अध्यात्म

जानिए घर में शंख रखने और बजाने से आपको हो सकते है ये विशेष लाभ !

कहते है अगर दिन की शुरुआत शंख की मधुर आवाज़ से हो तो दिन बहुत अच्छा जाता है . वैसे भी शंख का इस्तेमाल हम अक्सर पूजा घरो में तो करते ही है और मंदिरो में तो इसकी आवाज़ सुनने को मिल ही जाती है . पर फिर भी शंख का जितना महत्व पहले था आज कल उतना नहीं है क्योंकि आज कल लोग कुछ ज्यादा ही आधुनिक हो गए . तो आपको बता दे अपनी इस आधुनिकता से आप खुद ही अपना नुकसान कर रहे है क्योंकि शंख को पूजा घर में रखना न केवल शुभ माना जाता है बल्कि शंख में रखे पानी का सही प्रयोग करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी भी कई तरह के लाभ मिलते है .आध्यात्मिक रूप से इसके कई फायदे होते है . तो चलिए हम आपको बताते है कि शंख और उसकी आवाज़ का हमारे जीवन में क्या महत्व है .

१. लक्ष्मी का वास होना.. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में भी शंख होता है वहां माँ लक्ष्मी का वास आवश्य होता है क्योंकि एक तरह से शंख भी समुन्दर यानि सागर से निकला है और माँ लक्ष्मी का आगमन भी सागर द्वारा हुआ था . इसलिए तो शंख को माँ लक्ष्मी का भाई भी कहा जाता है . तो आप खुद ही समझ सकते है कि शंख का क्या महत्व है . वैसे आपको बता दे शंख की गिनती भी उन चौदह रत्नों में से होती है जो समुन्दर मंथन से निकले थे .

newstrend-shankh-20-10-2016

२.माँ लक्ष्मी और भगवान् विष्णु की कृपा ..आपने शायद कभी गौर न किया हो पर हमारे देवी देवता यानि माँ लक्ष्मी और भगवान् विष्णु भी अपने हाथों में शंख को धारण करते है इसलिए शंख को और भी अधिक शुभ माना जाता है क्योंकि इससे देवी और देवता की कृपा आप पर बनी रहती है .

३.शंख की वाणी..जब भी कभी घर में या मंदिरो में पूजा पाठ करते समय इसे बजाय जाता है तो इसकी आवाज़ से सारा वातावरण मधुर हो जाता है और व्यक्ति के मन में भी अच्छे विचारो का प्रवेश होता है . इसलिए ऐसा कहा जाता है कि अच्छे विचारो का फल हमेशा अच्छा ही मिलता है . तो शंख की इस आवाज़ से अपने जीवन को खुशनुमा जरूर बनाइये .वैसे शंख की आवाज़ को लेकर वैज्ञानिको ने भी एक खोज निकाली है और वो ये कि शंख की आवाज़ से आपके वातावरण में जितने भी जीवाणु या कीटाणु होते है उनका नाश हो जाता है . तो आखिर विज्ञानं ने भी शंख की महत्ता को जान ही लिया . वास्तुशास्त्र के अनुसार भी अगर शंख को बजाय जाये तो इससे धरती माँ को भी प्रसन्नता होती है और इससे वो लाभदायी फल देती है . साथ ही शंख के इन प्रभावित गुणो से पूरे घर में भी पॉजिटिव एनर्जी सी आ जाती है .

अगले पेज पर जाने.किस तरह शंख बीमारियों से छुटकारा दिलाता है 

1 2 3Next page

Related Articles

Close