अगर आप भी खटमल से परेशान हैं तो अपनाएँ ये कुछ आसान उपाय…..खटमलों से मुक्ति मिलेगी!

आइए जाने कुछ घरेलू खटमल की दवा

कुछ ऐसे जिव होते हैं जो आपको चैन से जीने नहीं देते हैं, इन्ही में से एक है खटमल (Khatmal)। आप काम करके थके हारे इस उम्मीद में घर आते हैं कि घर पर चलकर थोडा आराम किया जायेगा। लेकिन घर पर आप क्या देखतें हैं कि चारपाई पर खटमल का राज है। आप चारपाई पर सोते हैं तो सारी रात काट- काट कर आपको सोने नहीं देते हैं। ऐसे में आपका अगले दिन का काम ख़राब हो जाता है। खटमल बहुत ही छोटा जिव होता है जो जल्दी दिखाई भी नहीं देता है वह छुपकर ही अपने काम को अंजाम देता है। वह पाने पुरे जीवन काल में 500 अंडे देता है यानी आने वाले दिनों में 500 और नए खटमल आपको परेशान करने के लिए तैयार हो रहे हैं। यह आपके विस्तर में पूरा कुनबा जमा कर देते हैं कम ही दिनों में। यह बिना खाए पिए कई दिनों तक रह सकते हैं इसलिए इनको मारना बहुत मुश्किल होता है लेकिन कुछ आसन घरेलू उपायों की मदद से आप इनसे निजत पा सकते हैं।

आइये जानते हैं खटमल मारने का उपाय और खटमल की दवा(खटमल मारने की मेडिसिन) के बारे में:

पुदीने की पत्ती:
पुदीना खटमल के लिए जहर होता है, इससे खटमल बहुत दूर भागते हैं। इसकी महक वह बर्दास्त नहीं कर पाते हैं। अपने और घर के बच्चों के विस्तर के निचे कुछ पुदीने की पट्टी तोड़ के रख दें, इससे हमेशा के लिए खटमल(Khatmal) से मुक्ति मिलेगी।

कायेन पेपर (लाल मिर्च):
यह गिनी राज्य का लाल मिर्च होता है, इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं। आप खटमल भागने के लिए इसका पाउडर बना कर उनपर छिडकाव कर सकते हैं।

लैवेंडर और रोज़मेरी:
लैवेंडर और रोज़मेरी की महक खटमल बर्दास्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए इसके फूलों की पत्तियों को लेकर खटमल वाली जगह पर लगाएं या इसका परफ्यूम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से खटमल बहुत जल्दी भाग जाते हैं।

नीलगिरी:
खटमल की दवा में सबसे असरदार द्वा है नीलगिरी| नीलगिरी बहुत ही फायदेमंद औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके तेल के प्रयोग से खटमलों से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है।

बिन की पत्तियाँ:
इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही खटमल को मरने में किया जाता था, लेकिन आज के लोग इसके गुणों से अनजान हैं। हाल ही में किये गए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि इसके इस्तेमाल से खटमल को ख़त्म किया जा सकता है।

काले अखरोट की चाय:
इसका उपयोग चाय बनाने के लिए किया जाता है। इसके अन्दर फंगस से लड़ने की कमाल की ताकत होती है, यही वजह है कि इसके उपयोग से खटमल को भी मारा जा सकता है। इसके छोटे- छोटे बैग को आप घर के सभी कोनों में रख दें जहा पर खटमल का प्रभाव है और देखते ही देखते उनका सफाया हो जायेगा। हालांकि यह सभी प्रकार के जानवरों के लिए हानिकारक है इसलिए इसे पालतू जानवरों से दूर ही रखें।

टी ट्री का स्प्रे:
टी ट्री बहुत ही कारगर होता है खटमल(Khatmal) को जड़ से ख़त्म करने में। यह बहुत ही ज्यादा प्रभावकारी होता है। इसकी एक बोतल तेल की शीशी में तोडा पानी मिलाकर स्प्रे के द्वारा इसका छिडकाव हर जगह करें जहाँ आपको शक हो कि खटमल हो सकता है। एक हप्ते के लगातार प्रयोग से खटमल से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा।

नीम का तेल:
खटमल की दवा में से सबसे उपयोगी है नीम का तेल| निम का पौधा अपने औषधीय गुणों के कारण बहुत ही फायेदेमंद होता है। इसका प्रयोग बहुत से रोगों को दूर करने एवं कीड़े- मकोड़ों को मारने में किया जाता है। इसका पूरा पेड़ ही खूबियों से भर होता है। इसका ताना, पत्तियाँ और इसका तेल बहुत से कामों में आता है। इसके तेल से खटमल को बहुत ही आसानी से मारा जा सकता है। इसका तेल खटमल वाली जगह पर लगायें, जल्दी ही सभी खटमल मर जायेंगे।

थाइम (आजवाइन का फूल):
यह इटली में पाया जाता है, इसका प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि थाइम का असर खटमल पर सीधा नहीं होता है, इसकी पत्तियों के गंध से खटमल दूर हो जाते हैं। इसकी पत्तियों को एक बैग में भरकर खटमल वाली जगह पर रख दें। पत्तियाँ सुख जाने पर फिर से यही प्रक्रिया दुहरायें, कुछ ही दिनों में खटमल से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा।

कलामस (स्वीट फ्लैग):
इसके अन्दर एंटी मिक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए इससे जिव दूर रहते हैं। इससे बने कीटनाशक दुकानों पर भी मिलते हैं, जिसका प्रयोग आप खटमल को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके घोल को लेकर खटमल वाली जगह पर छिडकाव कर दें कुछ ही समय में खटमल से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा। ये कुछ असरदार खटमल मारने का उपाय थे जिनका उपयोग करने से आप खटमल को नष्ट कर सकते है|

खटमल मारने की दवा का नाम (खटमल मारने की मेडिसिन)

खटमल(Khatmal) एक ऐसा जीव है जो इंसान को काट कर उनका खून पिता है| ख़टमल से हमेशा के लिए निजात पाने के लिए कुछ दवा उपयोग में लाई जाती है| खटमल मारने की दवा का नाम (खटमल मारने की मेडिसिन) जैसे डेटॉल (Dettol), नींबू, सिरका और प्याज़ का रस आदि घरेलू उपायों से भी खटमल से छुटकारा मिल सकता हैं| खटमल को मारने के लिए कुछ कीटनाशकों का उपयोग भी किया जाता है| घर के दीवारों में जो खटमल होते है उनको मारने के लिए पायरथ्रोइड्स कीटनाशक दवा का प्रयोग किया जाता है

खटमल की दवा का उपयोग करने से आप ख़टमल से निजात पा सकते हो| इन खटमल मारने का उपाय को आप आसानी से और बहुत ही कम कीमत में अजमा सकते हैं और इनका लाभ भी बहुत ज्यादा होता है। अगर आपके घर में भी खटमलों की समस्या है तो यह सभी उपाय अपनाकर आप खटमल को मार सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.