इन उपायों में से कोई एक उपाय आज या कल में कर लेंगे तो जीवनभर के लिए बदल जाएगी आपकी क़िस्मत

होलिका कर लें ये उपाय: ज्योतिषशास्त्र में होली की रात के कई महत्वों के बारे में बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस रात किए जाने वाले शुभ कार्य या किसी उपाय का फल बहुत जल्दी व्यक्ति को मिलता है। इस बार होलिका दहन गुरुवार यानी 1 मार्च को है और होली का पर्व 2 मार्च यानी शुक्रवार को मनाया जाएगा। आज हम आपको कोलकाता की महान भविष्यवेत्ता डॉक्टर दीक्षा राठी के अनुसार कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने से व्यक्ति की क़िस्मत हमेशा के लिए बदल सकती है।

होलिका की रात कर लें ये उपाय:

*- होलिका दहन के समय होलिका की पूरे परिवार को सात या तीन बार परिक्रमा करनी चाहिए। परिक्रमा करते समय होलिका में चना, मटर, गेहूँ आदि डालना चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ्य लाभ के साथ ही धन लाभ के भी योग बनते हैं।

*- दहन के बाद सुबह होली खेलने की परम्परा है। ऐसे में किसी और को गुलाल लगाने से पहले भगवान को गुलाल अर्पित करना चाहिए। साथ में जीवन की परेशानियों को दूर करने की कामना भी करनी चाहिए।

*- होलिका दहन के अगले दिन होलिका की राख से पुरुष लोगों को तिलक लगाना चाहिए और घर की महिलाओं को राख अपनी गर्दन में लगाना चाहिए, इस एक उपाय से हर तरह की बुरी नज़र से रक्षा होती है।

*- होलिका दहन के समय होलिका में कर्पूर डालना चाहिए, इससे आस-पास मौजूद सभी हानिकारक किटाणु नष्ट हो जाते हैं।

होली की रात कर लें ये उपाय:

*- होली की रात को किसी भी नज़दीकी पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएँ। इसके बाद पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें। इस एक उपाय को करने के बाद से आपके भाग्य सम्बंधी सभी परेशनियाँ हमेशा के लिए दूर हो जाएँगी।

*- सुबह उठकर स्नान करने के बाद किसी शिव मंदिर में जाएँ और एक पान के पत्ते पर सबूत सुपारी और हल्दी की गाँठ रखकर भगवान शिव को अर्पित कर दें। शाम के समय शिवलिंग के पास घी का दिया जलाएँ।

*- होली की रात को एक काला कपड़ा लेकर उसमें काले तिल, 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और थोड़ी सी मिट्टी डालकर एक पोटली बना लें। इसे अपने सिर से सात बार वारकर होलिका में डाल दें।

*- इस दिन 9 नींबुओं की माला बनाकर भैरव देव को चढ़ा दें।

*- अगर आपके परिवार में किसी को बुरी नज़र लगी हुई है तो अपने हाथ से गोबर के कंडे बनाकर अपने भाई-बहन या परिवार के लोग़ों के सिर से सात बार वारकर उसे होलिका में डाल दें, इससे सभी की बुरी नज़र से रक्षा होगी।

 

*- जो लोग शनिदेव की वजह से परेशानी का सामना कर रहे हैं, उन्हें आटे में काला तिल और सरसों का तेल मिलाकर एक मोटी रोटी बना लेनी चाहिए, बाद में उसे किसी भैंस को खिला दें। इस उपाय को करने के बाद शनि दोष दूर हो जाता है।

*- होली के दिन गुलाल के खुले पैकेट में एक मोती, शंख और चाँदी का सिक्का डालकर नए लाल कपड़े में बाँधकर घर की तिजोरी में रख देना चाहिए। इससे धन सम्बंधी सभी समस्याएँ दूर हो जाती हैं।

 

*- सूर्यास्त के बाद होली के दिन हनुमान जी को इत्र और गुलाब की माला अर्पित करनी चाहिए। इस एक उपाय से जीवन की सभी बाधाएँ दूर हो जाएँगी।

*- होली के दिन माता लक्ष्मी के चरण चिन्ह को घर लाना शुभ माना जाता है। इसे घर में मंदिर में स्थापित करने के बाद हर रोज़ इसकी पूजा करें। इससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

Share this

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.