स्वास्थ्य

इन 4 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह होने लगता है नुकसान

यह तो सभी को पता है कि दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. छोटे से लेकर बड़ों तक सबको दूध का सेवन करना चाहिए. दूध हमारी बॉडी में कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा अच्छी होगी तो मनुष्य की हड्डियां भी मजबूत रहेंगी. रोजाना केवल एक गिलास दूध आपको तंदरुस्त बनाये रखने में आपकी मदद करता है. आपने अक्सर लोगों को हल्दी वाला दूध पीते देखा होगा. अगर देखा नही सुना तो जरूर होगा कि हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सर्दी खांसी होने पर भी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन यही हल्दी वाला दूध कई बार फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा देता है.

हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून को पतला करने का गुण होता है. इसलिए हल्दी वाला दूध सभी को सूट नहीं करता. खासकर उन लोगों को हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए जिनका शरीर गर्म रहता है. इसके अलावा उन लोगों को भी हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए जिनको नाक से खून आने या फिर पाइल्स जैसी समस्या रहती है. इससे ब्लीडिंग बढ़ जाती है. इतना ही नहीं, यदि आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है तो हल्दी वाला दूध पीना अवॉयड करें. यदि आपको यह पीना पसंद भी है तो एक बार डॉक्टर से सलाह मश्वरा जरूर कर लें. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन 4 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध : 1. जिन्हें गॉलब्लैडर की प्रॉब्लम है

यदि आपको गॉलब्लैडर की समस्या है तो हल्दी वाला दूध पीना बंद कर दें. ज्यादा हल्दी वाला दूध का सेवन करने से गॉलब्लैडर की समस्या और बढ़ सकती है.

2. जो खून पतला करने वाली दवा ले रहे हैं

हल्दी वाले दूध का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जो खून पतला करने वाली दवा ले रहे हैं. कई लोग ब्लड क्लॉटिंग आदि को रोकने के लिए इन दवाईयों का सेवन करते हैं. यदि आप भी उनमें से एक हैं तो हल्दी वाला दूध आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसे आज ही से लेना बंद कर दें वर्ना खून ज्यादा पतला हो सकता है.

3. प्रेग्नेंसी पीरियड्स के दौरान

हल्दी की तासीर गर्म होने के कारण इसे प्रेग्नेंसी के दौरान लेने से मना किया जाता है. हल्दी वाला दूध गर्म होता है और यह खून को पतला कर देता है. ज्यादा अमाउंट में इसका सेवन करने से यूटरस स्टिम्यूलेट होकर प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन बढ़ा सकता है.

4. जिन्हें गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम है

बहुत सारे लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या रहती है. यह लोगों में सबसे आम समस्या होती है. यदि आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो हल्दी वाला दूध पीना बंद कर दें. यह एसिडिटी की प्रॉब्लम को और बड़ा सकता है. यह एसिडिटी की दवा का असर कम कर देता है. इसके अलावा पेट में अल्सर होने पर भी इसे अवॉयड करना चाहिए.

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Back to top button