स्वास्थ्य

मोबाइल फोन की वजह से भी हो सकता आपको पिंपल, जरूर पढ़े

युवा पीढ़ी की सबसे बड़ी समस्या आजकल मुंहासा है। चेहरे पर अगर मुंहासे हो जाए तो लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में वो तरह तरह के कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे चेहरा और भी खराब हो जाता है। खासकर अगर लड़कियों की बात करें तो उन्हें पिंपल से बहुत परेशानी है, ऐसे में वो अपने चेहरे पर न जाने क्या क्या लगाती है, और जब ठीक नहीं होता है, तो स्ट्रेस लेने लगती है, जिसकी वजह से कई लड़कियां अवसाद की शिकार हो जाती है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर पिंपल की किन वजहों से होता है?

आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है। जी हां, आज हम पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से घिरे हैं, जोकि हमें फायदा तो देते हैं, लेकिन इससे आपके सेहत पर बुरा असर होता है। मशीनों के प्रयोग से न सिर्फ हेल्थ पर फर्क पड़ता है बल्कि आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है। इतना ही नहीं, आपके चेहरे पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। दिनभर मोबाइल कंप्यूटर में लगने की वजह से आपके चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि चेहरे पर पिम्पल या फिर अन्य तरह का कोई दाग चेहरे की खूबसूरती को बिल्कुल खराब कर देता है, ऐसे में आपके अपने चेहरे का भरपूर ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि आमतौर मुहांसे और पिंपल मौसम बदलने या किशोरावस्था के दौरान होता है, लेकिन आजकल टेक्नोलॉजी के प्रयोग से भी चेहरे बहुत बुरा असर होता है। बता दें कि इससे चेहरे की रंगत धीरे धीरे ढलने लगती है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर मुंहासे किन वजहों से होता है?

पिंपल होने के कारण

यूं तो पिंपल होने के कई कारण हो सकते हैं, ऐसे में हम यहां उन कारणों के बारे में बात करेंगे जोकि मुख्य है। बता दें कि बदलते मौसम और प्रदूषण की वजह से कई बार पिंपल हो जाता है, ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं बस अपने फेस की सफाई पर ध्यान दें।तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.ऑयली स्किन पे ज्यादा खतरा

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें ज्यादा खतरा होता है। बता दें कि ऑयली स्किन में धूल मिट्टी ज्यादा जमती है, ऐसे में चेहरे में गंदगी होने की वजह से मुंहासे की संभावनाएं ज्यादा होती है, ऐसे में आपको  अपने चेहरे का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जब भी घऱ से बाहर जाए तो चेहरे को ढक कर जाएं।

2.मोबाइल फोन की वजह से

आजकल की युवा पीढ़ी मोबाइल फोन में ज्यादा लगी रहती है, लेकिन मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पे पिंपल हो सकते हैं। जी हां, एक रिसर्च में यह बात सामने आई है, जो लोग मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन्हें मुंहासे होने का खतरा ज्यादा होता है। बता दें कि ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम स्मार्टफोन को कान में लगाकर बात करते हैं,  तो उसमें चिपके कई तरह के बैक्टीरिया हमारी स्किन के पोर्स में चले जाते हैं,जिसकी वजह से स्किन में इंफ्केशन हो जाता है। और परिणामस्वरूप चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं।

3.कैमिकल और ब्यूटी प्रोडक्ट

मुंहासे की पहली वजह ये है कि अगर आप बहुत ज्यादा कैमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, तो स्वाभाविक सी बात है कि आपके चेहरे को कोई प्रोडक्ट सूट करता है, तो कोई नहीं, ऐसे में आपके फेस पर इंफ्केशन हो जाता है, जिसकी वजह से मुंहासे होते हैं। ऐसे में आपको ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

4.स्ट्रेल की वजह से

ज्यादा तनाव होने की वजह से चेहरे पर असर पड़ता है, जिसकी वजह से चेहरा न सिर्फ डैमेज होता है, बल्कि चेहरे पर मुंहासे बहुत ज्यादा होने लगते हैं, ऐसे में आपको तनाव लेने से बचना चाहिए।

पिंपल ठीक करने के उपाय

तो चलिए अब हम आपको पिंपल दूर करने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं, जिसकी वजह से आपके पिंपल दूर हो जाएंगे। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.चेहरे को हमेशा साफ रखे, बाहर से आने के बाद चेहरे को वॉश जरूर करें।

2.लाइफस्टाइल में बदलाव करेंं, व्यायाम और हेल्दी चीजेंं खाएं।

3.शराब और धूम्रपान से बचाना चाहिए।

4.ऐलोवेरा का इस्तेमाल करें, इसके लिए आप अपने चेहरे पर ऐलोवेरा जेल का प्रयोग करें।

5.खूब पानी पीएं

6.नींबू के रस को चेहर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद ठंडे पानी से धूल लें, ऐसा नियमित रूप से करें

5,मिठाई और मीठे से परहेज करें।

Back to top button
?>