है, साथ ही आपको रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं, खूब पानी पीने से आपकी हेल्थ और मूड दोनों ही अच्छा रहता है। तो अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करेंगी तो आपको बहुत ही जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

3.विटामिन ई का सेवन

विटामिन ई का सेवन हर किसी को करना चाहिए। बता दें कि आपको अपनी डाइट में विटामिन ई जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके डल और डैमेज चेहरे में जान आती है। ये पिंपल और रूखी त्वचा से भी आपको छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में अगर आपको डाइट में विटामिन ई नहीं खाना है, तो आप इसका कैप्सूल खा सकते हैं, लेकिन कैप्सूल लेने से पहले आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए, क्योंकि हर किसी की स्किन अलग अलग होती है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह बहुत जरूरी है।

4.जैतून के तेल का इस्तेमाल

अगर आप त्वचा से संबंधित किसी भी समस्या से परेशान है, तो आपको जैतून के तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी परेशानियां खत्म हो जाएगी। साथ ही इस तेल से नियमित रूप से मालिश करने से त्वचा एकदम ग्लो करती है, जिससे आप एकदम जंवा दिखने लगती है, ऐसे में आपको इसकी मालिश रात को सोते समय करनी चाहिए, क्योंकि रात भर अगर ये आपके चेहरे पर रहेगा तो आपको जल्दी ही फायदा देखने को मिलेगा।

Related Articles

Close