स्वास्थ्य

इन परिस्थितियों में अदरक करता है ज़हर का काम, सोच-समझकर ही करें इसका सेवन

आमतौर पर लोग चाय के फायदों से ही वाकिफ होते हैं ऐसे में चाय के साथ-साथ सब्जियों और दूसरे खाने की चाजों में भी लोग अदरक का प्रयोग जमकर करते हैं.. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कुछ परिस्थितियों में अदरक का सेवन नुकासानदायक भी हो सकता है। जी हां, सेहत के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अदरक कुछ हेल्थ कंडिशन में हानिकारक भी साबित होता है और आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं किन स्थितियों में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

वैसे तो अदरक औषिधियो गुणों से भरपूर होता है और इसके सेवन से सर्दी-ज़ुकाम के साथ-साथ पेट सम्बंधित समस्याओं में राहत मिलती है लेकिन कहते ना कि एक सीमा से अधिक किसी भी चीज का सेवन का घातक होता है वैसे ही अदरक का भी अत्यधिक सेवन सही नहीं होता है और कुछ विशेष परिस्थितियों में तो ये ज़हर का काम करता है.. जैसे कि

प्रेग्नेंसी के दौरान

गर्भावस्था में अदरक के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बढ़ जाता है और अदरक का अधिक सेवन प्रेगनेंसी के समय ब्लीडिंग भी करवा सकता है। साथ प्रेग्नेंसी के वक्त अदरक का अधिक मात्रा में सेवन भ्रूण के सेक्स हामोर्न पर भी खतरनाक प्रभाव डाल सकता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार प्रेग्नेंट लेडी को 1 से 3 ग्राम अदरक से ज्यादा कभी नहीं खाना चाहिए और डिलीवरी के आस पास तो अदरक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिये।

ब्लड डिसऑर्डर

साथ ही अगर किसी को कोई रक्त विकार हो तो उसे अदरक का सेवन कम ही करना चाहिए.. खास तौर पर हीमोफीलिया से ग्रसित लोगों को.. क्योंकि अदरक का प्रभावशाली असर ब्लड क्‍लॉटिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जिस वजह से शरीर पर हल्की सी भी चोट या खरोंच आने से खून का बहाव ज्यादा हो सकता है।

डायबिटिज की दवा के साथ अदरक का सेवन

मधुमेह रोगी अगर दवा लेते हुए अदरक का सेवन करते हैं तो भी ये नुकसानादायक हो सकता है .. असल में होता ये हो कि डायबिटिज में वैसे तो अदरक का सेवन फायदेमंद है क्योंकि ये ब्लड में सुगर का लेवल कम कर देता है पर अगर डायबिटिज की दवा के साथ-साथ अदरक का भी अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो फिर ये हानिकारक हो जाता है क्योंकि इससे ब्लड में सुगर का लेवल जरूरत से ज्यादा ही कम हो जाता है..  जिससे हाइपोग्लाइसीमिया यानि कि खून में सुगर कम हो जाने की खतरा होता है जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक है।

अनिद्रा की समस्या

अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से नींद ना आने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है .. इसलिए जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या हो उन्हे अदरक का सेवन करने से पहरेज करना चाहिए।

दुबलेपन की स्थिति में

अदरक का सेवन जहां वजन कम करने में मदद करता है वहीं ये दुबले लोगों के लिए हानिकारक होता है.. इसके अधिक सेवन भूख कम हो जाती है और व्यक्ति जरूरत से कम ही भोजन करता है ..ऐसे में कम वजन से परेशान लोगों को सोच-समझकर ही करना चाहिए।

Back to top button