स्वास्थ्य

उबले अंडे खाने वाले 99% नहीं जानते इस बात को, आज से पहले नहीं सुनी होगी ये बातें

उबले अंडे खाने के फायदे: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अच्छी सेहत के लिए अंडे खाना बेहद जरूरी है. हालांकि आज की नई पीढ़ी खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करती हैं, परंतु स्वस्थ्य शरीर के लिए अंडा आज भी सब की पहली पसंद माना जाता है. इस दुनिया में बहुत से लोग अंडा खाते हैं परंतु उनमें से 99% लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते. आज के इस आर्टिकल में हम आपको उबले अंडे के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले वाक़िफ नहीं होंगे.

अच्छी सेहत का राज है उबले अंडे

अंडे भले ही कच्चे हो या फिर उबले दोनो ही मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होते हैं. आपने देखा होगा कि जिम इंस्ट्रक्टर भी अधिकतर लड़कों को सुबह अंडे खाने की सलाह देते हैं. यहां तक कि बहुत से डॉक्टर भी अच्छी सेहत का राज अंडों को बताते हैं. मांसाहारी लोग अंडे खाते हैं परंतु आज के समय में अंडा शाकाहारी लोगों की भी पहली पसंद बन चुका है. लोगों की पहली पसंद बनने का कारण अंडे में मौजूद उसके गुण है.

अंडे खाने के हैं अनेक तरीके

इस दुनिया में हर कोई अंडा अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करता है. कई लोगों को उबला हुआ अंडा खाना पसंद है तो कई अंडे को फ्राई करके खाना पसंद करते हैं. परंतु आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फ्राई करके खाया गया अंडा सेहत सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होता है. क्योंकि अंडे को फ्राई करने से उसके अंदर मौजूद सारे गुण नष्ट हो जाते हैं. बहुत कम लोगों को उबला हुआ अंडा पसंद आता है परंतु आपको हम बता दें कि उबले अंडे खाने के जबरदस्त फायदे देखने को मिलते हैं

ये है उबले अंडे खाने के फायदे

  • जो लोग अपने दुबले एवं पतले शरीर से तंग आ चुके हैं और चाह कर भी अपनी बॉडी नहीं बना पा रहे, उनके लिए उबला हुआ अंडा रामबाण सिद्ध हो सकता है. उबले अंडे में कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन मजबूत रहते हैं जो शरीर में वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को ताकतवर भी बनाते हैं. रोजाना उबले अंडे का सेवन करने से आप अच्छा खासा वेट गेन कर सकते हैं.

  • जिन लोगों के बाल झड़ते हैं या फिर जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं, उनके लिए उबले अंडे का सेवन करना बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उबले हुए अंडे में विटामिन ए बी और सी जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो कि आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में काम आते हैं. साथ ही आपको बताते चलें कि यह पोषक तत्व आपके बालों को भी कई गुना मजबूत बनाते हैं.

  • उबले अंडे में भारी मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन बी पाया जाता है यह शरीर में 15 कैंसर सेल्स को नष्ट करने के काम आते हैं. इसके इलावा अंडों के सेवन से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी हद तक बढ़ जाती है.

Related Articles

Close