स्वास्थ्य

करेला कड़वा जरूर है, पर हेल्थ के लिए है बेमिसाल, जरूर पढ़े

करेला खाने के फायदे: करेले का नाम आते ही मुंह कड़वा हो जाता है। कई लोग इससे कोसो की दूरी पर रहते हैं, ऐसे में लोगो करेले के फायदे जानने चाहिए। जी हां, गर्मियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में करेला भी जल्दी ही मार्केट में आ जाएगा। लेकिन अगर आप करेला से कोसों दूर भागते हैं, तो हमारी इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना पड़ेगा, ताकि आपको करेले के बेमिसाल फायदों के बारे में पता चल सके। तो चलिए जानते हैं कि आखिर करेला हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद हैं?

जी हां,जो लोग करेला खाते भी हैं, उन्हें भी इसके बेमिसाल फायदों के बारे में बिल्कुल पता नहीं होगा, ऐसे में आज हम आपको करेला के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं। बता दें कि करेला में मौजूद गुण आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं अगर आपको खून की कमी है, तो करेला खाना बिल्कुल न भूले क्योंकि करेले का सेवन करने से आपको खून की कमी नहीं होगी।

ज्यादातर डॉक्टर करेला खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में आपको इसे खाने से दूर नहीं भागाना चाहिए। आपको बता दें कि करेला खाने से आपके बॉडी की सारी गर्मी बाहर आती है, जिसकी वजह से आपकी हेल्थ बिल्कुल फिट रहती है। बताते चलें कि करेला का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं। तो चलिए जानते हैं कि करेला खाने के फायदे हो सकता है?

करेला खाने के फायदे

तो चलिए अब आपको करेला खाने के फायदे से रूबरू कराते हैं, ऐसे में देखते हैं कि करेला खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं?

1.जिन्हे भूख नहीं लगती है, उन्हे करेला खाना चाहिए, क्योंकि करेला पाचन शक्ति को बढ़ाता है, जिससे भूख बढ़ती है, ऐसे में आपको करेला का सेवन करना चाहिए।

2.करेला का प्रयोग बुखार के दौरान करने से बुखार से राहत मिलती है। साथ ही गर्मी में होने वाली सभी बीमारियों को दूर करने के लिए करेला कामगर है।

3.अगर आपको कब्ज की शिकायत है, तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि करेले में फास्फोरस होता है, जिसकी वजह से कफ यानि कब्ज की समस्या खत्म हो सकती है।

4.अगर आपको दम या सांस फूलने की बिमारी है, तो ऐसे में छौंकी हुई करेले की सब्जी खाने से बहुत आराम मिलता है। इसके लिए आपको करेला का सेवन हफ्ते में एक या दो बार जरूर करना चाहिए।

5.लकवे के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे लोगों को कच्चा करेला खाना चाहिए, जिससे उन्हें जल्द आराम मिल सकता है।

लीवर संबंधित

6.लीवर संबंधित किसी भी बिमारी में करेला खाना चाहिए, क्योंकि इससे लीवर से जुड़ी हर समस्या खत्म हो जाती है।

7.उल्टी दस्त होने पर करेले के रस का सेवन करना चाहिए, इसके लिए आपको करेले के जूस में काला नमक मिलाकर पीना चाहिए, इससे आपको तुरंत फायदा होगा।

8.डायबिटीज के मरीजोंं को तो करेला खाना ही चाहिए। जी हां, करेला खाने से शुगर कंट्रोल रहता है, साथ ही इससे आपको काफी आराम मिलता है।
9.पीलिया के मरीजों के लिए करेला बहुत लाभकारी है, ऐसे में उन्हें पानी में करेला पीसकर खाना चाहिए। ऐसा दो या तीन बार करें, इससे काफी आराम मिलेगा।
 

10.वजन घटाने के लिए भी करेला रामबाण है, ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है, तो इसके लिए आपको करेले में नींबू का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको जल्दी ही फर्क नजर आने लगेगा।

ध्यान रखने वाली बात

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं गर्भ के दौरान आपको करेला बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, इससे नुकसा हो सकता है। साथ ही बच्चो को भी करेला कम मात्रा में खिलाएं, क्योंकि ज्यादा सेवन करना खतरे से नहीं है।

Back to top button