गोरा करने वाली इस क्रीम की सच्चाई जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, 99% लोग है इसके सच से अनजान!

गोरा करने वाली  क्रीम: आज के समय में गोरी त्वचा हासिल करना लगभग हर किसी का एक ख्वाब बन चूका है. युवा पीढ़ी एक दुसरे को प्रभावित करने के लिए सबसे अच्छे एवं गोरे दिखना चाहते हैं. ऐसे में वह हर प्रकार की फेयरनेस क्रीम, ऑइंटमेंट, इंजेक्शन आदि का इस्तेमाल करने से भी कन्नी नहीं कतराते. वैसे तो गोरापन भगवान द्वारा दिया गया एक कुदरती तोहफा है. मगर इस सच्चाई को जानते हुए भी लोग गोरा दिखने की इस दौड़ में भागते हुए नज़र आते हैं.  गोरेपन को बरकरार रखने के लिए मार्किट में कईं प्रकार की क्रीम मौजूद हैं. जिनमें से  से कुछ क्रीम सस्ती हैं और कुछ महंगी.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अधिकतर ब्रांडेड क्रीमस के फायदों से ज्यादा उनके नुक्सान होते हैं. टीवी या अखबार में कईं प्रकार की क्रीमों का विज्ञापन दिखाया जाता है. आपने एक बात नोटिस की होगी कि हर कंपनी विज्ञापन में अपना प्रोडक्ट को बढ़ा चढ़ा कर बताती है और उनके नुकसानों का ज़िक्र भी नहीं करती.

मगर आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी सच्चाई जानकर आपके होश उड़ना तय है. यकीनन, इस क्रीम को आपके परिवार या दोस्तों में से भी कोई ना कोई जरुर इस्तेमाल करता होगा. मगर इसकी हकीक़त से शायद आप भी वाकिफ नहीं होंगे.

ये है गोरेपन की क्रीम 

मार्किट में देसी और केमिकल से बनी दोनों प्रकार की क्रीमें आसानी से मिलती हैं. इन्ही में से आज हम जिस क्रीम के राज़ पर से पर्दा उठाने जा रहे हैं, वह और कोई नहीं बल्कि बेटनोवेट एन (Betnovate- N) है. ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है. लोग अपनी त्वचा और चेहरे के निखार के लिए इस क्रीम को सबसे अधिक इस्तेमाल करते आ रहे हैं. लेकिन इस क्रीम के पीछे का राज़ आज तक कोई नहीं समझ पाया है. दिखने में ये बाकी क्रीम की तरह ही दिखाई देती है. मगर वो कहते हैं ना कि “हर चमकती चीज़ सोना नही होती”. ठीक इसी तरह से हर सफेद दिखने वाली क्रीम उपयोगी नहीं होती.

ये है इस क्रीम का सच 

दरअसल, बेटनोंवेट एन नामक इस क्रीम में स्टेरॉयड मौजूद होता है. ये स्टेरॉयड कोई मामूली स्टेरॉयड नहीं बल्कि सबसे ताकतवर एवं असरदायक bethamethasone  है.  हालांकि, क्रीम को चेहरे पर लगाने से हमे अपनी त्वचा पर कुछ ही दिनों में एक अलग सा निखार और चमक दिखाई देती है. लोग समझते हैं कि ये क्रीम उनके चेहरे के लिए सबसे अच्छी साबित हो रही है. मगर वह इस बात से अनजान है कि bethamethasone एक ऐसा स्टेरॉयड है, जो आपकी त्वचा को चमकदार तो बना देगा मगर यदि आप इस क्रीम को इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो ये स्टेरॉयड अपना असर आपकी स्किन पर छोड़ देगा और उसकी हालत दिनों दिन खराब कर देगा.

इस क्रीम से अगर आपका चेहरा खराब हो जाता है तो उस चेहरे को दोबारा ठीक कर पाना किसी भी क्रीम के बस की बात नहीं है. इसलिए अगर आप भी इस क्रीम को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दें. वरना आपकी ये छोटी सी गलती आपको उम्र भर के लिए भुगतनी पडती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.