दोपहर को गलती से भी न करें ये काम, वरना मोटापा बढ़ सकता है

दोपहर में न खाएं ये चीज: मोटापा बॉडी के लिए बहुत खतरनाक होती है, क्योंकि मोटापे से तरह तरह की बीमारियां होती है, ऐसे में आपको अपनी डाइट और  लाइफस्टाइल पर पूरा ध्यान रखना चाहिए। बताते चलें कि आपका थोड़ा सा ध्यान आपको लाइफटाइम फिट रख सकता है, बशर्ते आप कोई लापरवाही न करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिससे आप मोटापे से खुद को दूर रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अगर आप मोटापे से परेशान है या इससे दूर भागना चाहते है तो आपको दोपहर के समय कुछ ऐसे काम नहीं करने चाहिए, जिससे आपका मोटापा बढ़े। जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन से काम आपको बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए, तो टेंशन की बात नहीं है, हम आपको उसकी पूरी जानकारी देंगे, ताकि आप खुद को मोटापे से दूर रख सकें।

लंच में अक्सर आपने लोगों को वजन घटाने के लिए सलाद खाते हुए देखा होगा, लेकिन उसके बाद वो जंक फूड या कॉफी का सेवन करने लगते हैं, जिससे उनकी सलाद खाने की मेहनत पानी में मिल जाता है। जी हां, तो चलिए आपको आज हम इन्ही गलतियों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिससे इन गलतियों को गलती से भी न दोहराएं। बता दें कि अगर आप वाकई मोटापा घटाना चाहते हैं तो हमारे इस टिप्स को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें।

दोपहर में न खाएं ये चीज

दोपहर में न खाएं ये चीज, जिसे आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए, वरना आपका वजन घटाने का सपना सपना ही रह जाएगा, तो चलिए देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

मिठाई का सेवन न करें

अक्सर लोग लंच में मिठाई खाने का शौक रखते हैं, ऐसे में उनकी सुबह की रनिंग और व्यायाम सब पानी में चला जाता है, इसके लिए आपको गलती से भी  नहीं खाना चाहिए। हालांकि, कभी कभार चल जाता है, लेकिन हर रोज नहीं खाना चाहिए।

ऑफिस में टहलना

सुबह सुबह घूमने से ही काम नहीं चलता है। बल्कि आपको ऑफिस में हर घंटे ब्रेक लेकर 3, 4 मिनट घूमना चाहिए, इससे आपका वजन कंट्रोल रहेगा, क्योंकि लगातार बैठने की वजह से वजन बढ़ता है, जिससे आपको तकलीफें होती हैं।

देर से लंच करना

कुछ लोग सुबह नाश्ता करके लंच को भूल जाते हैं, और उन्हें लगता है कि लंच कभी भी कर लेंगे, ऐसा करने से आपको काफी नुकसान होता है। बता दें कि लंच 2 बजे तक हर हाल में कर लेना चाहिए। बता देंं कि इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी के मुताबिक, जो लोग दोपहर में 3 बजे के बाद लंच करते हैं, उनका वजन बहुत ही कम घटता है, इसके अलावा उनका वजन बढ़ने लगता हैं।

कॉफ़ी का सेवन

अक्सर लोग लंच के बाद कॉफी पीना पसंद करते हैं, जिनसे उन्हें एनर्जी मिलती है, लेकिन इससे आपका वजन कम नहीं बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको लंच के तुरंत बाद कॉफी नहीं पीना चाहिए। बताते चलें कि लंच के दो तीन घंटे बाद आपको कॉफी या चाय पीना चाहिए, इससे आपको फायदा मिलता है।

बचा हुआ खाना न खाएं

लंच में कभी भी बचा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। साथ ही इस समय जंक फूज को बिल्कुल इग्नोर करना चाहिए। कुछ लोग सुबह का बचा हुआ खाना लंच में खाते हैं, जोकि उनके लिए ठीक नहीं होता है, ऐसे में लंच में बचा कुचा खाने की बचा हेल्दी और भर पेट खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.