30 साल बाद बन रहा है नवरात्र में शनि और मंगल का योग, राशि के अनुसार जानिए किसकी बदलेगी किस्मत

आज रविवार के दिन नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है. इस बार में नवरात्र में शनि और मंगल दोनों का ही योग बन रहा है. आपको हम बता दें कि शनि और मंगल की युति धनु राशि में बनी हुई है. उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के कहे अनुसार आज से 30 साल पहले यानि 18 मार्च 1988  के नवरात्रों में भी मंगल-शनि का योग बना था. उस समय में भी ये दोनों गृह धनु राशि में स्तिथ थे. 1988 के बाद अब साल 2018 में ऐसा शुभ योग बना है. धनु का स्वामी गुरु है और मंगल एवं शनि दोनों ही गुरु गृह के मित्र हैं. परन्तु हैरानी वाली बात ये है कि मंगल और शनि गृह आपस में शत्रु गृह माने जाते हैं. वैसे तो हर साल नवरात्र में 9 दिन आते हैं. मगर इस बार के नवरात्र में 8 दिन रहेंगे.

इस बार बनेंगे ये शुभ योग

रविवार यानी 18 मार्च को गुडी  पड़वा है जिसके कारण इस दिन स्वार्थ सिद्धि योग बने रहने की संभावना है. इसके साथ ही 20 मार्च को अमृत सिद्ध योग बना रहेगा. पंडित मनीष शर्मा के अनुसार ये दोनों काफी शुभ योग माने जाते हैं और इन दिनों किए गए कामों में सफलता जरुर मिलती है. तो अगर आप किसी काम की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो ये दोनों दिन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे.

मेष राशि

मेष राशि के जातकों की इस अक्टूबर तक गुरु की कृपा से जमीन संबंधी मामलों में आय की वृद्धि होगी और साथ ही नए नए स्रोतों की प्राप्ति होगी. इस बार आपको आलोचनाओं से बचने का मौका मिलेगा और सब विवादों में जीत की प्राप्ति होगी. हो सकता है आपको एक साथ कई कामों को करने का मौका मिले. आपके परिवार वाले और दोस्त आपको भरपूर सहयोग देंगे. अक्टूबर के बाद आपको थोड़ा संभल कर चलना होगा.

करें ये उपाय: इस नवरात्र में यथाशक्ति धन एवं वस्त्र दान करें.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों पर शनि की कृपा पूरे वर्ष बनी रहेगी जिससे उनका मन विचलित बना रहेगा और उन्हें हर छोटी बात पर क्रोध आ सकता है. इस साल शनि के कारण वृषभ राशि के लोगों को आत्मविश्वास की कमी रह सकती है. परिवार वालों को किसी प्रकार का दुख देखना पड़ सकता है. ईमानदारी से काम करें वरना आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं.

करें ये काम: इस नवरात्रों में आप गरीबों को कंबल या गर्म कपड़े आदि का दान करें.

मिथुन राशि

मिथुन राशि का यह साल शुभ बना रहेगा. आत्मविश्वास बढ़ेगा जिसके कारण हर काम में सफलता मिलेगी. सैलरी में वृद्धि होगी और कोई बड़ा काम मिल सकता है.

करें यह काम: इस नवरात्रि में आप किसी गरीब को कच्चे चावल और मूंग की दाल जरूर दान करें.

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों का आत्मबल मजबूत बना रहेगा परंतु चिंताएं पहले से अधिक बनी रहेंगी. खतरों से भरे किसी भी काम को करने से बचें. लड़ाई-झगड़ों से दूर रहने की कोशिश करें. दिसंबर 2018 से फरवरी 2019 तक आमदनी की कमी रहने की संभावना है. 2019 में मार्च के महीने में आप पर राहु का गोचर समाप्त होगा और सुधार दिखाई देगा.

करें यह काम: गरीब बच्चों को पढ़ाई लिखाई का समान या किताबे दान करें.

सिंह राशि

इस पुरे वर्ष में सिंह राशि पर ग्रहों के प्रभाव आते जाते रहेंगे. आमदनी बढ़ने की संभावनाएं बनी रहेंगी. किसी भी बड़े काम की शुरुआत करने से पहले एक बार उस काम के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर ले. राहु की दशा होने के कारण आपका कुछ समय चिंताजनक हो सकता है.

करें ये काम: हर रविवार वाले दिन आप किसी गरीब व्यक्ति को धन का दान करें.

कन्या राशि

शनि के प्रकोप रहने के कारण आपका यह समय श्रेष्ठ समय रहेगा. बाधाओं से मुक्ति मिलेगी और शुभ समाचार मिलेंगे. अगस्त महीने के बाद काम का प्रेशर और बढ़ेगा भाग्य भी अनुकूल रहेगा. नए कामों की प्राप्ति होगी.

करें यह काम: इस नवरात्र में आप छोटी कन्या को कपड़े और आभूषण दान करें.

तुला राशि

साल की शुरुआत ही आपको अनुकूलता देने वाली रहेगी. शनि के प्रभाव के चलते आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अक्टूबर महीने से आपको राहत प्राप्त होगी काम में सुधार आएगा और विजय प्राप्त होगी.

करें यह काम: गरीबों को बेसन एवं पुराने कपड़े दान करें.

वृश्चिक राशि

इस राशि को शुरुआत में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. अक्टूबर महीने में गुरु का आपकी राशि में प्रवेश होगा जिसके कारण समय अनुकूल रहेगा और परिवार में वर्चस्व बढ़ेगा. नए कामों की प्राप्ति होगी फाइनेंस के क्षेत्र में मन बना रहेगा.

करें यह काम: हर गुरुवार वाले दिन आप चने की दाल का दान अवश्य करें.

धनु राशि

जैसा कि हम जानते हैं मंगल और शनि का गोचर धनु राशि में है. इसलिए स्वयं के दम पर आप आगे बढ़ने की स्थिति में है. 2019 के बाद आपका शुभ समय शुरु होगा. फिलहाल आप पर साढ़ेसाती का प्रभाव बना रहेगा.

करें यह काम: गरीब को अन्न दान करें.

मकर राशि

इस साल सभी काम अच्छे ढंग से जलते रहेंगे और किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आएगी. दफ्तरी अधिकारी शांत बने रहेंगे और आपका व्यर्थ के कामों में समय बर्बाद नहीं होगा. धन का आगमन रहेगा न्यायालीन मामलों में सफलता मिलेगी. पूरे वर्ष साढ़ेसाती का असर रहेगा.

करें यह काम: जब भी समय मिले आप खिचड़ी अवश्य दान करें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि का स्वामी शनि है. इसलिए शनि इस राशि पर तृतीय दृष्टि बनी रहेगी. धन की कमी रहेगी. सम्मान और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. भविष्य को लेकर आशाएं जीवंत रहेगी.

करें ये काम: पीले कपड़ों का दान करें.

मीन राशि

इस राशि किस जात को पर बुध सूर्य चंद्रमा और शुक्र का गोचर रहेगा. किसके कारण परेशानियां बढ़ती रहेगी. मंजिल पाने में कठिनाइयां महसूस होगी. परिवार का सहयोग मिलेगा.

करें ये काम: इसके उपाय के लिए आप किसी ब्राह्मण को जनेऊ, आसन और गीता का दान अवश्य करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.