PMO ने दिये प्रधानमंत्री मोदी के बारे मैं ये चौकाने वाली जानकारी

सूचना के अधिकार (RTI) के तहत डाली गई एक अर्जी के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली, वह हर वक्त ड्यूटी पर रहते हैं। पीएमओ ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उसके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी का कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है।

पूर्व प्रधानमंत्रिदयों के छुट्टी के रिकॉर्ड भी आवेदक ने मांगे (RTI):

प्रधानमंत्री कार्यालय और कैबिनेट सचिवालय में एक आरटीआई अर्जी दाखिल करके देश के प्रधानमंत्री के लिए छुट्टी के नियमों और कार्यप्रणाली की जानकारी की एक कॉपी मांगे जाने पर पीएमओ ने यह जवाब दिया। पीएमओ ने आरटीआई जवाब में कहा, ‘प्रधानमंत्री को हर समय ड्यूटी पर उपस्थित कहा जा सकता है।’ अर्जी देने वाला व्यक्ति नरेन्द्र मोदी से पहले के प्रधानमंत्रियों के बारे में भी जानना चाहता था। उसने यह भी पूछा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, पीवी नरसिंह राव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी से सम्बंधित कोई रिकॉर्ड है क्या , जिससे यह पता चल सके कि उन्होंने छुट्टी ली थी या नहीं?

PMO के पास पूर्व प्रधानमंत्रिेयों की छुट्टी के रिकॉर्ड नहीं:

आरटीआई जवाब में पीएमओ ने बताया कि, ‘पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी के रिकॉर्ड के बारे में सूचना रखना इस कार्यालय का हिस्सा नहीं है। जबकि हम केवल यह बता सकते हैं कि वर्तमान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली है।’

पीएमओ को गृह मंत्रालय ने अर्जी भेजी:

RTI की अर्जी देने वाले व्यक्ति ने इसी तरह की एक आरटीआई कैबिनेट सचिवालय और इसी के जैसी संस्था में दाखिल करना चाहा। वह हर जगह अर्जी दाखिल करके प्रधानमंत्री की छुट्टी और उससे सम्बन्धित नियम को जानना चाहता था। सचिवालय ने इसका कोई जवाब नहीं दिया और RTI की अर्जी गृह मंत्रालय को भेज दी गई और गृह मंत्रालय ने इसे पीएमओ को भेज दिया। पीएमओ ने साफ़ तौर पर कहा कि उसके पास पूर्व के किसी भी प्रधानमंत्री की छुट्टी के बारे में कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है।

देखें विडियो:

Leave a Reply

Your email address will not be published.