स्वास्थ्य

गुप्त रोगों के लिए रामबाण इलाज है भूना चना, बस आपको सही तरीका नहीं मालूम होगा

अगर आप अभी तक सिर्फ स्वाद के लिए भुने हुए चने खा रहे हैं तो आप इसके कई बेमिसाल फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। भुना हुआ चना दरअसल कई प्रकार के रोगों के लिए एक रामबाण इलाज है। भुना हुआ चना अगर सही तरीके से खाया जाये तो यह मर्दाना ताकत बढ़ाने के साथ साथ कई प्रकार के गुप्त रोगों को जड़ से खत्म करने में भी सहायक है। आपको बता दें कि सूखे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स जैसे तत्व होते हैं जो कई हमारे शरीर को कई प्रकार से पोषण प्रदान करते हैं। आपको बता दें कि चने को गरीबो का बादाम भी कहा जाता है। लेकिन, इसके फायदे बादाम से कही ज्यादा ही हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि भुना हुआ चना किस प्रकार से और कितने प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद है?

मसल्स की मजबुती

आपको बता दें कि चने में हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो मसल्स को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। अगर आप अपनी मसल्स को मजबुत करना चाहते हैं तो इसका सेवन करें।

चेहरे की चमक

अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा चमकता रहे तो भुना हुआ चना खाये। इसमें मौजूद जिंक आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है। भुना हुआ चना खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

मोटापा कम करने

अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो गुड़ और चने का सेवन करें। इसमें मौजूद तत्व शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ाकर मोटापा कम करने में मदद करते हैं। अगर आप अपनी वजन से परेशान हैं तो इसका सेवन जरुर करें।

कब्ज की शिकायत

अगर आपको कब्ज की शिकायत रहता है तो भुना हुआ चना खाये। इससे कब्ज या एसिडिटी की समस्या खत्म होती है। चने में मौजूद फाइबर आपकी पाचन शक्ति को ठीक करके कब्ज को दूर करेगा।

दिमाग को तेज

गुड़ और चने के सेवन से दिमाग तेज होता है। चने में मौजूद विटामिन-बी याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

दांत को मजबुत

भुना हुआ चना खाने से दांत को मजबूती मिलती है। चने में मौजूद फॉस्फोरस दांतो के लिए काफी फायदेमंद है।

हार्ट की बिमारी

हार्ट से जुड़ी बिमारी वाले लोगों को गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए। यह उनके लिए काफी फायदेमंद है। चने में मौजूद पोटैशियम हार्ट अटैक में काफी कारगर होता है।

हड्डियों की मजबुती

गुड़ और चने में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा, इसके सेवन से गठिया जैसे रोग भी ठीक हो सकते हैं।

मौसमी बुखार

जिन लोगों को अक्सर मौसमी बुखार की शिकायत होती हो उनके लिए भी भुना हुआ चना खाना काफी फायदेमंद होता है। बैक्टीरिया के कारण आने वाले मौसमी बुकार से बचने के लिए भुना हुआ चना खाये।

गुप्त रोग

भुना हुआ चना दूध के साथ खाने से वीर्य का पतलापन दूर हो जाता है और वीर्य गाढ़ा हो जाता है। इसके अलावा, भुना हुआ चना शहद के साथ खाने पर नंपुसकता दूर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close