इन उपायों से करें हर महीने अपना लीवर साफ, असर देखकर हैरान रह जाएंगे

वैसे तो मानव शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण होता है. पर आज हम जिस महत्वपूर्ण अंग की बात करने जा रहे हैं, वह है लीवर. यह शरीर के अंदर होने वाली लगभग 500 गतिविधियों को नियंत्रित करता है. इसके अलावा शरीर के 30 प्रतिशत खून की आपूर्ति भी यही करता है और 13000 तरह के रसायनों को बनाने में भी मदद करता है. लीवर का एक महत्वपूर्ण काम खून को साफ़ करना और शरीर से विषैले पदार्थों को निकालना भी है. सिर्फ इतना ही नहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले सारे हारमोंस को भी लीवर ही बनाता और तोड़ता है.

क्या आप जानते हैं कि इतने सारे महत्वपूर्ण कामों को संचालित करने वाले लीवर पर आपके खान-पान का भी असर पड़ता है. लीवर का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है इसलिए हमें हर 30 दिन में अपना लीवर कम से कम एक बार जरूर साफ कर लेना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायंगे जो प्राकृतिक रूप से आपके लीवर को साफ करने में आपकी मदद करेंगे.

सेब का सिरका

यदि आप चाहते हैं कि आपका लीवर साफ सुथरा रहे तो सेब के सिरके का सेवन रोज खाना खाने के साथ करें. यह हमारे लीवर को प्राकृतिक रूप से साफ कर देता है.

शहद और पानी

लीवर साफ करने का दूसरा तरीका है शहद और पानी का सेवन करना. हर रोज सुबह लहसुन खाने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पियें. दो लहसुन खाने के बाद शहद मिला गुनगुना पानी पियें. यह आपके लीवर को साफ करने में मदद करता है.

लहसुन

रोजाना सुबह उठकर दो लहसुन खाने की आदत डालें. लहसुन खाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें. लहसुन हमारे लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में हमारी मदद करता है. लहसुन में कई ऐसे गुण होते हैं जो लीवर साफ करने में व्यक्ति की मदद करते हैं. इसके अलावा लीवर स्वस्थ बनाये रखने के लिए आप नीचे बताये गए काम कर सकते हैं.

  • अगर आप चाहते हैं की आपका लीवर स्वस्थ रहे, तो इसके लिए ज़रूरी है भरपूर नींद लेना. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हर व्यक्ति को लेनी चाहिए.
  • अधिक तनाव भी आपके लीवर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए जहां तक हो सके खुद को तनावमुक्त रखने की कोशिश करें.
  • पानी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. पानी पीने से कई बीमारियां अपने आप दूर हो जाती हैं. लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में भी पानी का बहुत योगदान होता है. पूरे दिन में इंसान को कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से पेट और रक्त, दोनों साफ़ रहता है.
  • अगर आप चाहते हैं की आपका लीवर स्वस्थ रहे तो शराब का सेवन ना करें. शराब का ज़्यादा सेवन करना फैटी लीवर की गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है.

दोस्तों, लीवर मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और इसको स्वस्थ रखना आपकी जिम्मेदारी है. हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.