अध्यात्म

जानिए घर में शंख रखने और बजाने से आपको हो सकते है ये विशेष लाभ !

६.बीमारियों से छुटकारा..अब अगर बीमारियों की बात की जाये तो ऐसा माना जाता है कि शंख के अंदर से जो भस्म मिलती है उसका प्रयोग करने से पेट की बीमारिया, पथरी और पीलिया ये सभी रोग दूर हो जाते है . लेकिन गौरतलब है कि इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार वैध या किसी एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह जरूर ले .

७.फेफड़ो को बनाता है मजबूत..कई बार कुछ लोगों को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है और शंख उसी का एकनुमा इलाज़ है क्योंकि शास्त्र पुराणों के अनुसार यदि कोई साँस का मरीज़ इसे बजाए तो इससे उसके फेफड़े मज़बूत होते है क्योंकि शंख को बजाने के लिए श्वास अधिक मात्रा में प्रयोग में लाया जाता है . इसलिए ऐसा कहते है कि इससे वो रोगी रोग मुक्त हो जाता है . वैसे ये फेफड़ो के व्यायाम का एकनुमा आनंदमय इलाज़ होगा.

८. शरीर को करता है मज़बूत..शंख में रखे पानी का सेवन केवल देवी देवताओ के लिए ही लाभकारी नहीं होता बल्कि इस जल में इतने गुण कि इससे आपके शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी को पूरा करने की भी क्षमता है अर्थात ये आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और दांतो के लिए भी लाभकारी है . इसलिए इस जल का सेवन करने से शरीर हमेशा निरोग रहता है . आप भी एक बार इस्तेमाल करके देखिये शायद तब आप भी शंख की महत्ता को समझ पाए .

ये सब पढ़ने में जितना आसान लग रहा है इसे करना उतना आसान नहीं है क्योंकि शंख बजाने के लिए मन में सच्ची श्रद्धा का होना बहुत जरुरी है वरना आपका शंख कभी भी मधुर आवाज़ में और सही ढंग से नहीं बज पायेगा . इसलिए शंख को अपने पूजा घर में रख कर ग्रहण जरूर करे .

Previous page 1 2 3
Back to top button