खून की कमी दूर करने के उपाय: यूं तो हीमोग्लोबिन की समस्या हर किसी में हो सकती है, लेकिन लड़कियो में इसका असर बहुत ज्यादा देखा जाता है। ऐसे में लड़कियों को इसका बहुत ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। बता दें कि हीमग्लोबिन सही खान पान न होने की वजह से कम होता है, जिसकी वजह से कई बीमारियां पकड़ लेती है। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अगर आपको आयरन या खून की कमी हो जाए तो प्लेटलेट्स के कम होने के चांस ज्यादा हो जाता है। ऐसे में हर इंसान को खुद को फिट रखना चाहिए ताकि कोई भी बिमारी आपको जकड़ न सके। अगर लड़कियों की बात करें तो वो आजकल डाइटिंग करने के चक्कर में पोष्टिक में आहार नहीं लेती है, जिसकी वजह से लड़कियों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

इन सबके अलावा मौसम के अनुसार अपना ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि मौसमी चीजो को हमेशा खाना चाहिए। साथ ही हरी सब्जियों को भी खाना चाहिए, इससे खून की कमी दूर हो जाती है। आइय़े जानते हैं कि हीमोग्लोबिन की समस्या को कैसे खत्म कर सकते हैं?

हीमोग्लोबिन की समस्या दूर करें

बता दें कि अगर आपको खून की कमी की समस्या है, तो आपको पहले डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो आपको खून की कमी हो सकती है, ऐसे में आपको इन उपायों का अनुसरण करना चाहिए…

1.दूध का इस्तेमाल

glass of milk

खून की  कमी होने पर आपको दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बता दें कि खून में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है, ऐसे में यह हीमोग्लोबिन की समस्या को जल्दी ही दूर हो जाएगी।

2.नारियल का पानी

नारियल का पानी पीना सेहते के लिए लाभकारी है। नारियल का हीमोग्लोबिन की समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है। ऐसे में आपको इसका सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

3.आंवले का सेवन

आंवला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको हीमोग्लोबिन की समस्या है तो आपको रोजाना सुबह सुबह खाली पेट 1 या 2 आंवला खाना चाहिए।

4.चुंकदर का सेवन

चुंकदर खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं, ऐसे में आपको खूब चंकुदर खाना चाहिए। बता दें कि चुंकदर का इस्तेमाल आप सलाद के तौर पर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.