हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

अगर आप भी खटमल से परेशान हैं तो अपनाएँ ये कुछ आसान उपाय…..खटमलों से मुक्ति मिलेगी!

कुछ ऐसे जिव होते हैं जो आपको चैन से जीने नहीं देते हैं, इन्ही में से एक है खटमल। आप काम करके थके हारे इस उम्मीद में घर आते हैं कि घर पर चलकर थोडा आराम किया जायेगा। लेकिन घर पर आप क्या देखतें हैं कि चारपाई पर खटमल का राज है। आप चारपाई पर सोते हैं तो सारी रात काट- काट कर आपको सोने नहीं देते हैं। ऐसे में आपका अगले दिन का काम ख़राब हो जाता है। खटमल बहुत ही छोटा जिव होता है जो जल्दी दिखाई भी नहीं देता है वह छुपकर ही अपने काम को अंजाम देता है। वह पाने पुरे जीवन काल में 500 अंडे देता है यानी आने वाले दिनों में 500 और नए खटमल आपको परेशान करने के लिए तैयार हो रहे हैं। यह आपके विस्तर में पूरा कुनबा जमा कर देते हैं कम ही दिनों में। यह बिना खाए पिए कई दिनों तक रह सकते हैं इसलिए इनको मरना बहुत मुश्किल होता है लेकिन कुछ आसन घरेलू उपायों की मदद से आप इनसे निजत पा सकते हैं। आइये जानते हैं कौन- कौन से हैं वो उपाय।

पुदीने की पत्ती:

पुदीना खटमल के लिए जहर होता है, इससे खटमल बहुत दूर भागते हैं। इसकी महक वह बर्दास्त नहीं कर पाते हैं। अपने और घर के बच्चों के विस्तर के निचे कुछ पुदीने की पट्टी तोड़ के रख दें, इससे हमेशा के लिए खटमल से मुक्ति मिलेगी।

कायेन पेपर (लाल मिर्च):
यह गिनी राज्य का लाल मिर्च होता है, इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं। आप खटमल भागने के लिए इसका पाउडर बना कर उनपर छिडकाव कर सकते हैं।

लैवेंडर और रोज़मेरी:
लैवेंडर और रोज़मेरी की महक खटमल बर्दास्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए इसके फूलों की पत्तियों को लेकर खटमल वाली जगह पर लगाएं या इसका परफ्यूम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से खटमल बहुत जल्दी भाग जाते हैं।

नीलगिरी:
नीलगिरी बहुत ही फायदेमंद औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके तेल के प्रयोग से खटमलों से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है।

अगले पेज पर  जाने इस के रामबाण उपाय

DMCA.com Protection Status