समाचार

मेघालय में शुरू हुआ एनडीए राज, कांग्रेस से बीजेपी ने ऐसे छीनी थी सत्ता

मेघालय में अब बीजेपी का शासन शुरू हो चुका है। जी हां, चुनाव में सिर्फ दो सीट हासिल करके बीजेपी सरकार बना चुकी है। बता दें कि यहा महागठबंधन की सरकार बनी है। पूर्वोत्तर के तीनों राज्य में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है, जिसमें से मेघालय में शपथ ग्रहण समारोह समाप्त भी हो गया। मेघालय में कॉनराड संगमा नये सीएम बने। आइये जानते हैं कि रिपोर्ट में क्या खास है?

पूर्वोत्तर अब पूरी तरह से भगवा रंग में रंग चुका है। बता दें कि राज्यों में जीत से बीजेपी बहुत ही गदगद है। बीजेपी कार्यकर्ताओं औऱ नेताओं ने इस जीत का बहुत जश्न भी मनाया। बताते चलें कि सूबे में कांग्रेस पिछले 10 सालों से राज कर रही थी, इस बार भी वो सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, जिसके बाद भी कांग्रेस यहां सरकार बनाने में नाकाम रही। बता दें कि कांग्रेस के पास 21 सीट है, लेकिन उससे सत्ता बीजेपी छीन ले गई।

कौन है मेघालय के नये सीएम कोनराड संगमा ?

बता दें कि मेघालय के नये मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे हैं, जो 2008 में एनसीपी के टिक पर विधायक बने थे। इसके के बाद संगमा 2008 में मेघालय के वित्तमंत्री बने थे। इसके बाद 6 जनवरी 2013 को एनसीपी से अलग होकर संगमा एनपीपी में शामिल हो गये थे। जी हां, संगमा सबसे युवा वित्तमंत्री बने थे।

संगमा को राजनीति में कई बार हार भी का सामना करना पड़ा था तो कई बार वो जीते भी थे, लेकिन उनकी यही कोशिश आज उन्हें सीएम पद पर ले आई। संगमा की शिक्षा की बात करे तो उन्होंने लंदन से एमबीए की पढ़ाई की है। फिलहाल संगमा 40 साल के हैं। लोकसभा में सांसद भी  है, जोकि अब इस्तीफा दे देंगे।

कांग्रेस से बीजेपी ने यूं छीनी सत्ता

कांग्रेस के पास एक बार फिर से सत्ता में आने का मौका था, लेकिन कांग्रेस यहां चूक गई। हालांकि, यहां कांग्रेस ने सरकार बनाने की कोशिश तो की लेकिन कोई पार्टी उसके साथ आने को तैयार नहीं हुई, जिसकी वजह से कांग्रेस के हाथ से सत्ता निकल गई। बताते चलें कि बीजेपी ने मौके का फायदा उठाते हुए एनपीपी और अन्य निर्दलीय दलों को अपना समर्थन दे दिया, जिसके बाद अब सूबे में बीजेपी की सरकार हो गई। बता दें कि बीजेपी और गठबंधन के पास 34 सीटें है, जोकि बहुमत से चार ज्यादा है।

मेघालय सरकार में बीजेपी की भागीदारी बहुत कम होगी। जी हां, मंत्रिमंडल में बीजेपी के एक विधायक को शामिल किया गया है। नतीजे आने के तुंरत बाद बीजेपी ने कहा था कि वो गैर कांग्रेसी दल को अपना समर्थन देंगे, जिसकी वजह से अब प्रदेश में एनडीए का राज शुरू हो चुका है।

Back to top button