31 मार्च तक आधार लिंक नहीं कराया तो होगा बड़ा नुकसान, इन जगहों पर फंस सकते हैं आपके पैसे

आधार कार्ड की जरूरत को देखते हुए अधिकांश लोगों ने इसे बनवा तो लिया है पर बहुत से लोग अभी भी इसकी उयोगिता से अंजान है.. जबकि आपकी ये अज्ञानता आने वाले दिनों में आपको मुश्किल में डाल सकती है। जीं हां,  आज के समय में आपके पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है पर उससे जरूरी इसे सरकारी सेवाओं-योजनाओं से लिंक करना है और अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया तो आपको रोजमर्रा के कामों में बड़ा नुकसान हो सकता है.. इसकी वजह से मोबाइल नंबर बंद होने से लेकर, रसोई गैस न बुक हो पाना और पीएफ खाते में पैसा फंसा रह जाना जैसी समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं।

अगर आप आधार कार्ड धारक हैं तो आपको पता होना चाहिए कि सरकारी सेवाओं-योजनाओं से आधार लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2018 है। दरअसल ये कदम केंद्र सरकर ने डिजिटल इंडिया मिशन को ध्यान में रखकर उठाया था। गौरतलब है कि सरकार ने इससे पहले लगभग 139 सेवाओं से आधार को लिंक करने का एक नोटिस दिसंबर 2017 में जारी किया था। इसके बाद आधार से अपनी सेवाएं-योजनाएं को लिंक करने के लिए सरकार ने लोगों को 31 मार्च तक की मोहलत दी है।

बंद हो सकता है मोबाइल नम्बर

आपको बता दें कि आधार लिंक न होने की स्थिति में सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते अपने नम्बर को आधार से लिंक करावा लें। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों ने प्रीपेड नंबर के लिए एक टोलफ्री नंबर 14546 जारी किया है। आप 14546 डायल कर अपना ब्यौरा देकर अपना नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं। वहीं पोस्टपेड उपभोक्ताओं को आधार लिंक कराने के लिए अपने सर्विस प्रोवाइडर के पास जाना पड़ेगा, जहां वे आधार और फिंगरप्रिंट से नंबर वेरिफाई करेंगे।

बीमा पॉलिसी और स्वास्थ्य सम्बंधी योजनाओं में बन सकता है रोड़ा

आधार लिंक ना होने की वजह से मेडीक्लेम पॉलिसी में और स्वास्थ्य संबंधी योजना में भी आपको मश्किलों का सामना करना पड़ सकता है । स्वास्थ्य मंत्रालय के तरफ से कैंसर-डायलिसिस और गंभीर बीमारी योजना में आर्थिक सहायता पाने के लिए आधार लिंक कराने की अधिसूचना जारी हो चुकी है । दरअसल आधार लिंक न होने की स्थिति में ये आर्थिक मदद रुक सकती है। हालांकि, इलाज नहीं रुकेगा। पर योजनाओं के आधार से लिंक होने पर ही बकाया राशि मरीजों में बांटी जाएगी। बीमा पॉलिसी में भी यही बात लागू है । एलआईसी के अधिकारियों का कहना है कि अगर दी गई समय सीमा के अंदर पॉलिसी को आधार से लिंक नहीं कराया गया तो लोगों की बीमा सेवा प्रभावित हो सकती है।

फंस सकता है पीएफ का पैसा

इस सम्बंध में सबसे महत्वपूर्ण पीएफ खाते को आधार से जोड़ना है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं किया तो आपका पीएफ का पैसा फंस सकता है। ऐसे में इसेस बचने के लिए 31 मार्च से पहले आप ईपीएफओ की साइट पर जाकर आधार लिंक कर सकते हैँ।

इन सारे सरकारी योजनाओं के साथ बैंक खाते और रसोई गैस की बुकिंग नंबर भी आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरूरी है। ऐसा ना करने पर आप आप इन सेवाओं से दूर हो सकते हैं। साथ ही पैन कार्ड को भी आधार से लिंक करना जरूरी है।इसके लिए इनकम टैक्स की साइट पर जाकर आप ये काम आसानी से कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.