एस्ट्रोलॉजी

अपनी जन्म तारीख से जानिए किस उम्र में और कैसे मिलेगी आप की चमकेगी किस्मत

हर युवा अपने भविष्य को लेकर ढ़ेरों सपने सजोता है और उसके लिए योजना बद्ध तरीके से प्रयास भी करता है ताकि एक समय बाद खुद को एक सफल मुकाम पर देख सके.. पर कई बार ये योजना सफल नहीं हो पाती है। क्योंकि जीवन में आपकी सफलता काफी हद तक आपके किस्मत पर भी निर्भर करती है.. वैसे ऐसा नहीं है कि इंसान की मेहनत का कोई मुल्य नहीं बल्कि आवश्यकता इस बात की होती है मेहनत सही दिशा में की जाए और इसके साथ ही सही समय पर प्रयास किया जाए । अब सवाल ये है कि भविष्य की दिशा और सही समय का आंकलन कैसे किया जाए तो आपको बता दें कि ज्योतिष में इसका समाधान है।

दरअसल ज्योतिष के विद्ववानों की माने तो हर इंसान के जन्मांक का संबंध किसी न किसी ग्रह से है और यही ग्रह इंसान का भविष्य और करियर भी तय करते हैं। ऐसे में अंक ज्योतिष के अनुसार जन्मतिथि के जरिए ये जाना जा सकता है कि व्यक्ति को किस क्षेत्र में और उम्र के किस पड़ाव पर सफलता मिलेगी। ऐसे में आप अपनी जन्मतिथि के अनुसार अपने लिए उत्तम करियर क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, क्योंकि सही करियर चुनकर ही आप कामयाबी की बुलंदियों को छू सकते हैं।तो चलिए जानते हैं कि जन्म मूलाकों के अनुसार पर व्यक्ति के जीवन के सबसे सफलतम समय और उसके सफल करियर क्षेत्र के बारे में..

1 मूलांक

अंक ज्योंतिष के अनुसार किसी भी माह में 1,10,19 या 28 को जन्मे लोगों का मूलांक 1 होत है और एक मूलांक वाले व्यक्ति को जीवन के 22वें साल में सफलता हासिल होती है। चूंकि एक मूलांक का सम्बंध सूर्य ग्रह से होता है, ऐसे में 1,10,19 या 28 को जन्मे लोगों को सूर्य देव की उपासना से करियर में मनचाही सफलता मिलती है। वहीं सफल करियर क्षेत्र की बात करें तो ऐसे लोगों को प्रशाषन, चिकित्सा और राजनीति के क्षेत्र में सफलता मिलती है।

2 मूलाकं

वहीं जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने के 2,11,20 और 29 को होता है उनका मूलांक 2 होता है । अंक ज्योतिष के अनुसार 2 मूलांक वालों के लिए उम्र का 24वां साल उन्नति और सफलता प्रदान करने वाला होता है। 2 मूलांक का सम्बंध चन्द्रमा से है.. ऐसे में इनके लिए कला, फिल्म, शिक्षा और खान-पान जैसे क्षेत्र उत्तम रहंगे। साथ ही जीवन में सफलता के लिए आपको भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए।

3 मूलांक

जिन लोगों का जन्म 3,12,21 और 30 तारीख को होता है उनका मूलाकं 3 होता है। ज्योतिष के अनुसार 3 मूलांक वालों की किस्मत 32वें साल में चमकती है। तीन मूलांक का संबंध बृहस्पति से है.. इसलिए ऐसे लोगों के लिए शिक्षा, धर्म और कानून के क्षेत्र विशेष लाभकारी होता है। साथ ही 3 मूलांक वालों को हमेशा श्री हरि की उपासना करनी चाहिए।

4 मूलांक

4,13,22 और 31 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 4 होता है और ये लोग 36वें और 42वें साल में जाकर मनचाही सफलता प्राप्त करते हैं। 4 मूलांक का संबंध राहु से है.. ऐसे में इन लोगों के लिए कंप्‍यूटर, , इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्योतिष और मार्केटिंग के क्षेत्र उत्तम होते हैं। सफल जीवन व्यतीत करने के लिए ऐसे लोगों को शिव जी की उपासना लाभकारी होगी।

5 मूलांक

जिन लोगों का जन्म 5,14 और 23 तारीख को होता है उनका मूलाकं 5 होता है और इनके लिए उम्र का 32वां साल भाग्य बदलने वाला होता है। 5 मूलाकं का संबंध बुध से है.. ऐसे में करियर में सफलता के लिए भगवान गणपति की उपासना करनी चाहिए। वहीं सफल करियर क्षेत्र की बात करें तो इनके लिए बैंकिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग और कॉमर्स जैसे क्षेत्र उत्तम होते हैं।

6 मूलाकं

6,15 और,24 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 6 होता है और इनके लिए 24वां साल बहुत अहम होता है जो धन-संपदा और जीवन में सफलता लेकर आता है। 6 मूलांक का संबंध शुक्र से है.. ऐसे में इनके लिए फिल्म, मीडिया, चिकित्सा, आभूषण और सौंदर्य के क्षेत्र उत्तम होते हैं । करियर में सफलता के लिए ऐसे लोगों को मां लक्ष्मी की उपासना करनी चाहिए।

7 मूलांक

जिन लोगों का जन्म 7,16 और 25 तारिख को होता है, उनका मूलाकं 7 होता है और इनके लिए उम्र का 38वां और 44वां साल उनके प्रयासों को परिणाम देता है। 7 मूलांक का संबंध केतु से है और ऐसे में इस मूलांक वाले लोगों के लिए इंजीनियरिंग, तकनीक, मैनेजमेंट जैसे क्षेत्र उत्तम होते हैं।

8 मूलाकं

8,17 और 26 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 8 होता है और इनके लिए उम्र का 36वां और 42वां साल भाग्यशाली होता है। 8 मूलाकं का संबंध शनि से है.. ऐसे में करियर में सफलता के लिए इस मूलाकं वाले लोगों को शनि देव की उपासना करनी चाहिए। ये लोग अपना करियर फैक्ट्री, इंडस्ट्री, लोहा, कोयला, शिक्षा और कानून के क्षेत्र में बनाए तो उत्तम रहता है।

9 मूलाकं

जिन लोगों का जन्म 9,18 और 27 तारिख को होता है, उनका मूलाकं 9 होता है और इनके लिए 28वां साल शुभ साबित होता है। इस मूलाकं का संबंध मंगल से है.. ऐसे में 9 मूलाकं वाले लोगों को करियर में सफलता के लिए हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए। वहीं इनके लिए सेना, पुलिस, प्रशासन,जमीन जैसे परिश्रम वाले क्षेत्र उत्तम होते हैं।

Related Articles

Close