Viral

होली पर 28 साल बाद बन रहा है शनि का दुर्लभ संयोग, चमकने वाली है इन राशि के लोगों की क़िस्मत

होली का त्योहार भारत का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस बार होलिका दहन 1 मार्च 2018 को किया जाएगा और उसके अगले दिन यानी 2 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा। अगर ज्योतिषशास्त्र के नज़रिए से देखें तो इस साल की होली कई मायनों में ख़ास होने वाली है। इस बार होली के दिन दुर्लभ योग बन रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार होली पर शनि धनु राशि में रहेगा। इससे पहले ऐसा महत्वपूर्ण योग 1990 में बना था। 28 सालों के बाद फिर से शनि देवगुरु बृहस्पति की राशि में होगा।

व्यापार की दृष्टि से यह साल होने वाला है काफ़ी अच्छा:

ज्योतिषियों के अनुसार होली पर पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा, इसका स्वामी शुक्र है। इस नक्षत्र में जब चंद्रमा सिंह राशि में होता है तब यह होली का पर्व मनाया जाता है। इसी पर्व के साथ ही बसंत ऋतु का भी आगमन हो जाता है। इस बार ही होली व्यापार की दृष्टि से काफ़ी लाभदायक होने वाली है। मंदी का दौर धीरे-धीरे ख़त्म होने वाला है। लोगों की आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। यहाँ जानिए इस बार की होली आपकी राशि के हिसाब से कैसी होने वाली है? क्या आपको इस होली में फ़ायदा होने वाला है या नहीं।

राशि के हिसाब से होली:

मेष:

इस राशि के लोगों को इस बार भावनात्मक और आर्थिक सुरक्षा की ज़रूरत महसूस होगी। व्यक्ति की सोच में बदलाव हो सकता है। आस-पास का माहौल अच्छा रहेगा और अपने लक्ष्य पर ध्यान देने से लाभ होगा। इस राशि के लोगों के जीवन में ख़ुशियाँ बढ़ने वाली हैं और यात्रा के भी योग बन रहे हैं। इस राशि के लोगों को गणेश जी को मिश्री का भोग लगाना चाहिए।

*- वृषभ:

इस राशि के लोगों को भी इस होली में काफ़ी फ़ायदा होने वाला है। इसके साथ ही परिवार में ख़ुशियों का आगमन होगा। घर से कहीं दूर भी आपको जाना पड़ सकता है। अचानक ही किसी बड़े काम में सफलता मिलने की भी सम्भावना है। इस राशि के लोगों को दुर्गा जी के समक्ष घी का दीपक जलाना चाहिए।

*- मिथुन:

इस राशि का स्वामी बुध नवम और चंद्रमा तृतीय रहेगा इस वजह से व्यक्ति के जीवन में प्रसन्नता बढ़ेगी। साथ ही धन प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं। इस राशि के सभी मित्र ग्रहों की स्थिति अच्छी है, इस वजह से समय अच्छा रहेगा। व्यक्ति के सभी लक्ष्य पूरे हो जाएँगे। इस राशि के लोगों को शिवलिंग पर दूध चढ़ना चाहिए।

*- कर्क राशि:

इस राशि के लोगों का समय पहले की अपेक्षा काफ़ी अच्छा होने वाला है। राशि के लोगों को ख़ुद के ऊपर ध्यान देने की ज़रूरत है।हालाँकि इस राशि के लोगों को सम्बन्धों का लाभ नहीं मिल पाएगा। आय में वृद्धि के साथ ही ख़ुद पर भरोसा भी बढ़ेगा। इस राशि के लोगों को अपनी संतान से सुख प्राप्त होगा। इस राशि के लोगों को हनुमान जी के साथ घी का दीपक जलाकर लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए।

*- सिंह:

इस राशि वालों के लिए इस बार की होली कुछ अच्छी नहि होने वाली है। सिंह राशि वाले अपने मन के काम नहीं कर पाएँगे और उनके ख़र्चे भी बढ़ सकते हैं। बुद्धि कौशल अच्छा रहेगा लेकिन काम का क्रेडिट नहि मिजल पाएगा। सिंह राशि के लोगों को घर वाले भी परेशान कर सकते हैं। इस राशि के लोगों को गणेश जी को दूर्वा अर्पित करना चाहिए।

*- कन्या:

कन्या राशि वाले लोगों के लिए यह समय काफ़ी संभल कर रहने का है। इस राशि के लोगों को अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। यात्रा का भी योग बन रहा है। इस राशि के लोगों को इस बार कुछ ज़्यादा ही मेहनत करनी पड़ सकती है। धार्मिक कार्यों में शामिल होने का योग बन रहा है। इस राशि के लोग शिव पार्वती की पूजा करें।

*- तुला:

इस राशि वाले लोगों को गुरु की वजह से स्थिति में सुधार होगा। हालाँकि जीवन में चिंता बनी रहेगी इसके साथ ही हिम्मत भी बनी रहेगी। सहयोग मिलेगा और सम्पत्ति से भी लाभ होगा। महीने के अंत में चंद्रमा के विपरीत होने की वजह से चिन्ताएँ बढ़ सकती हैं। जो ज़रूरी काम हो उसे पहले कर लें। इस राशि के लोगों को 108 बार ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए।

*- वृश्चिक:

इस राशि के लोगों की दशम चंद्रमा होने की वजह से समय नकारात्मक हो सकता है। जीवन में चिन्ताएँ अधिक होगी और व्यय भी बढ़ सकता है। हालाँकि रंगपंचमी से भाग्य में थोड़ा बदलाव हो सकता है। इसके बाद से जीवन की बाधाएँ दूर हो जाएँगी और विरोधी भी हार मान लेंगे। आय अच्छी होने से निराशा भी ख़त्म हो जाएगी। इस राशि के लोग गाय को हरा चारा खिलाएँ।

*- धनु:

इस राशि के लोगों को काम की अधिकता बनी रहेगी और आय भी अच्छी बनी रहेगी। हर काम समय पर पूरा हो जाएगा और सहयोग भी प्राप्त होता रहेगा। हालाँकि महीने के बीच में कुछ परेशानी भी आ सकती है। अगर पड़ोसियों से विवाद है तो वह दूर हो जाएगा। इस राशि के लोग हनुमान जी को तेल और सिंदूर चढ़ाएँ।

*- मकर:

इस राशि के लोगों के लिए यह समय उनके पक्ष में नहीं रहने वाला है। राशि के मित्र केतु के गोचर होने की वजह से जीवन में कुछ परेशनियाँ आ सकती हैं। चंद्रमा की वजह से भी नकारात्मक फल मिल सकते हैं। होली के दिन व्यव बढ़ जाएगा और चिंता में भी वृद्धि हो सकती है। संतान पक्ष कमज़ोर होगा और हर काम में असफलता का मुँह देखना पड़ सकता है। इस राशि के लोग हर रोग श्रीराम दरबार के दर्शन करें और इसके बाद ही दिन के काम की शुरुआत करें।

*- कुम्भ:

इस राशि में सूर्य, बुध और शुक्र का गोचर है इसके साथ ही चंद्रमा की दृष्टि भी बनी रहेगी। इस वजह से व्यक्ति के जीवन की परेशनियाँ दूर हो जाएँगी। व्यक्ति को किसी शुभ कार्य के ऊपर पैसे ख़र्च करने पड़ सकते हैं। इस राशि के लोगों की आय भी अच्छी बनी रहेगी। इस राशि के लोगों को इस बार ज़्यादा यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं। साथ में ही संतान सुख की भी प्राप्ति हो सकती है। हालाँकि महीने के अंत में कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस राशि के लोगों को शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए।

*- मीन:

इस राशि के लोगों के लिए होली के दिन चंद्रमा षष्ठम रहेगा। राशि के लोगों के अंदर ऊर्जा अधिक रहेगी। लोगों को ज़्यादा ग़ुस्सा भी आ सकता है। इस राशि के लोग ज़्यादा ऐक्टिव भी रहेंगे। धैर्य की कमी की वजह से इस बार जल्दबाज़ी में कुछ ग़लत फ़ैसले भी ले सकते हैं। जल्दी प्रतिक्रिया देने की वजह से व्यक्ति को नुक़सान भी उठाना पड़ सकता है। आपकी उन लोगों से भी मुलाक़ात हो सकती है जो आपकी परेशानियों को काम करने में आपकी मदद करेंगे। इस राशि के लोगों को शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।

हालाँकि इस आर्टिकल को लिखते समय पूरी सावधानी बरती गयी है कि ग़लती से भी कोई ग़लत जानकारी लोगों तक नहीं पहुँच जाए। लेकिन इसके बाद भी अगर आपको कोई शंका हो तो आप किसी विद्वान ज्योतिषी से इसके बारे में पूछ सकते हैं।

Back to top button