स्वास्थ्य

हल्दी से मिलती है हेल्थ, अगर इन रोगों से परेशान हैं तो हल्दी के इस्तेमाल से करें इलाज़

हल्दी के फायदे: हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसका प्रयोग हर किचन में किया जाता है। लेकिन इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। जी हां, भारतीय खानपान में तो हल्दी का प्रयोग न हो, ऐसा होना मुमकिन ही नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी सिर्फ किचन की शोभा ही नहीं बल्कि आपको भी स्वस्थ रखता है? जी हां, हल्दी बीमारियों को चुटकियो में दूर कर देता है। ऐसे में अगर आपको हल्दी सिर्फ खाने में ही पसंद है तो अब आपको इसका अलग अलग तरीके सेवन करना होगा, क्योंकि इससे जानलेवा बीमारियां भी दूर रहती है।

यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर, पेट और त्वचा जैसी कई बीमारियों के इलाज में भी लाभदायी है। बता दें कि इसमें एंटी-बायोटिक गुण होते हैं, जो हमारे शरीर की सूजन को कम करने के साथ ही कैंसर से बचाव भी करते हैं। तो चलिए आज हम आपको हल्दी से जुड़े हुए कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे आप बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

हल्दी के फायदे

हल्दी चेहरे के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। जी हां, लड़किया इस प्रयोग सुदंरता बढ़ाने के लिए भी कर सकती है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर हल्दी हमारे लिए कैसे फायदेमंद है?

1.अगर आप दांतों के पीलेपन या दर्द से परेशान हैं, तो आपके लिए हल्दी बहुत ही लाभकारी है। जी हां, इसके लिए आपको हल्दी में सेधा नमक औऱ सरसों का तेल मिलाकर दांतो पर मालिश करना है। ऐसा करने से आपको बहुत ही आराम मिलेगा।

2.आपको अगर मधुमेह की समस्या हैं, तो ऐसे में आपके लिए हल्दी रामबाण है। जी हां, हल्दी में मौजूद कुरकुमिन ब्लड शुगर को कम करता है। इसके  लिए आपको दिन में भोजन के साथ आधा चम्मच हल्दी पाउडर के सेवन से आराम मिलता है।

3.गठिया रोगों के लिए तो हल्दी बहुत ही लाभकारी होता है। बता दें कि अगर आपके हड्डियों में दर्द है या किसी कारण वश हड्डियों में चोट आई है, तो आपको हल्दी का  लेप लगाना चाहिए। साथ ही आपको हल्दी वाला दूध भी पीना चाहिए, ऐसा करने से आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

4.कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का सेवन करना शुरू कर दें। जी हां, हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण मुंहासें कम करने में मदद करते है। इसके लिए आपके हल्दी और चंदन का पेस्ट बनाकर लगाना चाहिए। साथ ही बता दें कि अगर चंदन घर में नहीं है तो आप सिर्फ हल्दी वाले पानी से चेहरे को धुलना है, इससे जल्दी ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

Related Articles

Close