हाईकोर्ट ने लगाई चुनाव आयोग को फटकार, AAP के अयोग्य विधायक फिलहाल हैं योग्य

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बीस विधायकों पर अयोग्य होने की तलवार जो लटक रही थी, फिलहाल उससे राहत मिली है। बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट से केजरीवाल सरकार को बड़ी राहत मिली हैं। हाई कोर्ट ने यह कहक फैसला पलट दिया कि चुनाव आयोग ने मामले में पूरा पक्ष नहीं सुना था, ऐसे में एक बार फिर से चुनाव आयोग इस केस की नये सिरे से सुनवाई करेगी, लेकिन तब तक केजरीवाल के 20 विधायक जिन्हें अयोग्य करार दिया गया था वो योग्य हैं। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

बता दें कि 19 जनवरी को चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य करार दिया था। यह मामला लाभ का पद था, जिसके बाद इस मामले में राष्ट्रपति ने भी मुहर लगा दी थी। तब आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग पर एकतरफा फैसला सुनाने का आरोप लगाया था, जिसकी चुनौती हाईकोर्ट में दी थी, ऐसे में अब आम आदमी पार्टी को कोर्ट से बड़ी राहत मिली है, जिसके बाद आम आदमी पार्टी में खुशियों का माहोल है। कोर्ट का फैसला सुनने के बाद ही कोर्ट के बाहर आम आदमी पार्टी के विधायकों ने केजरीवाल के जमकर नारे लगाएं।

फैसले के बाद जहां एक तरफ आम आदमी पार्टी में खुशियों का माहौल देखने को मिला तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस और बीजेपी के  इरादों पर पानी फिर गया, जो उपचुनाव को लेकर तैयारियां करती हुई नजर आ रही थी। बता दें कि सीएम केजरीवाल ने फैसला आने के तुरंत बाद ही ट्वीट करके इसे सत्य की जीत बताई, जिसके बाद केजरीवाल उन बीस विधायकों से भी मिले, जिन्हें चुनाव आयोग ने अयोग्य करार दिया था।

चुनाव आयोग ने कहा फैसला पढ़ने के बाद जारी करेंगे बयान

जब फैसला आया तो चुनाव आयोग पर भी सवाल खड़े होने लगे, ऐसे में चुनाव आयोग ने अपना बचाव करते हुए कहा कि पूरा फैसला पढ़ने के बाद ही कोई टिप्पणी करेंगे। बता दें कि कोर्ट ने चुनाव आयोग से फिर से इस मामले को नये सिरे सुनवाई करने का आदेश दिया है। औऱ उस आर्डर पर स्टे लगा दिया है, जिसमें ये कहा गया था कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बीस विधायक अयोग्य हैं।

फैसला आने के बाद आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा ने कहा कि ये हमारी जीत है, दिल्ली की जनता की जीत है, अब एक बार फिर से हम विधानसभा में जाकर दिल्ली की जनता की आवाज को उठाएंगे। साथ ही हम विधायक बने रहेंगे। इस दौरान कोर्ट के बाहर मौजूद विधायक और कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई बांटी।

Shreya Pandey

Web Journalist