दिलचस्प

अगर चलते चलते आप पर कुत्ते ने अटैक किया तो अपनाएं ये तरीके, फिर कभी नहीं लेगा कुत्ता आप से पंगा

डॉग अटैक से बचने के तरीके: लाइफ में कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती है, जिस दौरान हमारा दिमाग काम नहीं करता यानि हम हताश हो जाते हैं, लेकिन ऐसी परिस्थितियों में ही समझदारी और संयम दिखानी चाहिए। ऐसी परिस्थितियों में से एक परिस्थिति ये भी है कि अगर आप पर कहीं अचानक से कुत्ता यानि डॉग ने अटैक कर दिया तो आप परेशान हो जाते हैं, जिससे आपकी परेशानियां कम नहीं, बल्कि बढ़ जाती है। तो आज हम आपको इसी परिस्थिति से निपटने के लिए कुछ शानदार तरीके बताते हैं, जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सके।

कोई भी जीव दूसरे जीव की भावनाओं को नहीं समझ सकता है। खासकर अग जानवर की बात की जाए तो वो कभी भी किसी इंसान की भावनाओं को समझ नहीं पाता है, जिसकी वजह से कई बार आप ऐसी परिस्थिति में फंस जाते हैं, जहां आपकी सोचने समझने की शक्ति कुछ पल के लिए खत्म सी हो जाती है। नतीजा ये निकलता है कि आप कुछ सोंचे उससे पहले ही जानवर आप पर अटैक कर देता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप खुद को डॉग अटैक से बचने के तरीके से सुरक्षित रख सकेंगे।

डॉग अटैक से बचने के तरीके

1.दौड़ न लगाएं

जब कभी बीच रास्ते में आप पर कोई डॉग अटैक करे, तो आप दौड़े नहीं। जी हां, अगर आप दौड़ते है तो डॉग और भी ज्यादा अटैक करने के मूड में आ जाता है। बता दें कि आप कभी भी डॉग से तेज नहीं भाग सकते हैं।

2.मनोबल बनाए रखे

ऐसी परिस्थिति में आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आप संयम बनाए रखे। जी हां, इसके लिए आपको सबसे पहले घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि अगर आप घबराएंगे तो डॉग आप पर ज्यादा अटैक करेगा। इतना ही नहीं अगर आप घबराएंगे नहीं तो डॉग को लगेगा कि वो आपको डरा नहीं पा रहा है, जिसकी वजह से वो पीछे हट जाएगा।

3.डॉग से आखे न मिलाएं

अगर आप डॉग की आखों में देखने की कोशिश करेंगे तो डॉग को और भी ज्यादा गुस्सा आएगा, ऐसे में आपको उससे आंखे नहीं मिलानी चाहिए।

4.खुद को हिम्मत दें

ऐसी परिस्थिति में आप अपनी मुठ्ठी को बांध लें, क्योंकि ऐसा करने से आपको हिम्मत मिलती हैै। और फिर आपको कुत्ते से डर भी नहीं लगेगा।

5.डॉग का ध्यान दूसरी तरफ करें

सबसे अच्छा तरीका ये है कि अगर आपके पास कुछ ऐसा सामान है, जिसे आप फेंक सकते हैं तो उसे दूसरी दिशा में फेंके। लेकिन ध्यान रहें, जिस तरफ आप खड़े हो उस तरफ नहीं बल्कि दूसरी दिशा में। ऐसा करने से डॉग का ध्यान आपके ऊपर से हट जाएगा और मौके का फायदा उठाते हुए वहां से भाग निकले।

लेकिन फिर भी अगर डॉग अटैक कर दें तो

इन सबके बावजूद अगर डॉग अटैक कर दें तो सबसे पहले आपको पैनिक होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बल्कि कुछ ऐसे तरीके अपनाएं, ताकि डॉग वहां से भाग जाएं, जिसमें से कुछ ऐसे हैं….

1.डॉग पर तेज वार करें

अगर आप डॉग अटैक करें तो आपको उसके सिर या गले या फिर पीठ पर तेज वार करना चाहिए। ऐसा करने से डॉग का ध्यान आप से हट जाता है, लेकिन ध्यान रहे कि आपको उससे लड़ाई नहीं करनी है।

2.शोर मचाएं

जब ऐसी परिस्थिति हो तो हेल्प के लिए शोर मचाएं। ऐसा करने से आसपास के लोग आपको बचाने के लिए बाहर आ सकते हैं।

3.डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

डॉग अटैक के फौरन बाद डॉक्टर के पास जाएं, फिर चाहे चोट मामूली ही क्यों न हो, लेकिन डॉक्टर से सलाह लेना बहुत ही जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close