दिलचस्प

यक़ीनन आपने इससे पहले नहीं देखा होगा आपने कुत्ता मानव, देखिए ऐसी ही हैरान करने वाली तस्वीरें

तस्वीरों देखकर चकरा जाएगा दिमाग: सोशल मीडिया के ज़माने में लोगों के शौक़ भी अजीबो-ग़रीब हो गए हैं। आज के समय में ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे फ़ोटो खींचाने का शौक़ ना हो। हर किसी की यह चाहत होती है कि उसकी पोस्ट की हुई फ़ोटो पर ज़्यादा से ज़्यादा लाइक्स आएँ। लेकिन हर बार सिर्फ़ सोचने भर से सबकुछ नहीं हो जाता है। लोग सोशल मीडिया पर उन्ही फ़ोटो को सबसे ज़्यादा लाइक्स करते हैं जो सबसे हटकर होती हैं। कई फ़ोटो तो देखने के बाद समझ में ही नहीं आता है कि आख़िर यह सम्भव कैसे हो सकता है?

इन फ़ोटो को देखकर चकरा जाएगा आपका दिमाग़:

कैमरा देखते ही हर किसी के अंदर का स्टार जग उठता है और लोग तरह-तरह के पोज देने लगते हैं। लेकिन कई बार इसी पोज देने के चक्कर में कुछ ऐसे भी पोज दे देते हैं, जिसके बारे में बाद में पता चलता है। फ़ोटो खींचना एक कला है और इस कला में हर कोई माहिर नहीं होता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही अजीबो-ग़रीब तस्वीरें लेकर आए हैं, जिन्हें देखने के बाद एक बार आपका दिमाग़ चकरा जाएगा। पहली बार में आप समझ नहीं पाएँगे कि फ़ोटो आख़िर कहना क्या चाहती है।

इन तस्वीरों देखकर चकरा जाएगा दिमाग:

*- बच्चे कितने छोटे होते हैं, यह हर कोई जानता है। लेकिन इस बच्चे को देखकर सभी लोग हैरान हो गए। दरअसल लोग बच्चे को नहीं बल्कि उसके पैर को देखकर हैरान हो गए। बच्चे के पैर उसकी तुलना में काफ़ी बड़े दिखाई दे रहे हैं। अगर आप भी ऐसा समझ रहे हैं कि यह बच्चा चमत्कारी है तो आप ग़लत समझ रहे हैं। यह बच्चे का नहीं बल्कि फ़ोटो खींचने वाले का चमत्कार है। ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि बच्चे को एक महिला ने अपनी गोद में लिया हुआ है और अपना सिर छुपा लिया है।

*- यह तस्वीर देखकर आप ही नहीं बल्कि दुनिया का हर व्यक्ति हैरान हो जाएगा। आप सोच में पड़ जाएँगे कि एक जिराफ़ का मुँह एक आदमी के मुँह में कैसे जा सकता है? यह कुछ और नहीं बल्कि सही समय पर ली गयी तस्वीर का कमाल है।

स्वर्ग का कुत्ता:

*- यह तस्वीर देखकर आपको एक बार यह लगेगा कि कहीं यह स्वर्ग का कुत्ता तो नहीं है, जिसके पंख लगे हुए हैं, लेकिन आपको बता दें यह कोई स्वर्ग का कुत्ता नहीं है। यह एक साधारण कुत्ता है जो चिड़िया के पीछे उसे पकड़ने के लिए भाग रहा है। सही समय पर फ़ोटोग्राफ़र ने क्लिक कर लिया है।

*- कई लोग इस तस्वीर को देखकर शर्मा भी सकते हैं। कुछ लोगों को यह तस्वीर समझ में भी नहीं आएगी। लेकिन आपको बता दें यह एक बहुत ही साधारण घटना की तस्वीर है। इसमें एक लड़की दूसरी लड़की की पीठ पर बैठी हुई है।

*- इस तस्वीर में एक बड़े आदमी का सिर बहुत ही छोटा दिखाई दे रहा है। लोगों को यह कोई अजीबो-ग़रीब आदमी लग रहा होगा, जबकि ऐसा कुछ नहीं है। यह एक साधारण आदमी है जो अपना सिर झुकाकर बैठा हुआ है, उसके आगे बैठी महिला का सिर दिखाई दे रहा है।

*- आपने इससे पहले कभी कुत्ता मानव नहीं देखा होगा। आप सोच में पड़ गए होंगे कि किसी आदमी का सिर कैसे कुत्ते के सिर जैसा हो सकता है? क्या यह किसी दूसरे ग्रह का एलियन तो नहीं है? लेकिन आपको बता दें यह एक साधारण आदमी ही है जो एक थैले के पीछे अपना सिर छुपाकर खड़ा है। थैले पर कुत्ते का सिर बना हुआ है।

Back to top button