टोटके छोड़िए सिर्फ इन 6 बातों पर दीजिए ध्यान, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

धन, जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण साधन है जिसके बिना किसी का भी जीना दूभर हो जाता है.. इसांन आज इन्ही पैसों के लिए क्या-क्या करने को मजबूर है । कई बार तो लाख कोशिशों के बावजूद भी पैसों का अभाव बना रहता है। ऐसे में इंसान अपनी किस्मत को कोसने लगता है पर वास्तव में किस्मत को कोसने से अच्छा है उसे सुधारने का प्रयास किया जाए.. दरअसल हमारे शास्त्रों में जीवन की हर परेशानी से मुक्ति का उपाय बताया गया है.. व्यक्ति को एक बेहतर जीवन जीने का तरीका बताया गया और यदि कोई व्यक्ति उसके  अनुसार रहता है तो वास्तव में उसे किसी तरह की परेशानी नही होती है, चाहें वो धन से ही सम्बंधी क्यों न हो ..

आज हम आपको ऐसे ही कुछ कर्मों के बारें में बात बता रहे है जिन्हें नियमित रूप से करते रहने से द्ररिद्रता दूर होती है और धन की समस्या कभी नहीं होती है।

पितृरों की पूजा

शास्त्रों में पितृरों की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है.. मान्यता है कि अगर नियमित रूप से घर में पितृरों की पूजा होती रहती है तो उस घर-परिवार पर कोई संकट नहीं आता है.. साथ ही आर्थिक परेशानी भी दूर होती है। इसलिए शास्त्रों में हर माह चतुर्दशी और अमावस्या पर परिवार के मृत सदस्यों की पूजा-पाठ का विधान है। इसके साथ ही अमावस्या पर पितर देवता के लिए तर्पण करना चाहिए।

कुलदेवी की पूजा

पितृरों के समान ही घर की कुल देवी की पूजा भी विशेष फलदायी होती है.. मान्यता के अनुसार हर परिवार या कुल की एक आराध्य देवी होती है, जिनकी आराधना परिवार के सभी सदस्यों को नियमित रूप से करनी चाहिए। मान्यता है कि कुल देवी की पूजा से सभी तरह की बाधाएं दूर होती हैं और घर-परिवार में सुख-समृद्धी बनी रहती है।

गृहलक्ष्मी का सम्मान करें

घर की बहु-बेटी, देवी लक्ष्मी का रूप मानी जाती है ऐसे में इनके अपमान से मां लक्ष्मी का अपमान होता है और घर में आर्थिक हानि का सम्भावना बढ़ती है । इसलिए ऐसे अनिष्ठ से बचने के लिए आपको भूलकर भी अपनी घर की औरतों का अपमान नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें उचित मान-सम्मान देना चाहिए।

यथाशक्ति दान-दक्षिणा करें

शास्त्रों में दान-दक्षिणा का विशेष महत्व बताया गया है.. माना जाता है कि व्यक्ति अपने यथाशक्तिनुसार जितना दान करता है उसे उतनी ही कृपा मिलती है और उसके जीवन में आर्थिक परेशानी नहीं आती ।इसलिए आप भी अपनी आय का एक निश्चित भाग दान कर्मों में जरूर लगाएं.. इससे आपको सुख-समृद्धी की प्राप्ति होगी।

घर में साफ-सफाई रखें

Vastu tips about jhadu and cleaning

मान्यता है कि देवी लक्ष्मी वहीं निवास करती है जहां साफ-सफाई रहती है ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो अपने घर में हमेशा उचित साफ-सफाई रखें .. खासतौर पर रसोई में तो कभी भी गंदगी न रखें। आपका रसोईघर हमेशा साफ रहना चाहिए।

पहली रोटी गाय को खिलाए

Cow the national animal

धार्मिक मान्यता है कि जब भी घर में भोजन बनें तो पहले भगवान को भोग चढ़ाना चाहिए उसके बाद खाना खाने से पहले गाय और कुत्ते के लिए भी एक हिस्सा निकालना चाहिए, ऐसा करने से घर में समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

https://hindi.boldsky.com/inspiration/these-amazing-vastu-tips-to-increase-your-wealth-014897.html