स्वास्थ्य

पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, भूलकर भी इन 6 संकेतों को न करें अनदेखा

पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर: आज के समय में कभी भी कोई भी व्यक्ति गंभीर बिमारियों की चपेट में आ सकता है। कुछ लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहते हैं, वहीँ कुछ लोगों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसका नतीजा होता है कि वह बहुत जल्दी बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं। आज के समय में तरह-तरह की जानलेवा बिमारियों के बारे में पता चल रहा है। बिमारियों के बारे में कुछ लोगों को कई तरह की गलतफहमियां भी हैं। जैसे कि ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं को ही हो सकता है।

केवल महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर:

सावधान मर्दों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

जनाब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी हो सकता है। यह एक बहुत ही खतरनाक बिमारी होती है और इसका समय पर इलाज करवाना भी बहुत जरुरी होता है। जरा सी भी लापरवाही आपके जीवन के लिए भारी पड़ सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर कम होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि पुरुष इस रोग से पीड़ित नहीं हो सकते हैं।

समय पर इलाज ना करवाने से हो सकता है आपकी जान को खतरा:

आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि भले ही पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर कम होता है लेकिन यह महिलाओं के ब्रेस्ट कैंसर से ज्यादा खतरनाक होता है। अगर सही समय पर इसके लक्षणों को पहचानकर इलाज नहीं करवाया गया तो यह जानलेवा हो सकता है। इंदौर कैंसर फाउंडेशन चैरिटेबल ट्रस्ट के सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. दिग्पाल धारक का कहना है कि पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के संकेत महिलाओं की तरह ही होते हैं। लेकिन पुरुषों के ब्रेस्ट में फैट की मात्रा कम होने की वजह से यह जल्दी फैलता है। शुरुआत में किसी दर्द या गाँठ का अहसास नहीं होता है। यही वजह है कि पुरुषों को ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है।

अनदेखा ना करें ब्रेस्ट कैंसर के इन संकेतों को:

*- अगर आपके निप्पल या उसके आसपास लगातार कई दिनों से रैशेज या खुजली हो रही है और इसका इलाज करवाने पर भी ठीक नहीं हो रहा हो तो तुरंत ही डॉक्टर से मिलें।

*- अगर आपके निप्पल के नीचे या आसपास कड़ापन महसूस हो रहा हो। रफ स्किन या पिच बनना साथ ही दबाने से दर्द हो रहा हो तो भी आपको सावधान रहने की जरुरत है।

*- निप्पल के आसपास कोई घाव, अल्सर या छाला बन जाये जो इलाज के बाद भी ठीक ना हो तो तुरंत जाँच करवाने की जरुरत है।

*- अगर आपके निप्पल या आसपास से खून निकल रहा हो और लगातार खून निकलने से काफी दर्द हो रहा हो तो भी यह ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

*- निप्पल या उसके आसपास अगर आप कोई गठान महसूस कर रहे हो तो आपको सावधान होने की जरुरत है। कई बार यह गठान अन्दर ही फटकर घाव बन जाती है।

*- कई बार कंधे के ठीक नीचे वाली जगह पर हाथ में गाँठ बन जाती है। इसी वजह से यहाँ लगातार दर्द भी होता रहता है। अगर ऐसा कुछ हो रहा हो तो तुरंत आपको ब्रेस्ट कैंसर की जांच करवाने की जरुरत है।

Related Articles

Close