बॉलीवुड

शुद्ध शाकाहारी हैं ये बॉलीवुड के सुपरस्टार, तीसरे का नाम जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन क्योंकि….

मुम्बई – देश के तमाम ऋषि-मुनियों ने शुद्ध शाकाहारी भोजन को स्‍वास्‍थ, धन और बुद्धिमानी का आधार माना है। लेकिन, आजकल ऐसा वक्त आ गया है कि लोग शाकाहारी भोजन छोड़कर मांसाहारी भोजन की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। लेकिन, जब आज के दौर में भी कोई हमें शुद्ध शाकाहारी व्यक्ती मिलता है तो हमें बड़ा आश्चर्य होता है। जब ग्लैमर इंडस्ट्री से कोई ऐसा सामने आता है तो हमारा आश्चर्य दोगुना बढ़ा जाता है। ये बात तो हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड स्टार्स अक्सर पार्टियों और बड़े बड़े होटलों में खाने के शौकिन होते हैं। लेकिन, अभी भी कुछ ऐसे स्टार्स है जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं। तो आइये आज आपको बॉलीवुड के शुद्ध शाकाहारी स्टार्स से मिलवाते हैं।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन को साल 2002 में पेटा ने दुनिया का सबसे हॉटेस्ट शाकाहारी व्यक्ति माना गया था। अमिताभ ने कई मौकों पर खुद कहा है कि वो कई सालों तक शराब, धूम्रपान और मांस के आदी रहे हैं। शायद शराब, धूम्रपान और मांस से दूर होने की वजह से ही अमिताभ इतनी अधिक उम्र होने के बावजूद भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। साल 1982 में कूली की शूटिंग के दौरान उनको पेट में चोट लगी थी। इसके बाद अमिताभ ने साल 2000 में कहा था कि सिरोसिस के कारण उनका 75 प्रतिशत लिवर खराब हो चुका था। जिसकी वजह से वो इन सब चीजों से दूर होने के लिए प्रेरित हुए।

जैकलिन फर्नांडीज़

बॉलीवुड के शुद्ध शाकाहारी स्टार्स की लिस्ट में अगला नाम जैकलिन फर्नांडीज का है। जिन्होंने साल 2013 के बाद से मांस खाना छोड़ दिया। पेटा के ब्लॉग पोस्ट में जैकलिन के कहा था “मैं शाकाहारी बन गई और मुझे इसके अच्छा कभी महसूस नहीं हुआ। यह एक बहुत अच्छा अनुभव है। शाकाहारी होना सबसे अच्छा काम है, जिससे आप पशु को पीड़ित होने से रोकने, पर्यावरण की सुरक्षा और अपने स्वयं के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं।”

शाहिद कपूर

बॉलीवुड के शुद्ध शाकाहारी स्टार्स की लिस्ट में यह नाम शायद आप सभी के लिए चौंकाने वाला है। लेकिन आपको बता दें कि शाहिद ने 2003 के बाद मांस खाना छोड़ दिया था। शाहिद ने यह फैसला ब्रेन हाइन्स की बुक लाइफ ईज फेयर नामक पुस्तक पढ़ने के बाद लिया था। यह किताब उनके पिता अभिनेता पंकज कपूर ने उन्हें गिफ्ट की थी। इस किताब की कहानी का शाहिद कपूर के दिमाग पर इतना असर हुआ कि उन्होंने मांस छोड़न का फैसला कर लिया। आपको बता दें कि हाइन्स भारतीय आध्यात्मिक संगठन राधा स्वामी सत्संग के सदस्य थे, जिसके पंकज कपूर भी एक अनुयायी हैं।

कंगना रानौत

कंगना रानौत का पालन-पोषण एक राजपूत परिवार में हुआ था, जो आमतौर पर मांस के व्यंजनों के शौकिन होते हैं। इसके बावजूद कंगना शुद्ध शाकाहारी हैं। 2014 में टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए गए एक साक्षात्कार में कंगना ने कहा था: “आध्यात्मिक रूप से मुझे मांसाहार छोड़ना पड़ा था। यह थोड़ा मुश्किल था और लेकिन आप अपनी इच्छा शक्ति से ऐसा कर सकते हैं।”

जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम की बॉडी देखकर कोई भी ये नहीं कह सकता कि वो शुद्धा शाकाहारी हैं। लेकिन, जॉन भी बॉलीवुड के शुद्ध शाकाहारी स्टार्स की लिस्ट में शामिल हैं। शाकाहारी होने के बावजूद उन्होंने शाहिद की तरह ही बेहतरीन बॉडी बनाई हुई है। जॉन कई सालों से जानवरों की रक्षा और सुरक्षा में लगे संगठन पेटा से जुड़े हुए हैं।

बॉलीवुड के शुद्ध शाकाहारी स्टार्स कि लिस्ट में आमिर खान, अनुष्का शर्मा और आलिया भट्ट जैसे स्टार्स का नाम भी शामिल है।

Show More

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button