विशेष

जो लोग घरों में रखते हैं इन चार बातों का ध्यान, वहाँ नहीं होती है कभी धन-दौलत की कमी

घर में रखें इन चार बातों का ध्यान: आज के इस आर्थिक युग में हर व्यक्ति को अपना जीवन चलाने के लिए धन की आवश्यकता पड़ती है। कुछ लोग काम धन में ही अपना जीवन गुज़ार लेते हैं, जबकि कुछ लोगों को जीवन का गुज़ार करने के लिए बहुत ज़्यादा धन की आवश्यकता पड़ती है। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके पास ख़ूब सारी दौलत हो साथ ही सुख-सुविधा की हर चीज़ मौजूद हो। लेकिन सबकुछ केवल सोचने से ही नहीं मिल जाता है। कई बार कुछ चीज़ों को पानें के लिए बहुत ज़्यादा ममेहनत करनी पड़ती है।

नकारात्मक शक्तियाँ बनती हैं परेशानी की वजह:

कई बार व्यक्ति धन-दौलत पानें के लिए ख़ूब मेहनत भी करता है तो भी उसे धन-दौलत प्राप्त नहीं हो पाते हैं, इसी वजह से उसे मजबूरी में अपना जीवन ग़रीबी में काटना पड़ता है। अपनी ग़रीबी से परेशान लोग इसके निवारण के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इसका भी फ़ायदा नहीं मिल पाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर व्यक्ति के घर में नकारात्मक शक्ति है तो भी वह ग़रीबी में जीवन बिताता है, साथ ही अन्य परेशानी भी उठानी पड़ती है।

संक्षिप्त गरुड़ पुराण में बतायी गयी हैं दैनिक जीवन की शुभ-अशुभ बातें:

पुरानी परम्पराओं के अनुसार कुछ ऐसे काम हैं जो नियमित रूप से करते रहने पर घर की नकारात्मकता हमेशा के लिए दूर हो जाती है। जिस व्यक्ति के घर में नकारात्मक शक्ति निवास करती है उस व्यक्ति की सोच में भी नकारात्मकता हावी हो जाती है। इस वजह से व्यक्ति को हर कार्य में बाधा झेलनी पड़ती है। साथ ही उसे किसी काम में सफलता नहीं मिलती है। गरुड़ पुराण के संक्षिप्त अंक के आचार कांड के अनुसार कुछ ऐसे काम हैं, जिनके करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है। आचार कांड में दैनिक जीवन की कई शुभ और अशुभ बातों के बारे में बताया गया है।

नकारात्मकता दूर करने के लिए करें ये काम:

*- हिंदू धर्म में केवल गाय को ही नहीं बल्कि उसके मूत्र को भी बहुत पवित्र माना जाता है। गौमूत्र का वैज्ञानिक महत्व भी बताया गया है। घर की नकारात्मकता को दूर करने के लिए प्रतिदिन गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए। अगर आप घर में हर रोज़ गौमूत्र का छिड़काव नहीं कर सकते हैं तो काम से काम किसी त्योहार या शुभ मुहूर्त पर गौमूत्र का छिड़काव ज़रूर करें। इससे घर के वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मकता का संचार होता है।

*- घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए सुबह-शाम घर में दीपक और कर्पूर जलाना चाहिए। कर्पूर के धुएँ और दीपक की रौशनी से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

*- भारत में प्राचीनकाल से ही घर जके बाहर रंगोली बनाने की परम्परा है। घर के बाहर रंगोली बनाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और माँ में सकारात्मक भाव उत्पन्न होते हैं।

 

*- घर को साफ़-सुथरा रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसलिए घर के हर कोने को साफ़ रखना चाहिए। अगर घर में गंदगी रहेगी तो कितना भी पूजा पाठ कर लिया जाए, उसका फल नहीं मिलता है। इसलिए घर की साफ़-सफ़ाई का विशेष ध्यान देना चाहिए।

Back to top button