ब्रेकिंग न्यूज़

बड़ी ख़बर: रेलवे में निकली 89409 पदों के लिए जॉब, 31 मार्च है आवदेन की आखिरी तारीख़!

रेलवे जॉब: सरकारी नौकरियां पाना अब बच्चों का खेल नहीं रहा. एसएससी(SSC) के घोटाले के बाद अब भारत सरकार ने सरकारी नौकरी की परीक्षायों के लिए और भी अधिक सख्त नियम एवं कानून बना दिए हैं. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सरकारी नौकरी के लिए एक ख़ास उम्र लिमिट रखी गईहोती है. इसके इलावा इन जॉब्स के लिए हम फॉर्म  बाहरवीं कक्षा ,  ग्रेजुएशन आदि के बाद ही फिल कर सकते हैं. कुछ परीक्षायों के लिए सरकार द्वारा पेपर फ़ीस रखी जाती है. जिसमे से नीची जाती के लोगों को वह फ़ीस माफ़ कर दी जाती है. हाल ही में भारत में एक बार फिर से रेलवे की जॉब के लिए भर्तियाँ निकली हैं. इस बार रेलवे विभाग में 89409 सीटें निकली हैं. दरअसल, हाल ही में रेलवे ने अपने ग्रुप C और D के कई पदों में भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है.

इन ग्रुप के आवेदन के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 रखी गई है. इसके लिए आपको पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा. इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, लेटेस्ट अफेयर्स, मैथ्स, अंग्रेजी, रीजनिंग आदि से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. जिनके सही जवाब देकर आप आसानी से इस जॉब को पा सकते हैं. रेलवे विभाग से जुड़े इस आवेदन की जानकारी कुछ इस प्रकार है-

जॉब के पद का नाम:

इस बार रेलवे ने ग्रुप्स के लिए सीटें निकाली हैं जिसमे ग्रुप सी (Group C) और ग्रुप डी (Group D शामिल हैं).

ग्रुप सी के पद: ग्रुप सी में असिस्टेंट लोको पायलट और अन्य तकनीकी पद के आवेदन नोटिस जारी किए गये हैं.

ग्रुप डी: ग्रुप डी के लिए हेल्पर, ट्रैक मेन्टेनर, हॉस्पीटल अटेन्डेन्ट, असिस्टेंट प्वॉइन्ट्समैन, गेटमैन और पोर्टर  आदि पद के लिए आवेदन नोटिस जारी किए गए हैं.

पदों की कुल संख्या: दोनों ही ग्रुप में अलग-अलग पदों की अलग-अलग संख्या रखी गई है. जहां ग्रुप सी में 26502 पद हैं वही ग्रुप डी में 62907 पद निकाले गए हैं.

यह है आवेदन की अंतिम तिथि:

इस बार रेलवे विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 की है. इससे पहले कि ये सुनहरी मौका आपके हाथों से निकले, आप आज ही रेलवे के फॉर्म फिल कर दें.

Central governmemt hire new staff

नौकरी के लिए योग्यता: रेलवे की नौकरी के लिए अभ्यर्थी को 10वीं के साथ साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए.

उम्र की सीमा: रेलवे आवेदन के लिए ग्रुप सी के लिए 18 से 30 वर्ष की उम्र सीमा रखी गई है जबकि ग्रुप D के लिए 18 से 33 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है.

चयन प्रक्रिया: इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी. इसके इलावा ग्रुप सी के उम्मीदवारों को एप्टिट्यूड टेस्ट के जरिए चुना जाएगा.

ऐसे करें आवेदन: आवेदन के इच्छुक लोगों को रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसको फिल करना होगा.

आवेदन के लिए जरूरी शुल्क: रेलवे की नौकरियों के लिए एससी, एसटी, आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए ढाई सौ रुपए फीस रखी गई है जबकि अन्य अभ्यर्थियों के लिए ₹500 शुल्क लगेगा.

तो दोस्तों अगर आप भी इस नौकरी को पाने की सोच रहे हैं तो आज ही रेलवे की वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करें.

Related Articles

Close