स्वास्थ्य

मोटापा दूर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

मोटापा दूर करने के उपाय: अक्सर लोग मोटापा से परेशान रहते हैं, जिसके लिए वो कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन सब्जियों से  दूर रहते हैं, जिसकी वजह से उनका मोटापा दिन ब दिन बढ़ता ही जाता है। ऐसे में लोग निराश हो जाते हैं, साथ ही अपनी तुलना किसी और से करने लगते हैं। बता  दें कि अगर आप मोटापा से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको टेंशन लेने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसी सब्जियों की जानकारी लेकर आएं है, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, ऐसे में आपको खुद को हमेशा फिट रखना चाहिए। बता देंं कि मोटापा बॉडी के लिए किसी अभिशाप से कम नहीं होती है, ऐसे में आपको अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा  करने से आप खुद को फिट रख सकते  हैं। बताते चलें कि मोटापा के लिए आपको परेशान नहीं होने की जरूरत हैं, क्योंकि थोड़ा सा ध्यान रखने से ये बिल्कुल ठीक हो जाता है। सबसे पहली बात अगर आपका वजन अचानक बढ़ रहा है, तो इसके लिए आपको थायराइड और डायबिटीज का चेकअप कराना चाहिए।

जी हां, मोटापा दूर करने के लिए आज हम आपके लिए जो डाइट चार्ट लेकर आएं हैं, उसे बताने से पहले आपको हम मोटापा होने के कारणों से रूबरू कराएंगे। बता दें कि मोटापा आमतौर से आपकी लापरवाही की वजह से होता है, तो कई बार ये बीमारियों की वजह से भी होता है, ऐसे में आपको  इसका चेकअप करना जरूरी है, लेकिन यहां बता दें कि अचानक आपका वजन बढ़ना आपके लिए खतरे की घंटी है,लेकिन अगर आप शुरू से ऐसे हैं, तो इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

मोटापा होने के कारण

यूं तो  मोटापा होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे कारणों से रूबरू कराएंगे, जो मुख्य होते हैं। जी हां, तो  चलिए देखते हैं कि मोटापा होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं?

1.कुछ लोगों का मानना है कि मोटे वही लोग होते हैं, जो जरूरत से ज्यादा खाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कम खाने वाले लोग भी मोटे होते हैं, ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल पर फोकस करने की जरूरत है।

2.पोष्टिक और संतुलित आहार न लेने की वजह से मोटापा आपको घेर सकती है, ऐसे में आपको जरूरत है कि आप खुद के लिए एक बेहतर डाइट चार्ट तैयार करें।

3.बाहर ज्यादा जंक फूड खाने से मोटापा हो बढ़ता है। ऐसे में आप कभी कभार ही बाहर का खाना खाएं, ऐसे में आप खुद को फिट रख सकते हैं, लेकिन अगर आप नियमित बाहर का कुछ न कुछ खाते हैं, तो यह आपके लिए सही नहीं है।

4.लाइफस्टाइल में परिवर्तन करना जरूरी है,क्योंकि एक गलत लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा बढ़ता है। जी हां, सोना,खाना, उठना अगर आप टाइम पर नहीं करते हैं, तो आप मोटापा से जूझने के लिए तैयार रहें।

5.कुछ लोग खाने के तुरंत बाद ही पानी का सेवन करते  हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से भी मोटापा बढ़ता  है, इसके लिए आपको खाना खाने के तकरीबन 10 मिनट बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए, इससे आप मोटापा से दूर रह सकते हैं।

मोटापा होने के कारण:

6.व्यायाम या शारीरिक गतिविधियां न करने की वजह से भी मोटापा बढ़ता है, ऐसे में आपको शारीरिक गतिविधियां जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे आप खुद को फिट रख सकते हैं।

7.अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो ऐसे में मोटापा बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है, इसके लिए आपको चाहिए कि आप अपने पाचन तंत्र को सुचारू रखें।

8.तला भूना ज्यादा मात्रा में भी खाने से मोटापा बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा रहती है, ऐसे में आपको इसका सेवन कम करना चाहिए। साथ  ही बता दें कि डाइटिंग के चक्कर में आपको तला भूना बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि बॉडी को वसा की भी जरूरत होती है।

9. नशीले पदार्थों का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। ऐसे में आपको ऐसे पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए, ताकि आप खुद को फिट रख सकें।

10.अगर आप जिम करते हैं और फिर छोड़ देते हैं, तो इसकी वजह से भी आपको मोटापा हो सकता है। इसके अलावा डायबिटीज या थायराइड होने पर भी मोटापा बढ़ता है।

मोटापा दूर करने के उपाय:

जी हां, अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको हरी सब्जियों का सेवन तो  जरूर करना चाहिए। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के नाम बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप खुद को फिट रख सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप इन सब्जियों  के साथ साथ अपनी लाइफस्टाइल पर भी खास ध्यान रखेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे में आपको व्यायाम के साथ इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए। तो  चलिए जानते हैं कि आखिर कौन कौन सी सब्जियां शामिल है?

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां:

1.घीया या लौकी का सेवन करने से आपको मोटापा से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में आपको इस सब्जी को मसाले के साथ नहीं बल्कि साधा बनाकर खाना चाहिए।

2.तोरई का सेवन करने से भी आपको मोटापा घटाने में काफी मदद मिल सकती है, ऐसे में आपको अपनी डाइट में इस सब्जी को भी शामिल करना चाहिए।

3.सीताफल का सेवन करने से भी आपको काफी फायदा मिलेगा। बता दें कि इसका सेवन करने से आपको मोटापा घटाने में मदद मिल सकती है। सीताफल बजार में आसानी से मिल जाता है, ऐसे में आपको बिना मसालों के इसका सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो दाल में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए केवल छोंक लगाकर नमक डालकर खा सकते हैं।

4.करेला की सब्जी हेल्थ के लिए अच्छी  होती है, लेकिन कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते  हैं, ऐसे में आपको इसे जमकर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद गुण आपको कई बीमारियों से तो दूर रखते ही हैं, साथ ही में मोटापा घटाने में भी मदद करते हैं।

 

5.हरी सब्जियों का सेवन करना तो हर किसी को चाहिए। लेकिन अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो इसका सेवन करना बिल्कुल न भूलें, क्योंकि मोटापा के लिए यह सब्जियां रामबाण साबित हो सकती है। इसके अलावा आपको कोई बीमारियां भी घेर नहीं सकती  है। मतलब साफ है कि आपको इससे फायदा ही फायदा मिलेगा।

 

Back to top button