अध्यात्म

इन सात विशेष स्थानों पर दीपक जलाने से दूर हो सकती है, धन से जुडी सारी समस्याएं !

आज कल त्यौहारो का सीज़न जोरो शोरो से घर के दरवाज़े पर दस्तक दे रहा है और इसलिए सबकी उत्सुकता भी देखते ही बनती है ! साल का सबसे बड़ा त्यौहार दीवाली जिसका सबको साल की शुरुआत से ही बहुत बेसब्री से इंतज़ार रहता है ! अब दीवाली का ये त्यौहार आने वाला है ! कहते है कि दीवाली के दिन लक्ष्मी देवी पृथ्वी का चक्कर जरूर लगाती है ! इसलिए तो इसे खास तौर पर देवी लक्ष्मी का त्यौहार भी माना जाता है! वैसे दीवाली से अगर किसी चीज़ की सबसे पहले याद आती है तो वो है दीये अर्थात दीपक जलाना ! अगर हम पुराने रिवाज़ों पर गौर करे तो उससे पता चलता है कि दीवाली की रात किस किस जगह दीपक जलाना शुभ समझ जाता है ! पर हम आपको वो सात स्थान बताते है जहाँ दीपक जालाने से आपकी पैसो संबंधी सारी समस्याएं दूर हो सकती है !

१.पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना ..

सबसे पहले पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जला कर रखें चाहिए ! पर साथ ही ये भी मान्यता है कि दीपक जलाने के बाद आपको मुड़ कर नहीं देखना है और दीपक जालाने के बाद ही घर वापिस लौट आना है ! इससे धन के कार्यो को लेकर जो समस्याएं उत्पन्न हो रही है वो सभी दूर हो जाएगी !

२.चौराहे पर दीपक जलाना ..

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग है जो दीवाली की रात चौराहो पर दीपक जरूर जलाते है पर कुछ लोग ऐसे भी है जो चौराहो पर जाकर दीपक जलाना अपनी शान के विरुद्ध समझते है ! पर यहाँ हम आपको बताना चाहेगे कि व्यक्ति अमीर हो या गरीब पर चौराहो पर दीपक जलाने से धन में समृद्धि ही होती है ! इसलिए यहाँ दीपक जरूर जलाये !

३.घर के मुख्य द्वार के बाहर दीपक जरूर जलाये ..

जिन लोगों के पास धन की कमी है और वो धन प्राप्ति की कामना करते है उनके लिए ये विधि काफी अच्छी सिद्ध होगी ! अर्थात उन लोगों को अपने घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ दीपक जरूर जलाने चाहिए ! इससे उनकी कामना पूरी होगी !

४.लक्ष्मी पूजा के स्थान पर दीपक जलाना ..

जहाँ लक्ष्मी पूजा की जाती है उस स्थान पर दीपक जरूर जला कर रखे और कुछ ऐसा करे कि ये दीपक रात भर जलता रहे और बुझे नहीं ! ये भी लक्ष्मी के आने का शुभ संकेत माना जाता है !

lamp_vilaku-newstrend-18-10-2016-2

५.मंदिरो में जाकर दीपक जलाना..

आपके घर के पास जो भी मंदिर स्थापित हो वहां जाकर दीपक जलाने से सभी देवी देवताओ और भगवान् की शुभ कृपा की प्राप्ति होती है ! इसलिए मंदिरो में दीपक जलाना बेहद अनिवार्य है !

६.बिल्व वृक्ष के नीचे दीपक जला कर रखना ..

किसी बिल्व वृक्ष अर्थात जिस वृक्ष की पत्तिया शिवलिंग पर भी चढ़ाई जाती है उस बिल्व वृक्ष के नीचे दीवाली की शाम को दीपक जलाने से आप पर भगवान् शिव की कृपा जरूर होती है क्योंकि ये भगवान् शिव का सबसे प्रिय वृक्ष है ! इसलिए इस वृक्ष के नीचे दीपक जलाने से भगवान् शिव आपकी सारी समस्याएं दूर कर देते है !

diwali-candles-newstrend-18-10-2016-2

७.घर के आंगन में दीपक जला कर रखना ..

यदि घर के दरवाजे पर दीपक जला कर रखेगे तो घर के आंगन को कैसे भूल सकते है ! इसलिए घर के आंगन में भी दीपक जरूर जलाये और ये दीपक भी अगर रात भर जलते रहे तो आवश्य लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है ! इसलिए इस बात का ध्यान रखे क़ि दीपक बुझ न पाए !

दीवाली को यू तो रोशनी का त्यौहार माना जाता है पर साथ ही अगर आप दीवाली को सुरक्षित तरीके से मनाएंगे तो ये दीवाली आपके लिए केवल खुशियां ही लेकर आएगी ! साथ ही घर में दीयों की रोशनी से घर का आंगन भी जगमगा उठेगा ! इसलिए विशेष तौर पर जितना हो सके उतने दिये जलाये और अपने साथ साथ दूसरो के जीवन में भी खुशियां भरने की कोशिश करे ! तभी लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होगी !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close